Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir News: राजौरी में शौर्य चक्र प्राप्त वीडीजी सदस्य व सेना की चौकी पर आतंकी हमला, गोलीबारी में एक जवान घायल

Jammu Kashmir News राजौरी में फिर आतंकी हमला हुआ है। जिसमें एक जवान और वीडीज सदस्य घायल हो गए। बता दें कि 22 अगस्त को ग्राम सुरक्षा ग्रुप के सदस्य पुरुषोत्तम लाल शर्मा ने एक आतंकी को अपनी थ्री नट थ्री राइफल से ढेर कर दिया था और एक अन्य को गंभीर रूप से घायल कर दिया था। आज आतंकी ने उसके घऱ पर हमला किया।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Mon, 22 Jul 2024 10:58 PM (IST)
Hero Image
Jammu Kashmir News: राजौरी में आतंकी हमला, वीडीज सदस्य और जवान घायल।

जागरण संवाददाता, राजौरी। जिले के गुंदा क्षेत्र में सोमवार सुबह तीन बजे के करीब आतंकियों ने शौर्य चक्र प्राप्त वीडीजी सदस्य पुरुषोत्तम लाल के घर व पास में बनी सेना की पोस्ट पर हमला किया। इस हमले में सेना के जवानों के साथ साथ ग्राम सुरक्षा ग्रुप के सदस्यों ने आतंकियों से डट कर मुकाबला किया। इस जवाबी कार्रवाई में सेना का एक जवान व ग्राम सुरक्षा ग्रुप का सदस्य विजय कुमार घायल हो गया। दोनों को उपचार किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार, पिछले वर्ष 22 अगस्त को आतंकियों के दल ने गुंदा गांव दस्तक दी और एक महिला ने आतंकियों के गांव में मौजूद होने की सूचना ग्राम सुरक्षा ग्रुप के सदस्यों को दी थी और उसी समय ग्राम सुरक्षा ग्रुप के सदस्यों ने सेना व पुलिस को सूचित किया था। जब तक सेना व पुलिस पहुंचती इससे पहले ही ग्राम सुरक्षा ग्रुप के सदस्य पुरुषोत्तम लाल शर्मा ने एक आतंकी को अपनी थ्री नट थ्री राइफल से ढेर कर दिया था और एक अन्य को गंभीर रूप से घायल कर दिया था।

ऐसे मिला था शौर्य चक्र

दस दिनों के बाद घायल आतंकी का शव रियासी के तुली बना क्षेत्र से बरामद हुआ था। इस घटना के बाद से ही पुरुषोत्तम लाल को सेना ने अपना साथ रख लिया और इसका नाम शौर्य चक्र के लिए भेजा और चंद रोज पहले इस शौर्य चक्र भी मिला। तब से ही आतंकी अपने साथियों का बदला लेने के लिए कई बार गांव में दस्तक दे चुके है, लेकिन कड़ी चौकसी के चलते आतंकी गांव में कोई नुकसान नहीं कर पाए।

जवानों के साथ गोलीबारी

पिछले कुछ दिनों से सेना के पास सूचनाएं आ रही थीं कि आतंकी पुरुषोत्तम के घर पर हमला कर सकते हैं। इसे देखते हुए पिछले तीन दिनों से सेना अपनी चौकी से कुछ जवान रात को पुरुषोत्तम के घर उसके परिवार की सुरक्षा के लिए भेज देती थी। सोमवार को तड़के तीन बजे के करीब चार आतंकी गुंदा गांव में पहुंचे।

एक साथ आतंकियों ने सेना की चौकी के साथ-साथ पुरुषोत्तम के घर पर हमला बोल दिया। इसके बाद सेना के जवानों ने आतंकियों को घेर लिया और दो घंटों तक रुक-रुक कर गोलीबारी हुई।

वीडीज सदस्य और जवान घायल

इस दौरान सूचना आई की एक आतंकी मारा गया है, लेकिन इसकी किसी भी प्रकार की कोई पुष्टि न तो सेना द्वारा की गई है और न ही पुलिस द्वारा। फिलहाल सुरक्षा बलों ने पूरे क्षेत्र को घेर कर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है जो लगातार जारी है। इस अभियान में सेना ने अपने पैरा कमांडो भी उतार दिए और खोजी कुत्तों के साथ साथ ड्रोन से पूरे क्षेत्र में नजर रखी जा रही है। इस कार्रवाई ग्राम सुरक्षा ग्रुप का सदस्य विजय कुमार व सेना का जवान भी घायल हो गया है।

क्षेत्र में डर का माहौल

सेना के जवानों को टांग पर गोली लगी है उसे उपचार के लिए सैन्य अस्पताल राजौरी में भर्ती करवाया गया है जबकि ग्राम सुरक्षा ग्रुप के सदस्य विजय कुमार का गोली छू कर निकल गई। उसे मौके पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया। इस घटना के बाद से पूरे क्षेत्र में डर का माहौल बना हुआ है।