Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: हिरासत में युवक की मौत, संतरी-SHO पर गिरी गाज, दूसरे दिन भी शव धरना-प्रदर्शन, SSP के आश्वासन पर अंतिम संस्कार

Jammu News न्याय की मांग करते हुए परिजनों ने दूसरे दिन भी शव के साथ विरोध प्रदर्शन किए। मामला बढ़ता देख एसएसपी मोहित शर्मा ने परिजनों को कार्रवाई के आश्वासन दिए। इस मामले की गाज संतरी और एसएचओ पर गिरी है। स्वजन शव को लेकर कटड़ा के मुख्य बस अड्डा पर पहुंचे और सभी मार्ग बंद कर इंसाफ की मांग को लेकर प्रदर्शन करने लगे।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Fri, 09 Aug 2024 05:45 PM (IST)
Hero Image
Jammu News: एसएसपी के आश्वासन पर शव का किया अंतिम संस्कार, दूसरे दिन भी धरने पर बैठे।

संवाद सहयोगी, कटड़ा। पुलिस हिरासत में युवक की मौत से नाराज स्वजन व स्थानीय लोगों ने दूसरे दिन गुरुवार को भी कटड़ा बस अड्डे पर शव रखकर पुलिस प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारी पुलिस कर्मियों को निलंबित करने की मांग कर रहे थे।

माहौल बिगड़ते देखते हुए एसएसपी रियासी मोहित शर्मा ने कटड़ा पुलिस स्टेशन में घटना के समय मौजूद संतरी को बर्खास्त करने के साथ ही एसएचओ कटड़ा निशांत गुप्ता को जिला पुलिस लाइन रियासी अटैच कर दिया।

दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई के बाद मृतक युवक स्वजन शांत हो गए। उसके बाद उन्होंने शाम छह बजे कटड़ा के शमशान घाट पर युवक का अंतिम संस्कार कर दिया। प्रदर्शन के दौरान कटड़ा के व्यापारिक प्रतिष्ठान भी करीब दो घंटे तक बंद रहे।

धरना-प्रदर्शन के चलते कटड़ा के मुख्य बस अड्डा पर पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियां झेलनी पड़ीं और श्रद्धालुओं को पैदल बस अड्डे तक आना पड़ा।

संदिग्ध परिस्थिति में युवक की मौत

बीते बुधवार को चोरी के आरोप में हिरासत में लिए गए युवक की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई थी। उसके स्वजनों ने कटड़ा में खूब हंगामा किया था। मृतक युवक अनमोल डोगरा (25) पुत्र प्रेमचंद निवासी वार्ड नंबर 13 मतयाल मोहल्ला कटड़ा के स्वजनों ने बुधवार को भी कटड़ा-ऊधमपुर मार्ग को जाम कर प्रदर्शन किया था।

पहले दिन पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने मामले की मजिस्ट्रेट जांच कराने का भरोसा देकर स्वजनों को शांत कर दिया था, लेकिन वीरवार सुबह करीब 11 बजे स्वजन फिर शव को लेकर कटड़ा-ऊधमुर मार्ग पर पहुंच गए और प्रदर्शन शुरू कर दिया।

धरने पर अड़े रहे मृतक के परिजन

प्रदर्शन में स्वजनों का साथ देने जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह जमवाल के साथ ही अन्य नेता पहुंचे और पूरे मामले की न्यायिक जांच के साथ ही युवक की मौत को लेकर एसएचओ कटड़ा की बर्खास्त की मांग करने लगे।

उसके बाद स्वजन शव को लेकर कटड़ा के मुख्य बस अड्डा पर पहुंचे और सभी मार्ग बंद कर इंसाफ की मांग को लेकर प्रदर्शन करने लगे। इसी बीच जिला रियासी अदालत की सरकारी वकील राशि बडू मौके पर पहुंची और उन्होंने प्रदर्शनकारियों को कटड़ा पुलिस स्टेशन के संतरी को बर्खास्त करने के दस्तावेज दिखाए और प्रदर्शन समाप्त करने की अपील की, लेकिन प्रदर्शनकारी नहीं माने।

यह भी पढ़ें- Baba Budha Amarnath Yatra: पहले जत्थे में 651 श्रद्धालुओं ने किए दर्शन, मुस्लिम समुदाय ने फूल बरसाकर किया स्वागत

बर्खास्त के आदेश के बाद पीछे हटे परिजन

कुछ समय बाद पूर्व विधायक जगजीवन लाल, नेशनल कान्फ्रेंस के नेता अशोक मेहता के साथ ही अन्य नेता भी प्रदर्शन में शामिल हो गए। माहौल बिगड़ते देख शाम मोहित शर्मा ने एसएचओ कटड़ा निशांत गुप्ता को जिला पुलिस लाइन रियासी में अटैच कर दिया।

साथ ही सब इंस्पेक्टर रजत साहनी को कटड़ा पुलिस स्टेशन का कार्य भार संभालने के आदेश दिए। उसके बाद एएसपी कटड़ा विपिन चंद्रन अन्य पुलिस अधिकारियों के साथ प्रदर्शन स्थल पहुंचे और उन्होंने संतरी के बर्खास्त करने व एसएचओ को जिला पुलिस लाइन अटैच के आदेश की कापी स्वजनों को सौंपी।

शव का किया अंतिम संस्कार

इसके बाद स्वजनों ने धरना प्रदर्शन समाप्त कर शव का अंतिम संस्कार कर दिया। इसी बीच कटड़ा के व्यापारिक प्रतिष्ठान शाम चार से छह बजे तक बंद रहे। मांग पूरी होने के बाद व्यापारिक प्रतिष्ठान खुल गए और सभी मार्ग सुचारु हो गए। उसके बाद श्रद्धालुओं ने राहत की सांस ली।

मामले की न्यायिक जांच होगी: एसडीएम

एसडीएम कटड़ा पीयूष दोत्रा ने कहा कि मामले की गंभीरता को देखते हुए न्यायिक जांच के आदेश दे दिए गए हैं और जल्द ही पूरे मामले की जांच होगी।

वहीं, एएसपी कटड़ा विपिन चंद्रन ने कहा कि मामले को लेकर एसएसपी रियासी मोहित शर्मा ने एसएचओ कटड़ा निशांत गुप्ता को जिला पुलिस लाइन रियासी अटैच कर दिया है और सब इंस्पेक्टर रजत साहनी को कटड़ा पुलिस स्टेशन का कार्य भार सौंपा गया है।

जब तक नए एसएचओ की तैनाती नहीं हो जाती तब तक साहनी एसएचओ का कार्यभार देखेंगे।

परेशान होते रहे श्रद्धालु

कटड़ा पुलिस स्टेशन की हिरासत में युवक की हुई मौत को लेकर स्वजनों के साथ ही विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने कटड़ा केमुख्य बस अड्डा पर करीब सात घंटे तक धरना-प्रदर्शन किया।

इस दौरान कटड़ा बस अड्डा की ओर आने वाले राहगीरों के साथ श्रद्धालुओं को परेशानी झेलनी पड़ी। प्रदर्शन के दौरान सभी प्रकार के वाहनों को रेलवे मार्ग की ओर मोड़ दिया गया था।

इसके चलते श्रद्धालुओं को करीब 500 मीटर पैदल सिर पर सामान उठाकर कटड़ा मुख्य बस अड्डा तक आना पड़ा। दूसरी और करीब 2 घंटे बंद रहे कटड़ा के व्यापारिक प्रतिष्ठानों को लेकर भी श्रद्धालुओं को खरीदारी के लिए परेशान होना पड़ा।

नेताओं ने राजनीतिक हित भी साधे पुलिस हिरासत में युवक की मौत को लेकर स्वजन पूरी तरह से बदहवास में थे और वीरवार सुबह युवक के संस्कारों को लेकर तैयारी कर रहे थे, लेकिन इसमें राजनीतिक दल सक्रिय हो गए।

एसएसपी ने खत्म कराया धरना

उसके बाद स्वजन संस्कार करने के बजाय शव के साथ इंसाफ की मांग को लेकर धरने पर बैठ गए। जिला कांग्रेस कमेटी के प्रधान भूपेंद्र सिंह जमवाल का आरोप था कि कटड़ा पुलिस हिरासत में पहले ही दो युवकों की जान चली गई है। जिसकी जांच का अभी तक कोई अता पता नहीं है।

लिहाजा जांच पर कोई भरोसा नहीं किया जा सकता। इसलिए एसएचओ कटड़ा को तत्काल प्रभाव से बर्खास्त किया जाए और मामले की न्यायिक जांच करवाई जाए।

वहीं स्वजनों का साथ देने पूर्व विधायक तथा नेशनल कांफ्रेंस नेता जगजीवन लाल, अशोक मेहता के साथ ही अन्य नेता भी धरना स्थल पर पहुंच गए और इन नेताओं ने अपने-अपने राजनीतिक हित साधे।

आखिरकार न्यायिक जांच के साथ ही एसएचओ कटड़ा को जिला पुलिस लाइन रियासी अटैच किए जाने के बाद ही धरना प्रदर्शन समाप्त हुआ।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर में जल्द से जल्द चुनाव कराने के लिए हम प्रतिबद्ध, CEC राजीव कुमार बोले- 9 पार्टियों से कर चुके हैं मुलाकात

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर