Move to Jagran APP

JK Result 2024: 'आधे राज्य को चलाने में कोई परेशानी हो तो ले सकते हैं सलाह', उमर अब्दुल्ला से बोले अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद के लिए चुने गए उमर अब्दुल्ला को सलाह दी है कि अगर उन्हें सरकार चलाने में कोई परेशानी हो तो वह उनसे सलाह ले सकते हैं। केजरीवाल ने कहा कि वह 10 साल तक दिल्ली में सरकार चला चुके हैं और उन्हें अनुभव है कि आधे राज्य को कैसे चलाया जाता है।

By Sher Singh Edited By: Sushil Kumar Updated: Sun, 13 Oct 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
JK Result 2024: अरविंद केजरीवाल ने उमर अब्दुल्ला को दी सलाह।

शेर सिंह, ऊधमपुर। दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को पूरे देश में आधा राज्य कहा जाता है, क्योंकि चुनी हुई सरकार के पास बहुत कम अधिकार है और अधिक अधिकार उपराज्यपाल के पास है।

अब जम्मू-कश्मीर को भी आधा राज्य बना दिया गया है। यहां पर भी उपराज्यपाल के पास ही ज्यादा अधिकार है। अगर उमर अब्दुल्ला को मुख्यमंत्री के पद पर काम करने में कोई परेशानी आए तो वह मुझसे सलाह ले सकते हैं कि सरकार कैसे चलानी है, क्योंकि मैंने दिल्ली में 10 वर्ष तक सरकार चलाई है।

वह रविवार को जम्मू संभाग के डोडा जिले में जनसभा को संबोधित कर रहे थे। अरविंद केजरीवाल पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और अन्य पार्टी नेताओं के साथ रविवार दोपहर को हेलीकाप्टर से डोडा में हेलीपैड पर उतरे। यहां पर स्थानीय पार्टी नेतृत्व ने उनका स्वागत किया।

अन्य राजनीतिक पार्टियों से अलग है आम आदमी पार्टी

उसके बाद वह सीधे स्पोर्ट्स स्टेडियम डोडा पहुंचे और उन्होंने जनसभा को संबोधित किया और मतदाताओं का आभार जताया। उन्होंने डोडा सीट से पार्टी नेता मेहराज मलिक को उनकी जीत पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर में इंडिया गठबंधन के मुख्यमंत्री बनने वाले हैं, हम उनको बधाई देते हैं।

उनकी सरकार सफल हो, हम उनका पूरा सहयोग करेंगे। डोडा से आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार मेहराज मलिक को भाजपा को हराकर प्रचंड जीत हासिल करने पर बहुत-बहुत बधाई। आप के विधायक ने पार्टी की जो सोच है उसका बीज जम्मू-कश्मीर में बोया गया है।

आम आदमी पार्टी स्कूल और अच्छे अस्पताल बनाने का काम करती है। गरीबों के बच्चों को शिक्षा देने का काम करती है। आपको निश्शुल्क बिजली देने का काम करती है। इसी कारण है कि आम आदमी पार्टी अन्य राजनीतिक पार्टियों से अलग है।

पांच साल मे स्कूल व अस्पताल बना दिए

उन्होंने कहा कि डोडा में सरकारी स्कूलों की हालत दयनीय है। अस्पतालों में पुरुष डाक्टर से महिलाओं का उपचार करवाया जा रहा है। उनकी पार्टी का उम्मीदवार धर्म के नाम पर नहीं जीता है, बल्कि बिजली, पानी, सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क के मुद्दों पर जीता है।

हम लोग सांसद, विधायक नहीं बनना चाहते हैं, हम केवल जनता की सेवा करना चाहते हैं। 76 वर्ष से अधिक देश को आजाद हुए हो गया, लेकिन यह पार्टियां हमारे बच्चों को अच्छी सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य की सुविधाएं नहीं दे पाई तो अरबों रुपये कहां चले गए। बाकी चीजों को तो छोड़ दो यह सरकारें स्कूल और अस्पताल नहीं बना पाए हैं।

मैंने दिल्ली में पांच वर्ष मे स्कूल व अस्पताल बना दिए हैं। मेरे पास पूरी योजना अै और पूरे देश में स्कूल व अस्पताल ठीक हो सकते है। पैसे की कमी नहीं है। नियत की कमी है, क्योंकि इनकी नियत खराब है। अभी तक आपने कितनी ही सरकारें बदली हैं। विधायक सांसद बदले हैं।

लेकिन आपके हालात नहीं बदले हैं। दिल्ली में लोगों ने मुख्यमंत्री बदलना बंद कर दिया। सरकार बदलनी बंद कर दी। दिल्ली में पार्टी बदलना बंद कर दिया। दिल्ली में लोगों के हालात ठीक होने लग गए हैं। दिल्ली में लोगों के स्कूल व अस्पताल ठीक होने लगे हैं। मोदी जी कहते हैं केजरीवाल मुफ्त की रेवड़ी बांट रहा है, हिम्मत है तो रोक कर दिखाओ

हां, केजरीवाल दे रहा फ्री की रेवड़ी

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में मैंने छह सुविधाएं देना शुरू की है। शानदार सरकारी स्कूल बनाए हैं और चार लाख बच्चों ने अपना निजी स्कूल से नाम कटा कर सरकारी स्कूल में दर्ज करवाया है। सरकारी स्कूलों में स्विमिंग पूल, लिफ्ट लगाई गई है।

मैंने जब बच्चों को अच्छी शिक्षा दी तो आज रेहड़ी व रिक्शा वालों के बच्चे इंजीनियर, डाक्टर बन रहे हैं। मोदी जी कहते हैं कि मुफ्त की रेवड़ी दे रहा है। हां मोदी जी केजरीवाल फ्री की रेवड़ी दे रहा है, हिम्मत है तो रोक कर दिखा दो। मोदी जी आज आप तो जनता का सारा पैसा अपने एक दोस्त को दे देते हो।

मैं दोस्त को नहीं देता हुं। मैं अपनी दिल्ली के तीन करोड़ लोगों में मुफ्त की रेवड़ी बांटता हूं। मैंने दिल्ली में शानदार सरकारी अस्पताल बना दिए। गली गली में मोहल्ला क्लीनिक खोल दिए हैं और सबका इलाज मुफ्त कर दिया।

मोदी जी मुझसे बहुत चिढ़े हुए हैं

आपको पांच रुपये की दवा की गोली चाहिए तो मुफ्त है और अगर 70 लाख का आपरेशन करवाना होता है तो वो भी मुफ्त है। मोदी जी केजरीवाल फ्री की रेवड़ी नहीं दे रहा है, बल्कि दिल्ली और पंजाब में 24 घंटे निश्शुल्क बिजली दे रहा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में महिलाओं की बस यात्रा फ्री कर दी है।

बुजुर्गों को फ्री में तीर्थ यात्रा करवा रहे हैं। अब हर महिला को हर महीने 1000 रुपये उनके अकाउंट में जमा करवाएंगे। मोदी जी मुझसे बहुत चिढ़े हुए हैं। यह मुफ्त की रेवड़ी नहीं है। यह भगवान का प्रसाद है। आपका पैसा है आपके पैसे से आपको सुविधाएं दे रहे हैं।

मोदी जी सारा पैसा लूट कर अपने दोस्त के खाते में डालते हैं। इस कारण उनको मुझसे तकलीफ है। 22 राज्यों में भाजपा की सरकार है। किसी राज्य में बिजली मुफ्त नही कर पाए है।

मेहराज मलिक में अरविंद केजरीवाल नजर आता है

अस्पताल व स्कूल ठीक नहीं कर पाए है। वहां पर यह कोई सुविधा नहीं दे पाए है। इन्होंने कहा कि केजरीवाल को गिरफ्तार करके काम बंद कर दो। मनीष सिसोदिया जिसने स्कूल बनाए उसको गिरफ्तार करा दिया गया। सत्येंद्र जैन जिसने अस्पताल बनाए, फ्री बिजली दी उसको भी गिरफ्तार करा दिया गया।

मुझे गिरफ्तार कर लिया गया, ताकि सारे काम बंद हो जाए। करोड़ों लोगों के आशीर्वाद से हम जेल से छूट गए। अब मैं बाहर आ गया हूं तो अब मै पूरे देश में घूम कर इनकी सच्चाई सबके सामने रखुंगा।

सरकार का मतलब भ्रष्टाचार और गुंडागर्दी नहीं है, बल्कि जनता की सेवा, काम, खिदमत और जनता की जिंदगी बदलाव लाना है। मेहराज मलिक में मुझे अरविंद केजरीवाल नजर आता है।

'मैं आज भी गरीब आदमी हूं, पास में पैसे नहीं'

2008 में इन्होंने गुलाब नबी आजाद के खिलाफ आवाज उठाई थी। मैं आज भी गरीब आदमी था और आज भी मेरे अकाउंट में पैसे नहीं है। अभी मैंने मुख्यमंत्री का पद, सरकारी बंगला छोड़ा और मेरे पास रहने के लिए कोई घर नहीं है। मैंने 10 वर्ष में जनता का प्यार कमाया है।

2013 में जब पहली बार चुनाव लड़ा तो सारी पार्टियां हमारे ऊपर हंसती थी। हमने ईमानदारी क साथ चुनाव लड़ा और जीत कर भी दिखाया। जनता के पास वोट के रूप में बड़ी ताकत है। दूसरी ताकत शिक्षा है। एक बात मोदी जी को कहना चाहता हूं कि हर चुनाव नेताओं को एक संदेश देता है।

इस लोकसभा चुनाव में आपने कहा था कि 400 पार सीटों आएगी। लेकिन जनता ने उनको 240 सीटों पर समेट दिया है। देश की जनता ने संदेश दिया है कि मोदी जी जिस तरह से आप देश चला रहे हैं, हमें मंजूर नहीं है। आप अपने तरीकों को बदलो, जनता का काम करना शुरू करो। अगर नहीं बदला तो अगली बार आपको 140 पर समेट दिया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें