Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra का काउंटडाउन शुरू, पहलगाम और बालटाल में बर्फ हटाने का काम जारी; सुरक्षा भी चाक-चौबंद

अमरनाथ यात्रा 29 जून से शुरू होगी। ऐसे में प्रशासन यात्रा को लेकर (Amarnath Yatra 2024) तैयारियों में जुटा है। तैयारियां लगभग अंतिम चरण में हैं। यात्रा मार्गों (पहलगाम और बालटाल) में बर्फ हटाने का जारी है। वहीं इस बार 125 लंगर संगठन जम्मू से कश्मीर तक लंगर लगाएंगे। धाम पर सुरक्षा के भी पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 22 Jun 2024 01:17 PM (IST)
Hero Image
पहलगाम यात्रा मार्ग से हटाई जा रही बर्फ, लंगर संगठन लगाने में लगे शेड (File Photo)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। अमरनाथ यात्रा का काउंट डाउन शुरू हो गया है। यात्रा शुरू होने में आठ दिन शेष हैं। तैयारियां लगभग अंतिम चरण में हैं। यात्रा मार्गों (पहलगाम और बालटाल) में बर्फ हटाने का जारी है। यात्रा के पारंपरिक मार्ग पहलगाम मार्ग पर महागनेश टॉप और शपतरी इलाकों में बर्फ हटाई जा रही है।

दो तीन दिन के भीतर दोनों मार्ग पूरी तरह से तैयार हो जाएंगे। यात्रा के लिए पहला जत्था जम्मू के यात्री निवास भगवती नगर से 28 जून को पहलगाम व बालटाल के लिए रवाना होगा।

29 जून से शुरू होगी यात्रा

29 जून से शुरू हो रही यात्रा 52 दिन की होगी। सीमा सड़क संगठन यात्रा के दोनों मार्गों का रखरखाव कर रहा है। बालटाल व चंदनवाड़ी में 100 बेड का अस्पताल बनाने का कार्य पूरा हो गया है। पंथा चौक श्रीनगर में श्रद्धालुओं के लिए छह मंजिला यात्री निवास बनाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Jammu Accident News: अखनूर-जौरियन रोड पर बड़ा हादसा, दो बसों की भीषण टक्कर में 20 यात्री घायल, 3 की हालत गंभीर

अभी निर्माण कार्य अधूरा है इसलिए तीन मंजिलों को श्रद्धालुओं को ठहराने के काम में लगाया जाएगा। यात्रा मार्ग पर लंगर लगाने के लिए अधिकतर संगठनों के ट्रक राशन सामग्री व अन्य आवश्यक सामान लेकर पहुंच चुके हैं। बालटाल, पहलगाम व यात्रा के मार्गों पर लंगर के लिए शेड स्थापित किए जा रहे हैं।

125 लंगर किए जाएंगे स्थापित

इस बार 125 लंगर संगठन जम्मू से कश्मीर तक लंगर लगाएंगे। बाबा बर्फानी लंगर आर्गेनाइजेशन के प्रधान राजन गुप्ता ने कहा कि लंगर के ट्रकों का राशन सामग्री, शेड, आदि का सामान लेकर आने का सिलसिला जारी है।

बालटाल पहुंचे गुप्ता ने कहा कि बालटाल में लंगर के शैड लगाए जा रहे हैं। यात्रा के लिए श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड व प्रशासन की तरफ से प्रबंधों को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- Jammu News: सावधान! एक क्लिक और बैंक अकाउंट खाली, साइबर ठगों ने फ्रॉड का निकाल लिया नया तरीका; बिजली विभाग ने किया अलर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें