Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Snowfall: डोडा जिले में ताजा बर्फबारी से मौसम हुआ खुशनुमा, घाटी का तापमान भी गिरा

कश्मीर घाटी और लद्दाख के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी देखी गई है जबकि मैदानी इलाकों को भारी बारिश का सामना करना पड़ा है। मौसम परिवर्तन के कारण घाटी भर में तापमान में काफी गिरावट आई है। कश्मीर में बर्फबारी का मौसम दिसंबर में शुरू होता है और फरवरी तक चलता है। इस साल (2023) सितंबर के अंत में कश्मीर के ऊपरी पहाड़ों पर सीजन की पहली बर्फबारी हुई।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Sat, 02 Dec 2023 06:39 AM (IST)
Hero Image
डोडा जिले में ताजा बर्फ की चादर बिछी

एएनआई, डोडा। शुक्रवार को जम्मू और कश्मीर के डोडा जिले के भद्रवाह क्षेत्र में ताजा बर्फबारी हुई। पर्यटन सीजन नजदीक आने के साथ ही जम्मू-कश्मीर में बर्फ हटाने का काम भी बड़े पैमाने पर शुरू होने जा रहा है। 

इस बीच, उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में तंगधार रोड पर सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा बर्फ हटाने का अभियान शुरू किया गया। शुक्रवार को जिले में ताजा बर्फबारी पर एएनआई से बात करते हुए भद्रवाह के तहसीलदार उमर जहांजेब ने कहा, चूंकि पर्यटन सीजन शुरू होने वाला है और बर्फबारी पर्यटकों को आकर्षित करने में प्रमुख भूमिका निभाएगी, इसलिए हम सड़कों को साफ करने का प्रयास करेंगे।

उन्होंने कहा कि, मैं स्थिति का जायजा लेने के लिए यहां आया हूं। सड़कें साफ करने का काम जल्द ही शुरू होगा। इससे पहले गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले में विश्व प्रसिद्ध पर्यटन और स्कीइंग डेस्टिनेशन गुलमर्ग में ताजा बर्फबारी हुई।

बर्फ से लदे पहाड़, पेड़ और बर्फ से सजी शाखाएं देश के विभिन्न हिस्सों से आए दर्शकों को आकर्षित किया।कश्मीर घाटी और लद्दाख के ऊंचे इलाकों में ताजा बर्फबारी देखी गई है, जबकि मैदानी इलाकों को भारी बारिश का सामना करना पड़ा है। मौसम परिवर्तन के कारण घाटी भर में तापमान में काफी गिरावट आई है। 

यह भी पढ़ेंः COP 28 Summit: 'अधिकतम चर्चा, न्यूनतम कार्रवाई', सम्मेलन में किए PM Modi के दावे पर कांग्रेस ने कसा तंज

कश्मीर में बर्फबारी का मौसम दिसंबर में शुरू होता है और फरवरी तक चलता है। इस साल (2023) सितंबर के अंत में कश्मीर के ऊपरी पहाड़ों पर सीजन की पहली बर्फबारी हुई।