Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Accident: रियासी में चुनावी ड्यूटी पर जा रहे पुलिसकर्मियों का वाहन खाई में गिरा, दो की मौत और एक घायल

बुधवार को जम्मू-कश्मीर में दूसरे चरण का चुनाव है। इससे एक दिन पहले यानी आज (मंगलवार) को रियासी में एक दर्दनाक हादसा हो गया। हादसे में दो लोगों की मौत हो गई जिसमें एक पुलिसकर्मी शामिल था। हादसे में मारे गए व्यक्तियों की पहचान कॉन्स्टेबल ऐजाज खान और ड्राइवर जावेद अहमद के रूप में हुई है। दोनों के शव पोस्टमॉर्टम के लिए भिजवा दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 24 Sep 2024 05:34 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर के रियासी में हुआ हादसा, दो की मौत एक घायल

जागरण संवाद, रियासी। चुनाव ड्यूटी के लिए माहौर से गुलाबगढ़ शडोल की तरफ जा रही एक टाटा सूमों मंगलवार दोपहर को टुकसन क्षेत्र में गहरी खाई में गिर गई।

इस हादसे में एक पुलिसकर्मी और सूमों चालक की मौके पर ही मौत हो गई जबकि उसमें सवार जोनल मजिस्ट्रेट समय रहते वाहन से बाहर कूद कर खुद को बचाने में सफल रहे लेकिन इस घटना में उन्हें भी हल्की चोट आई।

मृतकों की पहचान सूमों चालक जावेद इकबाल 30 पुत्र बशीर अहमद निवासी खोड़ गुलाबगढ़ जिला रियासी तथा पुलिसकर्मी एजाज खान 30 निवासी कोटरंका जिला राजौरी के रूप में हुई।

मतदान से एक दिन पहले हुआ हादसा

जानकारी के मुताबिक धरमाड़ी के सरकारी डिग्री कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर अजय कुमार की गुलाबगढ़ के शडोल जोन में बतौर जोनल मजिस्ट्रेट चुनाव ड्यूटी लगाई गई थी।

मतदान से एक दिन पहले अजय कुमार और उनके साथ बतौर सुरक्षा कर्मी एजाज खान सरकार की तरफ से उपलब्ध करवाई टाटा सूमों नंबर जेके11ए 3907 में सवार होकर माहौर से शडोल की तरफ रवाना हुए। सूमों को चालक जावेद इकबाल चला रहा था।

ब्रेक लगाने में असफल रहा चालक

सूमों में सवार होकर यह तीनों लोग जब टुकसन के जेब्रा मोड़ में पहुंचे तो चढ़ाई में अचानक से सूमो में कोई खराबी आ जाने से वह बंद हो गई और फिर अनियंत्रित होकर पीछे ढलान की तरफ जाने लगी। चालक ने ब्रेक लगाने की काफी कोशिश की लेकिन सफलता नहीं मिली।

इसी दौरान जोनल मजिस्ट्रेट अजय कुमार किसी तरह सूमों की खिड़की खोलकर बाहर कूद गए लेकिन पुलिस कर्मी और सूमों चालक को बचने का कोई मौका नहीं मिला और उन दोनों सहित सूमो सड़क से नीचे गहरी खाई में गिर जिससे दोनों की घटनास्थल पर ही मौत हो गई।

शव परिजनों को सौंप दिए गए हैं

घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय लोग मौके पर पहुंच गए। जानकारी मिलने पर माहौर के एसडीएम मजाहिर हुसैन शाह के अलावा पुलिस तथा प्रशासन का अमला भी वहां पहुंच गया। दोनों मृतकों के शव खाई से बाहर निकाले गए। जिनमें सूमों चालक का शव प्राइमरी हेल्थ सेंटर लाड़ तथा पुलिसकर्मी का शव माहौर कम्युनिटी हेल्थ सेंटर ले जाया गया। वहां जरूरी औपचारिकताएं पूरी कर शव स्वजनों को सौंप दिए गए।

पखवाड़े में चुनाव ड्यूटी जाते समय दो सड़क हादसे रियासी जिला में चुनाव ड्यूटी पर जाते समय एक पखवाड़े में दो सड़क हादसे हुए हैं उनमें एक समानता यह रही कि इन दोनों घटनाओं में वाहन चढ़ाई में बंद हुए और फिर अनियंत्रित होकर पीछे की तरफ चल पड़े।

12 सितंबर को दो बसों में सवार होकर सीआईएसएफ के जवान चसाना माहौर में चुनाव ड्यूटी के लिए रवाना हुए थे जब दोनों बसें ज्योतिपुरम में एक तीखी चढ़ाई चढ़ रही थी कि अगली बस में अचानक से कोई खराबी आ जाने पर वह चढ़ाई में रुक गई।

इससे उसके पीछे चल रही जवानों की दूसरी बस के चालक ने भी अगली बस के पीछे अपनी बस को रोक दिया। इसी दौरान अनियंत्रित होकर अगली बस पीछे की तरफ चल पड़ी और पिछली बस से टकरा गई। इससे पिछली बस अनियंत्रित होकर पीछे की तरफ चल पड़ी और उसका पिछला हिस्सा पहाड़ी से टकरा गया। उस हादसे में चार जवान घायल हो गए थे जिनमें एक जवान ने जम्मू अस्पताल ले जाते समय रास्ते में दम तोड़ दिया था।

यह भी पढ़ें- J&K Election: किश्तवाड़ के गोरों गांव ने सिखाया लोकतंत्र का पाठ, 100% मतदान कर कायम की मिसाल