Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather: 15 अगस्त का जश्न फीका कर सकती है बारिश, कई स्थानों पर वर्षा का अलर्ट; अगले हफ्ते तक राहत नहीं

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज जम्मू संभाग में हल्की वर्षा हो सकती है। वहीं अगले सात दिनों तक मौसम विभाग ने बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने लोगों को अलर्ट करते हुए कहा कि नदी-नालों खासतौर से तवी और चिनाब व अन्य जलस्रोतों से दूर रहें। बारिश के कारण कई स्थानों पर भूस्खलन की भी आशंका है।

By ashok sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 15 Aug 2024 07:44 AM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में कई स्थानों पर बारिश के आसार (जागरण फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। पिछले 24 घंटों के दौरान हुई वर्षा के बाद मौसम राहत भरा हो गया है। हालांकि उमस अभी बनी हुअई है लेकिन पिछले सप्ताह के मुकाबले कुछ राहत मिली है। मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार अगले सात दिनों तक कश्मीर संभाग में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

भूस्खलन की भी चेतावनी जारी

वहीं जम्मू संभाग में अलग-अलग स्थानों पर स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। बिजली चमकने के साथ बाढ़, भूस्खलन की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को असुरक्षित स्थानों, नदी, नालों खासकर तवी, चिनाब और दूसरे जलस्रोतों से दूर रहने के लिए कहा गया है।

मौसम विभाग ने दिए ये सुझाव

  • जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग, मुगल रोड या किश्तवाड़ की तरफ जाना हो तो पहले ट्रैफिक पुलिस कंट्रोल रूम से संपर्क करें।
  • बिजली की तारों, खम्बों, ट्रांसफारमर आदि बिजली उपकरणों से सर्तक रहें।
  • मौसम को देखे हुए यात्रा से बचें।
  • वर्षा के दौरान सुरक्षित आश्रय लें।
  • इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रॉनिक को अनप्लग करें।
  • कच्चे घरों से दूर रहें और असुरक्षित संरचनाएं।
  • ढलान क्षेत्रों से भी दूरी बनाए रखें।
  • नदी-नालों से दूरी बनाकर रखें।

मंगलवार देर रात से शुरू हुई वर्षा बुधवार सुबह 10.00 बजे तक जारी रही। दिन में भी बीच-बीच में कई स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी हुई। बीच-बीच में बादल भी मंडराते रहे। इससे मौसम राहत भरा रहा। पिछले 24 घंटों कटड़ा में सबसे ज्यादा 132.2 एमएम वर्षा रिकॉर्ड की गई।

यह भी पढ़ें- 

वहीं जम्मू में 28.4 एमएम वर्षा दर्ज की गई। वर्षा के चलते तवी और चिनाब का जल स्तर भी बए़ा हुआ था। तवी में दोपहर बाद पानी कम हुआ जबकि चिनाब में भी पानी का स्तर कम को रहा था।

कई स्थानों पर हुई वर्षा के बावजूद पूरे जम्मू कश्मीर में तापमान सामान्य से ऊपर बना हुआ है।जम्मू का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस रहा। कटड़ा का अधिकतम तापमान 34.8, कठुआ 35.1, राजौरी 33.2, पुंछ 34.2, सांबा 35.1 डिग्री सेल्सियस रहा।

भारी बारिश से मकान क्षतिग्रस्त, सड़कों पर गिरा मलबा

मंगलवार बाद दोपहर बसोहली में बारिश अपने साथ कई मुश्किलें स्थानीय लोगों के लिए लेकर आई, क्योंकि क्षेत्र में कई घरों को नुकसान पहुंचा है। वहीं कई सड़कों पर मलबा आने के कारण यातायात कुछ देर के लिए बाधित रहा।

मंगलवार रात भर हुई बारिश के कारण बसोहली-महानपुर सड़क पर नगरोटा के समीप मलबा आ गिरा, जिस कारण सुबह लगभग एक घंटा सड़क पर दोनों और जाम लगा रहा।

उधर, धार झेंखर पंचायत के गांव सनन्घाट में संसार चंद शर्मा का घर बारिश के कारण मलबे में तब्दील हो गया। वहीं रैहण पंचायत के बटाड़ा गांव में चंचलो देवी पत्नी मुल्खराज का घर भी बारिश में गिर गया, जिस कारण उन्होंने मुश्किल से सामान निकाला। खाना बनाने का सामान सारा खराब हो गया।

बुधवार को भी सुबह बारिश जारी रही। करीब आठ बजे बारिश बंद हुई। भारी बारिश के कारण बसोहली-बनी, बसोहली से हट्ट माश्का सड़क एवं धार महानपुर सड़क पर वाहन चालकों को जगह-जगह मलबा आने के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ा। बारिश में गड्ढे न दिखाई देने के कारण वाहन चालकों को काफी नुकसान उठाना पड़ा।

यह भी पढ़ें- जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी गांवों में मूसलाधार बारिश, मलबा गिरने से सड़कें जाम; अगले दो दिन भूस्खलन और भारी वर्षा का अलर्ट