Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Kashmir Weather: जम्मू में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 200 से ज्यादा घरों में घुसा पानी; एक महिला की मौत

जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। वर्षा के कारण कई जगहों पर पानी भर गया जिससे स्थानीय लोग और श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ा। वहीं मौसम विभाग ने बताया कि अभी भी खतरा बना हुआ है। 15 अगस्त तक कई जगहों पर भारी बारिश हो सकती है वहीं बादल फटने की भी आशंका है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 08 Aug 2024 07:51 AM (IST)
Hero Image
जम्मू में इस मौसम की पहली जोरदार वर्षा हुई और पूरा शहर वर्षा से प्रभावित हो गया

जागरण टीम, जम्मू। जम्मू संभाग के कई हिस्सों में बुधवार सुबह हुई तेज वर्षा से काफी नुकसान हुआ। राजौरी में एक कच्चा मकान गिरने से 60 वर्षीय महिला की मौत हो गई। किश्तवाड़ के पाडर इलाके में मसु नाला में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई।

पानी का बहाव इतना तेज था कि मसू गांव में गुलाबगढ़-मचैल सड़क बंद हो गई। दोनों तरफ श्रद्धालु फंस गए। करीब ढाई घंटे तक यात्रा बाधित रही। यात्रा में जम्मू-कश्मीर के अलावा हिमाचल व पंजाब से भी श्रद्धालु आते हैं। इधर, जम्मू में इस मौसम की पहली जोरदार वर्षा हुई और पूरा शहर वर्षा से प्रभावित हो गया।

निचले इलाकों में नाले उफन गए, जिससे पानी मोहल्लों, गलियों और 200 से ज्यादा घरों व दुकानों में घुस गया। पंजतीर्थी-सिद्धड़ा मार्ग पर दो जगहों पर पहाड़ से मलबा व पत्थर गिरने से यातायात घंटो अवरुद्ध रहा। वहीं तवी सहित नदी-नाले भी उफान पर रहे।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: अलर्ट! अगले दो दिन भारी वर्षा के साथ भूस्खलन के आसार, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

उधर, श्रीनगर समेत कश्मीर के अधिकांश इलाकों में मौसम शुष्क बना रहा, जबकि उत्तरी व दक्षिण कश्मीर के कई इलाकों में वर्षा हुई। इस बार कश्मीर में लगातार मौसम गर्म बना हुआ है। श्रीनगर का अधिकतम तापमान 31.1 डिग्री व जम्मू का 30.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

मौसम का खतरा अभी टला नहीं

मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार सोमवार से ही कई स्थानों पर वर्षा का सिलसिला जारी है। 15 अगस्त तक कई स्थानों पर भारी वर्षा तो कहीं बादल फटने की आशंका है। मौसम को देखते हुए प्रशासन ने लोगों से नदी-नालों से दूर रहने के लिए कहा है।

भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों से भी दूरी बनाए रखने के लिए कहा है। जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और मुगल रोड पर निकलने से पहले ट्रैफिक कंट्रोल रूम से संपर्क करके की सलाह दी गई है। जरूरी काम न हो तो पहाड़ी क्षेत्रों की ओर सफर करने से भी बचना चाहिए।

कहां कितनी हुई वर्षा

पिछले 24 घंटों में राजौरी जिले में सबसे अधिक 74 मिमी बारिश दर्ज की गई। जम्मू में 71.5 एमएम, बनिहाल में 5.8 एमएम, बटोत में 1.4 एमएम, कटड़ा में 4.3 एमएम वर्षा दर्ज की । वर्षा के चलते उमस से भी हल्की राहत रही। जम्मू का अधिकतम तापमान 30.5 डिग्री रहा।

बनिहाल का अधिकतम तापमान 29.4, बटोत में 27.1, कटड़ा में 28.4 व भद्रवाह 31.2 डिग्री रहा। श्रीनगर का अधिकतम तापमान 31.1, गुलमर्ग में 21.0 व पहलगाम में 27.8 डिग्री रहा। लेह का अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। इस तरह जम्मू से अधिक गर्म श्रीनगर रहा।

यह भी पढ़ें- Himachal News: हिमाचल में बादल फटने से मृतकों की संख्या 22 हुई, लापता 30 लोगों की तलाश जारी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर