Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी गांवों में मूसलाधार बारिश, मलबा गिरने से सड़कें जाम; अगले दो दिन भूस्खलन और भारी वर्षा का अलर्ट

जम्मू-कश्मीर में इन दिनों हालात खराब होते जा रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में बारिश से जनजीवन प्रभावित होने लगा है। इससे स्थानीय लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। मलबा गिरने से गडोडी और कोट सड़क जाम रही जिससे यात्रियों को बड़ी दिक्कतें झेलनी पड़ीं। वहीं जम्मू संभाग में लोगों को उमस भरी गर्मी का भी सामना करना पड़ रहा है।

By anchal singh Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 10 Aug 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
बीती रात को बसोहली के कोट गांव को जाने वाली सड़क पर पड़ा मलबा (जागरण)

जागरण संवाददाता, जम्मू। मौसम विभाग के अनुसार 10 व 11 अगस्त को जम्मू संभाग के कुछ क्षेत्रों हल्की से तेज बारिश होगी। उसके बाद 12 व 13 अगस्त को कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है, जबकि 14 और 15 अगस्त को पहाड़ी क्षेत्रों समेत अधिकतर इलाकों में भारी बारिश हो सकती है।

इसके कारण संभाग के कई क्षेत्रों में भूस्खलन की संभावना जताई गई है। इसी बीच शुक्रवार को इलाके में तड़के आंशिक बादल छाए रहे थे। लेकिन दिन चढ़ने के साथ धूप तेज होती चली गई। शाम तक खिली धूप के कारण उमस भरी गर्मी ने हर किसी को बेहाल किया।

शाम करीब छह बजे फिर से बादलों के घेरे घने होते चले गए और कहीं-कहीं बारिश की फुहारें भी पड़ी। इसी बीच शुक्रवार को जम्मू का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 25.7 डिग्री सेल्सियस रहा। फिलहाल मौसम के बदले मिजाज के बीच भी लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

बारिश से गडोडी-कोट सड़क बंद

देर रात हो रही बारिश के कारण पहाड़ी गांवों के लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। बसोहली-बनी सड़क पर सूखा नाले पर मलबा आ रहा है तो हट्ट माश्का सड़क पर शाहरा के पास आए दिन मलबा गिरने के कारण सड़क बंद रही।

माड़ा पट्टी से धार महानपुर सड़क पर सिम्मनी के नजदीक जगह जगह मलबा आने के कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

स्थानीय लोगों को हो रही परेशानी

अब गडोडी से कोट सड़क पर बीती रात को जोरदार बारिश के कारण यह सड़क भी बंद हो गई है, जिस कारण बनी तहसील के बांजल एवं कोट, नुनी एवं अन्य गांवों के लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं।

स्थानीय निवासी गुडडू राम, जगदेव कुमार, चतरू राम, प्रदीप कुमार ने बताया कि सड़क बंद होने के कारण उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। इन दिनों बच्चों की पढ़ाई चल रही है, जिस कारण सबसे ज्यादा परेशानी बच्चों को हो रही है। स्थानीय निवासियों ने इस सड़क को यातायात के लिए जल्द खोलने की मांग की है।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Weather: जम्मू में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, 200 से ज्यादा घरों में घुसा पानी; एक महिला की मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर