Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: 3 दिवसीय नॉर्थ टेक संगोष्ठी का आयोजन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, CDS और सेना प्रमुख होंगे शामिल

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान और सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे 11 सितंबर से सेना द्वारा आयोजित तीन दिवसीय नॉर्थ टेक संगोष्ठी में भाग लेने वाले गणमान्य व्यक्तियों में शामिल होंगे। इस संगोष्ठी में 50 स्टार्ट-अप सहित 250 से अधिक कंपनियों के शामिल होने की उम्मीद है जो जम्मू के बाहरी इलाके में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान परिसर में अपने सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन करेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Wed, 06 Sep 2023 11:39 PM (IST)
Hero Image
3 दिवसीय नॉर्थ टेक संगोष्ठी का आयोजन, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, CDS और सेना प्रमुख होंगे शामिल

जम्मू, पीटीआई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Minister Rajnath Singh), चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल अनिल चौहान (CDS Anil Chauhan) और सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे (Army Chief General Manoj Pandey) 11 सितंबर से सेना द्वारा आयोजित तीन दिवसीय नॉर्थ टेक संगोष्ठी में भाग लेने वाले गणमान्य व्यक्तियों में शामिल होंगे। इस संगोष्ठी में 50 स्टार्ट-अप सहित 250 से अधिक कंपनियों के शामिल होने की उम्मीद है, जो जम्मू के बाहरी इलाके में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) परिसर में अपने सैन्य उपकरणों का प्रदर्शन करेंगे।

11 से 13 तक चलेगी संगोष्ठी

उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अनिंद्य सेनगुप्ता ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि नॉर्थ टेक संगोष्ठी 11 सितंबर को शुरू होगी और 13 सितंबर को समाप्त होगी। उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री, केंद्रीय प्रौद्योगिकी और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के उपराज्यपाल, रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख और सेना प्रमुख इस कार्यक्रम में भाग लेंगे।

लेफ्टिनेंट जनरल सेनगुप्ता ने इस बात पर जोर दिया कि संगोष्ठी खरीद योजनाओं के लिए कार्रवाई योग्य इनपुट का योगदान करते हुए उत्पाद मूल्यांकन, प्राथमिकता और अधिग्रहण के लिए एक संरचित दृष्टिकोण की सुविधा प्रदान करती है। उन्होंने नॉर्थ टेक संगोष्ठी के विकास पर भी प्रकाश डाला, जो 2005 में उपकरण, विचारों, नवाचार और प्रदर्शन के मिश्रण के रूप में शुरू हुआ था, लेकिन तब से इसका ध्यान अत्याधुनिक रक्षा प्रौद्योगिकी और आत्मनिर्भरता को बढ़ावा देने की ओर स्थानांतरित हो गया है।

यह भी पढ़ें- जम्मू कश्मीर में सक्रिय आंतकियों पर एक्शन की तैयारी, डीजीपी बोले संपत्तियां की जा रहीं जब्त, अब तक तीन मारे गए

उत्तरी कमान के प्रयासों को रेखांकित किया

उत्तरी कमान के सामने आने वाली चुनौतियों के बारे में लेफ्टिनेंट जनरल सेनगुप्ता ने विविध इलाके और जलवायु परिस्थितियों के कारण अनुकूलित समाधानों की आवश्यकता को स्वीकार किया। उन्होंने मौजूदा संसाधनों और आवश्यकताओं के बीच अंतर को पाटने के लिए उत्तरी कमान के प्रयासों को रेखांकित किया।

उन्होंने कहा कि इस साल की नॉर्थ टेक संगोष्ठी इच्छाओं के प्रति अंतर को कम करने के हमारे प्रयासों को मजबूत करने में एक बड़ी छलांग होगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष की संगोष्ठी का उद्देश्य सैन्य क्षमताओं को बढ़ाने में महत्वपूर्ण प्रगति करना है, जिसका विषय "सेना के आधुनिकीकरण में तालमेल, अनुसंधान, विकास और नवाचार" पर केंद्रित है।

यह भी पढ़ें- Katra news: LG सिन्हा ने श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के कर्मचारियों को बाल शिक्षा भत्ते की दी मंजूरी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर