Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: दिवाली से पहले सीमा से लेकर शहर तक सख्त पहरा, होटलों में ठहरे हुए लोगों पर भी पैनी नजर

दिवाली से पूर्व जम्मू शहर में आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों से लेकर शहर तक पुलिस सतर्क हो गई है। जम्मू पुलिस के अलावा सेना और अर्द्धसैनिक बल भी चौकसी बरत रहे हैं। संवेदनशील स्थलों में सुरक्षा घेरा कड़ा कर दिया गया है। इसके साथ ही शहर के विभिन्न होटलों में ठहरने वाले लोगों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है।

By Dinesh MahajanEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Mon, 06 Nov 2023 10:38 PM (IST)
Hero Image
दिवाली से पहले सीमा से लेकर शहर तक सख्त पहरा

जागरण संवाददाता, जम्मू। रोशनी के पर्व दिवाली से पूर्व जम्मू शहर में आतंकी हमले की आशंका को देखते हुए सीमावर्ती क्षेत्रों से लेकर शहर तक पुलिस सतर्क हो गई है। जम्मू पुलिस के अलावा सेना और अर्द्धसैनिक बल भी चौकसी बरत रहे हैं। संवेदनशील स्थलों में सुरक्षा घेरा कड़ा कर दिया गया है। इसके साथ ही शहर के विभिन्न होटलों में ठहरने वाले लोगों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है। जम्मू पुलिस ने शहर के विभिन्न होटलों में ठहरे लोगों के बारे में जानकारी जुटा रही। 

होटलों में सीसीटीवी कैमरे लगाना भी अनिवार्य

जिला पुलिस के अलावा सीआईडी विंग के जवान थाना क्षेत्र के आधार पर होटलों में सुबह-शाम जाकर वहां ठहरे लोगों के बारे में जानकारी हासिल कर रहे हैं। जम्मू पुलिस ने पहले ही होटल प्रबंधन की सहूलियत के लिए अतिथि एप भी बनाया हुआ है। इसमें होटल में कमरा लेने वाले व्यक्ति की सारी जानकारी, उसका पहचान पत्र व फोन नंबर आदि अपलोड करने को कहा गया है। इसके अलावा सभी होटलों में सीसीटीवी कैमरे लगाना भी अनिवार्य किया गया है। 

एसओजी ने सीमावर्ती इलाकों में चलाया सर्च ऑपरेशन 

पुलिसकर्मी शहर के अलग-अलग जगहों में नाके लगाए हैं। सीमावर्ती इलाकों में जम्मू पुलिस के आतंक विरोधी दस्ते स्पेशल आपरेशन ग्रुप (एसओजी) ने सर्च अभियान भी चलाया। जम्मू शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों को औचक नाके लगाकर जांच की जा रही है। इन वाहनों में सवार लोगों के पहचान पत्र देखे जा रहे हैं और उनके शहर में आने के कारणों के बारे में पूछताछ की जा रही है। शाम होते ही पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवान शहर में अलग-अलग हिस्सों में गश्त कर रहे हैं। 

भीड़भाड़ वाले इलाकों में स्थायी तौर पर पुलिसकर्मी तैनात 

शहर के भीड़भाड़ वाले स्थानों में पुलिस कर्मियों को स्थायी तौर पर तैनात किया गया है। सुरक्षा कर्मी को यदि कोई संदिग्ध व्यक्ति नजर आता है तो उससे पूछताछ की जा रही है। गौरतलब है कि बीते शनिवार शाम को बाग-ए-बाहु पुलिस के ब्रेवो नाके के पास काले रंग के लिफाफे में कचरे के ढेर के बीच शक्तिशाली आइईडी बरामद हुई थी। सुरक्षा अधिकारियों का मानना है कि दिवाली और अन्य त्योहारों के मद्देनजर आतंकियों ने खलल डालने के लिए उस आइईडी को वहां रखा होगा। 

जम्मू पुलिस पूरी तरह से सतर्क है। दिवाली व अन्य त्योहारों के अवसर किसी भी अप्रिय और आतंकवादी घटना से निपटने के लिए जम्मू पुलिस के जवान को हाई अलर्ट पर रखा गया है। आधुनिक तकनीक का प्रयोग कर भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में निगरानी रखी जा रही है। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए पुलिस के विशेष दस्ते बनाए गए है। विनोद कुमार, एसएसपी जम्मू