Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: नवरात्र से पहले हजारों श्रद्धालु पहुंचे मां वैष्णो देवी के दरबार, प्राचीन गुफा के होंगे डिजिटल दर्शन

आज से शारदीय नवरात्र के पावन दिनों की शुरुआत हो चुकी है। इस खास समय का इंतजार भक्त बेसब्री के साथ कर रहे थे। इस दौरान मां दुर्गा और उनके नौ अवतारों की पूजा की जाती है। शारदीय नवरात्र की पूर्व संध्या पर शनिवार को मां वैष्णो देवी के दर्शन करने और भवन की अलौकिक व मंत्रमुग्ध कर देने वाली भव्य सजावट को देखने 44500 श्रद्धालु पहुंचे।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Sun, 15 Oct 2023 11:40 AM (IST)
Hero Image
नवरात्र से पहले हजारों श्रद्धालु पहुंचे मां वैष्णो देवी के दरबार। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता,कटड़ा (जम्मू)। Shardiya Navratri 2023: शारदीय नवरात्र की पूर्व संध्या पर शनिवार को मां वैष्णो देवी के दर्शन करने और भवन की अलौकिक व मंत्रमुग्ध कर देने वाली भव्य सजावट को देखने 44,500 श्रद्धालु पहुंचे। रात 10:00 बजे यात्रा पंजीकरण काउंटर बंद होने के कारण कटड़ा में करीब 15 हजार श्रद्धालु अभी रुके हुए हैं।

वे नवरात्र (Navratra) के पहले दिन सुबह चार बजे पंजीकरण काउंटर खुलने के बाद आरएफआइडी (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिटी) कार्ड प्राप्त कर भवन की ओर रवाना हुए। वहीं, मां के भवन की छटा देखते ही बन रही है। देशी-विदेशी फूलों सहित रंग-बिरंगी झालरों व रोशनी से मां के दरबार की भव्य सजावट की गई है।

शनिवार को बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं का उत्साह बरकरार रहा। श्रद्धालु मां के जयकारे लगाते भवन की ओर बढ़ते रहे। वहीं शारदीय नवरात्र में आधार शिविर कटड़ा में आयोजित होने वाले वार्षिक नवरात्र महोत्सव का शुभारंभ शाम 6:00 बजे योग आश्रम परिसर में मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता दीप प्रज्ज्वलित कर करेंगे।

प्राचीन गुफा के होंगे डिजिटल दर्शन

नवरात्र में यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को कटड़ा में श्राइन बोर्ड के निहारिका कांप्लेक्स के साथ ही आद्कुंवारी मंदिर परिसर, भवन, तारा कोट मार्ग आदि जगहों पर मां वैष्णो देवी की पवित्र व प्राचीन गुफा के डिजिटल दर्शन उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: सामाजिक जीवन में स्वदेशी अपनाए, छोटे-छोटे प्रयोगों से राष्ट्र का होगा उत्थान : मोहन भागवत

यह भी पढ़ें: Jammu News: रविवार को हरि पैलेस में फैशन का जलवा, मुंबई वालों के साथ रैंप वॉक करेंगे जम्मू के मॉडल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर