Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Loksabha Elections: घाटी के हर कमजोर बूथ पर दम लगाएंगे भाजपा कार्यकर्ता, लोकसभा चुनाव में जीत को लेकर बन रही रणनीति

प्रदेश भारतीय जनता पार्टी जम्मू कश्मीर में हर कमजोर बूथ पर सशक्त होने के लिए पूरी ताकत लगाकर लोकसभा चुनाव में 51 प्रतिशत वोट हासिल करने के लक्ष्य को हासिल करेगी। । जम्मू के कालिका भवन में प्रदेश भाजपा की यह बैठक सुबह 11 बजे शुरू होकर आठ घंटे तक चली। बैठक की अध्यक्षता भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व जम्मू कश्मीर के प्रभारी तरुण चुग ने की।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Fri, 19 Jan 2024 05:04 AM (IST)
Hero Image
घाटी के हर कमजोर बूथ पर दम लगाएंगे भाजपा कार्यकर्ता

 राज्य ब्यूरो, जम्मू । प्रदेश भारतीय जनता पार्टी जम्मू कश्मीर में हर कमजोर बूथ पर सशक्त होने के लिए पूरी ताकत लगाकर लोकसभा चुनाव में 51 प्रतिशत वोट हासिल करने के लक्ष्य को हासिल करेगी। पार्टी 25 जनवरी को हर विधानसभा क्षेत्र में नव मतदाता सम्मेलनों का आयोजन कर पहली बार वोट डालने जा रहे युवा मतदाताओं का विश्वास जीतेगी।

पार्टी के विस्तारित कोर ग्रुप की बैठक में तेज विकास, मोदी सरकार की उपलब्धियों को लेकर व्यापक प्रचार करने, नेशनल कान्फ्रेंस, पीडीपी व कांग्रेस के दुष्प्रचार का मुंहतोड़ जवाब देने, ग्रामीण क्षेत्रों में दिन-रात मेहनत करने, युवाओं, सामाजिक संगठनों, विभिन्न समुदायों पर ध्यान केंद्रित करने की रणनीति बनी।

11 बजे शुरू होकर आठ घंटे तक चली

जम्मू के कालिका भवन में प्रदेश भाजपा की यह बैठक सुबह 11 बजे शुरू होकर आठ घंटे तक चली। बैठक की अध्यक्षता भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व जम्मू कश्मीर के प्रभारी तरुण चुग ने की। इसमें प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना, प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डा. जितेंद्र सिंह, सांसद जुगल किशोर शर्मा, संगठन महामंत्री अशोक कौल, जम्मू कश्मीर भाजपा के सह प्रभारी आशीष सूद पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. निर्मल सिंह, कविंद्र गुप्ता, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया।

उम्मीदों पर खरा उतरने पर जोर

सूत्रों के अनुसार बैठक में प्रदेश में चलाए गए बूथ जन संवाद अभियान से मिले आंकड़ों पर चर्चा कर इनके आधार पर लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने पर जोर दिया। यह तय हुआ कि जिन बूथों पर पार्टी की स्थिति पिछले संसदीय चुनाव में कमजोर रही थी वहां पार्टी नेता व कार्यकर्ता बेहतर समन्वय बनाकर ध्यान केंद्रित करेंगे। 25 जनवरी को होने वाले नव मतदाता सम्मेलनों को कामयाब बनाने के लिए पार्टी के कुछ नेताओं की जिम्मेदारियां भी लगाई गई।

इस दौरान जोर दिया कि हर विधानसभा क्षेत्र में नव मतदाता सम्मेलन में कम से कम एक हजार नए मतदाता को लाने के लिए विशेष प्रयास किए जाएं। नव मतदाताओं को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संबोधित करेंगे। प्रदेश के सभी पांच संसदीय क्षेत्रों के समीकरण, प्रदेश के मौजूदा राजनीतिक हालात व लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर पार्टी के अभियानों की जिलावार स्थिति पर विचार विमर्श हुआ। इस दौरान विपक्षी पार्टियों की गतिविधियों व उनके दुष्प्रचार का लोगों के बीच जाकर मुंहतोड़ जवाब देने के लिए की जाने वाली कार्रवाई पर भी विस्तार से चर्चा हुई।

इन पर भी चर्चा

कोर ग्रुप में जम्मू कश्मीर में भाजपा के चुनावी मुद्दों पर भी चर्चा हुई। इनमें मोदी सरकार की उपलब्धियां, केंद्रीय योजनाओं से बेहतर बदलाव, महिलाओं, गुज्जर- बक्करवालों, अन्य पिछड़े वर्गों को राजनीतिक आरक्षण, पश्चिमी पाकिस्तान, कश्मीरी हिन्दू विस्थापितों को विधानसभा में प्रतिनिधित्व दिए जाने, अनुच्छेद 370 रद्द करने पर उच्चतम न्यायालय की मुहर, पश्चिमी पाकिस्तान से आए लोगों, बाल्मिकियों को नागरिकता अधिकार देना मुख्य है।

लोगों की फीडबैक को गंभीरता से लें

सूत्रों के बैठक में 26 जनवरी के बाद देशभर में शुरू होने वाले गांव चलो अभियान से ग्रामीण क्षेत्रों में सशक्त होने के लिए चल रही तैयारी पर भी चर्चा हुई। जोर दिया कि सभी नेता व कार्यकर्ता अभियान के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं से आए बदलाव के बारे में लोगों को बताने के साथ उनकी राय भी लें। पार्टी अब जनाधार बढ़ाने के इन कार्यक्रमों में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।

मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसलों व केंद्र प्रायोजित योजनाओं से आए बदलाव के बारे में हर कौने तक संदेश फैलाना पार्टी नेताओं व कार्यकर्ताओं की जिम्मेदारी है। राष्ट्रीय महासचिव ने विकसित भारत संकल्प यात्रा व बूथ जन संपर्क अभियान की समीक्षा करते हुए जोर दिया कि लोगों की फीडबैक को गंभीरता से लेने उनकी उम्मीदों पर खरा उतरा जाए।