Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: पाकिस्तान को BSF की दो टूक, कहा- 'अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सीजफायर का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं'

अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से किए गए सीजफायर के उल्लंघन के बाद वीरवार को बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर के बीच फ्लैग मीटिंग हुई। इस दौरान बीएसएफ के अधिकारियों ने रेंजर के समक्ष अंतरराष्ट्रीय सीमा को लेकर हुई आपसी सहमति और मानदंड के उल्लंघन पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि यह बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

By Shubham SharmaEdited By: Shubham SharmaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय सीमा पर आपसी सहमति का उल्लंघन बर्दाश्त नहीं। बीएसएफ

जागरण टीम, जम्मू/आरएसपुरा। दो दिन पहले अंतरराष्ट्रीय सीमा पर अरनिया सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से किए गए सीजफायर के उल्लंघन के बाद वीरवार को बीएसएफ और पाकिस्तानी रेंजर के बीच फ्लैग मीटिंग हुई। इस दौरान बीएसएफ के अधिकारियों ने रेंजर के समक्ष अंतरराष्ट्रीय सीमा को लेकर हुई आपसी सहमति और मानदंड के उल्लंघन पर कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा कि यह बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। बीएसएफ के अधिकारियों ने हाल ही में नापाक मंसूबों के साथ भारतीय क्षेत्र में घुसे पाकिस्तानी नागरिकों का मुद्दा भी उठाया।

नागरिकों को जागरूक करेंगे

बीएसएफ के प्रतिनिधिमंडल ने घटनास्थल की तस्वीरें दिखाते हुए कहा कि आपत्ति जताई कि उन पाकिस्तानी नागरिकों की पहचान तक के लिए रेंजर आगे नहीं आए। यह दोनों देशों के बीच स्थापित मानदंडों का स्पष्ट उल्लंघन हैं और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर शांति के लिए खतरा है। दूसरी ओर पाकिस्तानी रेंजर साफ मुकर गए कि वे पाकिस्तानी नागरिक नहीं थे। हालांकि यह भी कहा कि वे अपने सैनिकों और नागरिकों को जागरूक करेंगे।

अंतरराष्ट्रीय सीमा के भीतर भारतीय क्षेत्र के नियमित रखरखाव पर पर रेंजरों की आपत्ति जताने के मुद्दे को भी बीएसएफ के प्रतिनिधिमंडल के गंभीरता से उठाया और कहा कि यह सहमत मानदंडों के अनुरूप है। फिर विरोध क्यों? इस पर पाक प्रतिनिधिमंडल ने सहमति जताते हुए रखरखाव को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि इस दौरान ध्यान रखा जाए कि सीमा का उल्लंघन न हो।

हवाई उल्लंघन का मुद्दा भी उठाया

इस पर बीएसएफ ने कहा कि पेशेवर सुरक्षा बल के जवान हमेशा नियमों का पालन करती है। वहीं बीएसएफ की ओर से आइबी पर हुई विभिन्न घटनाओं के विवरण देते हुए पाकिस्तान की ओर से ड्रोन गतिविधियों और हवाई उल्लंघन का मुद्दा भी उठाया। इस पर पाकिस्तानी रेंजर साफ मुकर गए। बीएसएफ के अधिकारियों ने पाकिस्तानी पोस्टों पर भारतीय क्षेत्र की निगरानी के लिए लगाए गए उपकरण पर विरोध जताया तो रेंजरों ने यही आरोप बीएसएफ पर मढ़ दिया।

सीमा पर पाक पोस्ट अनायत 13 विंग सीआर के सामने भरतीय पीलर नंबर 918 के पास पाक क्षेत्र में हुई फ्लैग मीटिंग में 165 वाहिनी बीएसएफ कमांडेट तंजम सोनम आफग, 120वीं वाहिनी के कमांडेंट चंद्रर्ष सोना और पाकिस्तान क्षेत्र से पाक रेंजर्स प्रतिनिधिमंडल विंग कमांडर फैजल, डीएसआर रहम, डीएसआर इमरान सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

यह भी पढ़ेंः Jammu News: कश्मीर सीआईके ने एक दर्जन ठिकानों पर की छापेमारी, बड़ी संख्या में डिजिटल उपकरण और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें