Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: कारगिल में 18 को चुना जाएगा मुख्य कार्यकारी पार्षद, सत्र न्यायाधीश इकबाल मसूदी दिलाएंगे शपथ

18 अक्टूबर को कारगिल पर्वतीय परिषद में मुख्य कार्यकारी परिषद का चुनाव होगा। पर्वतीय परिषद के गठन के बाद चार पार्षद मनोनीत किए जाएंगे। नेशनल कान्फ्रेंस ने कारगिल पर्वतीय परिषद चुनाव से पहले कांग्रेस से समझौता किया था। इन चुनावों में कांग्रेस को 10 भाजपा को दो और निर्दलीयों को सीटों पर जीत मिली है। नेकां सबसे बड़ी पार्टी है।

By vivek singhEdited By: Jeet KumarUpdated: Mon, 16 Oct 2023 02:00 AM (IST)
Hero Image
18 अक्टूबर को कारगिल पर्वतीय परिषद में मुख्य कार्यकारी परिषद का चुनाव होगा

राज्य ब्यूरो, जम्मू। कारगिल स्वायत्त पर्वतीय परिषद में 12 सीटें लेकर सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप में उभरी नेशनल कांफ्रेंस पहले ढाई साल के लिए अपना मुख्य कार्यकारी पार्षद बनाने के लिए तैयार है। पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह 17 अक्टूबर को सुबह 11 बजे होगा। सत्र न्यायाधीश इकबाल अहमद मसूदी चुनाव शपथ दिलाएंगे।

नेशनल कान्फ्रेंस और कांग्रेस साथ लड़ी थी

18 अक्टूबर को कारगिल पर्वतीय परिषद में मुख्य कार्यकारी परिषद का चुनाव होगा। पर्वतीय परिषद के गठन के बाद चार पार्षद मनोनीत किए जाएंगे। नेशनल कान्फ्रेंस ने कारगिल पर्वतीय परिषद चुनाव से पहले कांग्रेस से समझौता किया था। इन चुनावों में कांग्रेस को 10, भाजपा को दो और निर्दलीयों को सीटों पर जीत मिली है। नेकां सबसे बड़ी पार्टी है। इसलिए वह पहले अपना मुख्य कार्यकारी पार्षद बनाएगी।

यह भी पढ़ें- दो दिवसीय जंस्कार लद्दाख महोत्सव में पर्यटक स्थानीय कलाकारों के साथ झूमे, दिखा हिमाचल की कला-संस्कृति का संगम

नेशनल कांफ्रेंस और कांग्रेस की होगी बैठक

पूर्व मंत्री व नेकां के अतिरिक्त महासचिव कमर अली अखून ने बताया कि हम पार्षदों के हिसाब से कारगिल के सबसे बड़े राजनीतिक दल के रूप में सामने आए हैं। ऐसे में पहले मुख्य कार्यकारी पार्षद बनाने हमारा हक बनता है। शपथ ग्रहण समारोह से पहले सोमवार को कारगिल में नेकां और कांग्रेस के पार्षदों की अलग-अलब बैठकों के साथ संयुक्त बैठक भी होगी।

गठन को लेकर दोनों दलों की बनेगी रणनीति

इस दौरान पर्वतीय परिषद के गठन को लेकर दोनों दलों की रणनीति बनेगी। वहीं मुख्य कार्यकारी पार्षद कौन बनेगा, इसकी औपचारिक घोषणा 18 अक्टूबर को होना तय है। दोनों दल पर्वतीय परिषद में मुख्य कार्यकारी परिषद के साथ विभिन्न विभागों की जिम्मेदारियां संभालने वाले चार कार्यकारी पार्षद भी बनाएंगे। चौथी पर्वतीय परिषद के मुख्य कार्यकारी पार्षद रहे नेशनल कांफ्रेंस के फिरोज खान इस बार भी पद के प्रबल दावेदार हैं।

यह भी पढ़ें- बडगाम को बनिहाल से AC चेयर कार कोच से जोड़ने के लिए स्पेशल ट्रेन सेवा, डेट को लेकर रेलवे ने दिया ये अपडेट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर