Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu: देहरादून पहुंचे लद्दाख की आर्यन घाटी के बच्चे, आइएम-आरआइएमसी का किया दौरा; राज्यपाल से भी की मुलाकात

लद्दाख के कारगिल जिले की आर्यन घाटी के बच्चों ने देहरादून दौरे के दौरान भारतीय सेना में अधिकारी बनने की प्रेरणा ली। लद्दाखी विद्यार्थियों के दल ने देहरादून में इंडियन मिलिट्री अकादमी व राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज का दौरा कर देखा कि युवाओं को सेना में अधिकारी बनने के लिए किस तरह से तैयार किया जाता है। इस दौरान राजभवन में राज्यपाल जनरल गुरमीत सिंह से भी मुलाकात की।

By vivek singhEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 14 Nov 2023 12:59 PM (IST)
Hero Image
देहरादून पहुंचे लद्दाख की आर्यन घाटी के बच्चे, राज्यपाल से की मुलाकात

राज्य ब्यूरो, जम्मू। लद्दाख के कारगिल जिले की आर्यन घाटी के बच्चों ने देहरादून दौरे के दौरान भारतीय सेना में अधिकारी बनने की प्रेरणा ली। लद्दाखी विद्यार्थियों के दल ने देहरादून में इंडियन मिलिट्री अकादमी व राष्ट्रीय इंडियन मिलिट्री कॉलेज का दौरा कर देखा कि युवाओं को सेना में अधिकारी बनने के लिए किस तरह से तैयार किया जाता है।

देहरादून दौरे के दौरान लद्दाखी विद्यार्थियों ने दून स्कूल देखने के साथ मसूरी व केम्प्टी फाल्स की खूबसूरती को भी देखा। बच्चों का यह दल सोमवार को देहरादून पहुंचा था। इस दौरान उन्हे राजभवन में राज्यपाल सेवानिवृत लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह के साथ मिलने का मौका भी मिला।

इस दौरान लद्दाखी बच्चों ने सेना के भारत दर्शन अभियान के अनुभवों के बारे में राज्यपाल को जानकारी दी। राज्यपाल ने लद्दाख के बच्चों से उनके इलाके में हो रहे विकास के बारे में भी जानकारी ली। लद्दाख की आर्यन घाटी के हानु इलाके के ये विद्यार्थी पहली लद्दाख से बाहर निकले हैं।

यह भी पढ़ें: Jammu News: पर्यटन के मानचित्र पर चमकेगा मानतलाई, बुनियादी ढांचे का अधिग्रहण कर पर्यटकों को लाने की बनेगी व्यवस्था

ऐसे में सत्रह दिवसीय भारत दर्शन के अभियान के दौरान लद्दाखी बच्चों का यह दल कश्मीर, जम्मू, पंजाब, दिल्ली होते हुए देहरादून पहुंचा है। देहादून पहुंचने से पहले विद्यार्थियों के इस दल ने दिल्ली में दो दिनों के दौरान देश की नई संसद को देखने के साथ अन्य कई महत्वपूर्ण स्थलों का दौरा किया था।

इससे पहले जम्मू कश्मीर में भी इस दल ने उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से भेंट करने के साथ कश्मीर में जम्मू कश्मीर लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंटल सेंटर व जम्मू में आइआइटी का दौरा किया था। लद्दाख के कारगिल जिले से विद्यार्थियों के इस दल को एक नवंबर को सेना की फारेवर इन आपरेशनन डिवीजन के जीओसी ने झंडी दिखाकर रवाना किया था।

दो शिक्षकों के साथ निकले इस दल में 16 छात्र व 9 छात्राएं शामिल हैं। अभियान का आयोजन युवाओं को देश में हो रहे विकास के बारे में जानकारी देने के साथ राष्ट्रीय एकता व राष्ट्र निर्माण में योगदान देने का संदेश फैलाना भी है।

यह भी पढ़ें: Jammu News: पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों के परिणाम से बनेंगे जम्मू कश्मीर में नए सियासी समीकरण, यहां होगा प्रभाव