Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: अब सुद्धमहादेव के दर्शन होंगे आसान, कश्मीर के लिए डोडा से एक और वैकल्पिक मार्ग का निर्माण

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर कश्मीर के लिए डोडा से सड़क निर्माण कार्य की पोस्ट की। निर्माण कार्य के पहले चरण के तहत 16.99 किलोमीटर की लंबी सड़क पर काम तेजी से जारी है। साल भर उक्त इलाकों के लिए वैकल्पिक संपर्क प्रदान करने वाले इस मार्ग से स्थानीय अर्थव्यवस्था और क्षेत्र के निवासियों को इसका लाभ होगा।

By Jagran NewsEdited By: Shubham SharmaUpdated: Thu, 09 Nov 2023 05:17 AM (IST)
Hero Image
अब सुद्धमहादेव के दर्शन होंगे आसान। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, ऊधमपुर। चिनैनी-सुद्धमहादेव राजमार्ग का विस्तार होने से अब सुद्धमहादेव में भोले बाबा के दर्शन आसान हो जाएंगे। एनएचआइ चिनैनी-सुद्धमहादेव में दो लेन के राजमार्ग का निर्माण कर रही है। इसके अलावा डोडा और कश्मीर के लिए एक और वैकल्पिक मार्ग भी 12 महीने उपलब्ध होगा। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने एक्स पर सड़क के काम की तस्वीर पोस्ट की।

16.99 किलोमीटर की लंबी सड़क पर काम

एनएच 244 चिनैनी को सुद्धमहादेव, मानतलाई, डोडा, भद्रवाह, किश्तवाड़ और अनंतनाग जिले के सिंथन टाप से जोड़ेगा जिससे यह डोडा और कश्मीर के लिए वैकल्पिक मार्ग बन जाएगा। इसके साथ ही इस मार्ग से दोनों इलाकों को जाने के लिए दूरी कम होगी। पहले चरण के तहत 16.99 किलोमीटर की लंबी सड़क पर काम तेजी से जारी है। साल भर उक्त इलाकों के लिए वैकल्पिक संपर्क प्रदान करने वाले इस मार्ग से स्थानीय अर्थव्यवस्था और क्षेत्र के निवासियों को लाभ होगा।

सुद्धमहादेव के दर्शन की राह होगी आसान 

जानकारी के मुताबिक परियोजना में एक प्रमुख पुल, दो छोटे पुल, 16 पुलिया, एक वाहन अंडरपास, एक पैदल यात्री अंडरपास और दो बस वे का निर्माण होगा। इस परियोजना को राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एनएचआईडीसीएल) बना रही है। बुनियादी ढांचे में सुधार के अलावा, यह परियोजना चिनानी और सुद्धमहादेव के दूरदराज के इलाकों में साल भर पहुंच प्रदान करने के लिए तैयार है, जो अपने धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व के लिए जाने जाते हैं।

संपर्क बढ़ने से पर्यटन और व्यापार को बढावा मिलेगा। रोजगार के अवसर मिलेंगे। केंद्रीय मंत्री ने अपनी एक्स पर लिखा कि यह प्रधानमंत्री के नेतृत्व में यह प्रयास जम्मू कश्मीर में कुशल, निर्बाध और पारिस्थितिक रूप से जिम्मेदार गतिशीलता नेटवर्क स्थापित करने की प्रतिबद्धता के प्रमाण है।

सुद्धमहादेव में प्राचीन शूलपाणोश्वर मंदिर

चिनैनी के सुद्धमहादेव में भगवान शिव का ऐतिहासिक व प्राचीन शूलपाणोश्वर मंदिर है। इस मंदिर में भगवान शिव का विशालकाय त्रिशूल मौजूद है। इसे मां पार्वती का जन्म स्थान कहा जाता है। जिस अग्निकुंड के भगवान शिव ने मां पार्वती संग फेरे लिए थे, वहां आज बड़ा जल कुंड बना है।

यह भी पढ़ेः 'भारत उभरती ताकत, युद्ध रोकने में निभा सकता है अहम भूमिका' PM मोदी ने की जॉर्डन किंग से बात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें