Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: पूर्व IPS बसंत रथ ने BJP कार्यकर्ता के रूप में कराया ऑनलाइन पंजीकृत, समय से पहले हुए थे रिटायर्ड

Jammu and Kashmir News पूर्व आईपीएस बसंत रथ ने बीजेपी कार्यकर्ता के रूप में ऑनलाइन पंजीकृत किया है। सरकार ने उन्‍हें 7 अगस्त की एक अधिसूचना के माध्यम से समय से पहले सेवानिवृत्ति दे दी थी। गुरुवार को रथ ने सोशल मीडिया पर पार्टी में ऑनलाइन शामिल होने के लिए भाजपा की ओर से एक स्वागत नोट का स्क्रीनशॉट साझा किया।

By AgencyEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 10 Aug 2023 04:31 PM (IST)
Hero Image
पूर्व IPS बसंत रथ ने BJP कार्यकर्ता के रूप में कराया ऑनलाइन पंजीकृत, समय से पहले हुए थे रिटायर्ड

जम्मू, एजेंसी: पूर्व आईपीएस अधिकारी बसंत रथ ने गुरुवार को खुद को भाजपा कार्यकर्ता के रूप में ऑनलाइन पंजीकृत करायाऔर यहां की जनता से आशीर्वाद भी मांगा। आईजीपी-रैंक अधिकारी पिछले तीन वर्षों से निलंबित थे। सरकार ने उन्‍हें 7 अगस्त की एक अधिसूचना के माध्यम से समय से पहले सेवानिवृत्ति दे दी थी। गुरुवार को रथ ने सोशल मीडिया पर पार्टी में ऑनलाइन शामिल होने के लिए भाजपा की ओर से एक स्वागत नोट का स्क्रीनशॉट साझा किया।

रथ को अनुशासनहीनता के कारण समय से पहले सेवानिवृत्ति मिली

रथ के पार्टी में शामिल होने पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, भाजपा के जम्मू-कश्मीर के मुख्य प्रवक्ता सुनील सेठी ने कहा, "कोई भी ऑनलाइन सुविधा का उपयोग करके भाजपा के सदस्य के रूप में शामिल हो सकता है। यह पार्टी नेतृत्व है जो अंततः निर्णय लेता है कि व्यक्ति को शामिल किया जाए या दिया जाए। हालांकि उन्होंने कहा, "भाजपा में अनुशासनहीनता के लिए कोई जगह नहीं है। रथ को अनुशासनहीनता के कारण समय से पहले सेवानिवृत्ति दे दी गई है।

भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की

बसंत रथ ने पिछले साल जून में सेवा से इस्तीफे की घोषणा की थी और बाद में नेशनल कॉन्फ्रेंस के उमर अब्दुल्ला और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की महबूबा मुफ्ती के खिलाफ भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने की इच्छा व्यक्त की थी।

तीन पेज का थैंक यू नोट लिखा

गुरुवार को ट्विटर पर साझा किए गए तीन पेज के "थैंक यू नोट" में उन्होंने कहा, "आज, मैं खुद को एक नए प्रयास के शिखर पर पाता हूं, जो सार्वजनिक सेवा की मशाल को आगे बढ़ाना चाहता है। एक बड़ा मंच और मैं विनम्रतापूर्वक आपके हार्दिक आशीर्वाद की प्रार्थना करता हूं क्योंकि मैं राजनीति नामक इस कठिन यात्रा पर चल रहा हूं।''

भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में उनके 23 वर्षों के हर महीने को लोगों की अटूट उपस्थिति और स्नेह से मार्गदर्शन और सुशोभित किया गया है। उन्होंने कहा, "मेरा पागल दिल कृतज्ञता, प्रशंसा और उद्देश्य की जबरदस्त भावना से भरा हुआ है। प्यार, अपनेपन और करुणा के अटूट बंधन से बंधे हुए हमने एक साथ जो यात्रा की है, वह उल्लेखनीय से कम नहीं है।"

मैं बेहतर का हकदार हूं- रथ

"सार्थक और प्रभावी सार्वजनिक सेवा का मार्ग जटिलताओं, चुनौतियों और असंख्य विकल्पों से भरा हुआ है। उन्होंने आगे कहा, मुझे पता है कि मैं बेहतर का हकदार हूं।"

जुलाई 2000 में रथ को "घोर कदाचार और दुर्व्यवहार के बार-बार उदाहरण" के लिए केंद्र सरकार द्वारा तत्काल प्रभाव से सेवा से निलंबित कर दिया गया था। अधिकारी के खिलाफ यह कार्रवाई जम्मू-कश्मीर पुलिस के महानिदेशक दिलबाग सिंह के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराने के एक पखवाड़े बाद हुई।

सार्वजनिक रूप से सेवा में बनाए रखने के लिए उपयुक्त नहीं

7 अगस्त को जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि राष्ट्रपति को अरुणाचल प्रदेश-गोवा-मिजोरम और केंद्र शासित प्रदेश (एजीएमयूटी) कैडर के 2000-बैच के आईपीएस अधिकारी रथ को सार्वजनिक हित में तत्काल प्रभाव से सेवानिवृत्त होने की आवश्यकता है।

एक कार्यालय ज्ञापन में गृह मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार यूटी डिवीजन के प्रस्ताव और रथ के प्रदर्शन पर सावधानीपूर्वक विचार करने के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि अधिकारी सार्वजनिक रूप से सेवा में बनाए रखने के लिए उपयुक्त नहीं है। उन्हें तत्काल प्रभाव से समय से पहले सेवा से सेवानिवृत्त करने का निर्णय लिया।