Move to Jagran APP

Jammu News: आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा कारगिल, जनता ने आर्मी के साथ मिलकर छुड़ाए थे पाक सेना के छक्के

Jammu News दिनांक 25 नवंबर तक कारगिल से पाकिस्तान को पूरी तरह से बाहर कर इस क्षेत्र को लेह और श्रीनगर से जोड़ दिया गया था। जम्मू-कश्मीर पर हमला कर पाकिस्तान ने मई 1948 में कारगिल पर कब्जा कर लिया था। द्रास जीतने के बाद 17 नवंबर को कारगिल को दुश्मनों से आजाद कराने का अभियान शुरू किया गया था।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Fri, 17 Nov 2023 06:30 AM (IST)
Hero Image
Jammu News: आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा कारगिल

राज्य ब्यूरो, जम्मू। लद्दाख का कारगिल जिला पाकिस्तान से आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। कारगिल की छात्राएं नवंबर, 1948 में कारगिल पर कब्जा करने के पाकिस्तान के मंसूबों को विफल करने की खुशी क्रिकेट के मैदान में मना रही हैं।

पाकिस्तानी सेना को द्रास व कारगिल से खदेड़ दिया था

इस प्रतियोगिता का आयोजन राष्ट्रीय अखंडता और शैक्षिक विकास संगठन के सहयोग से किया। प्रतियोगिता के दौरान बताया गया कि किस तरह से भारतीय सेना ने अपने टैंकों को जोजि ला तक पहुंचाकर पाकिस्तानी सेना को द्रास व कारगिल से खदेड़ दिया था। दुश्मन को अंदाजा नहीं था कि भारतीय सेना के टैंक बर्फ में समुद्र तल से 11,553 फीट की ऊंचाई पर जोजि ला तक पहुंच जाएंगे।

दुश्मनों से आजाद कराने का चला अभियान

25 नवंबर तक कारगिल से पाकिस्तान को पूरी तरह से बाहर कर इस क्षेत्र को लेह और श्रीनगर से जोड़ दिया गया था। जम्मू-कश्मीर पर हमला कर पाकिस्तान ने मई, 1948 में कारगिल पर कब्जा कर लिया था। तब भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सैनिकों पर धावा बोलकर कारगिल को दुश्मन से मुक्त करा लिया था। द्रास जीतने के बाद 17 नवंबर को कारगिल को दुश्मनों से आजाद कराने का अभियान शुरू किया गया था।

पिछले 75 वर्षों से सेना कारगिल के लोगों के साथ हर कदम पर खड़ी है। पाकिस्तान के प्रत्येक षड्यंत्र को विफल करने के लिए कारगिल के लोग भारतीय सेना के साथ कंधा मिलाकर खड़े हैं। कारगिल के लोगों ने वर्ष 1999 के युद्ध में भी भारतीय सेना हर संभव सहयोग दिया था।

छात्राओं को 75 साल पहले की लड़ाई के बारे में जानकारी दी।

कारगिल की पाकिस्तान से आजादी की याद में सेना की फारेवर इन आपरेशन डिवीजन, कारगिल इग्नाइटेड माइंड्स की छात्राओं के लिए गर्ल्स क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया। इसमें हिस्सा लेने वाली छात्राएं कारगिल की उन 50 प्रतिभाशाली लड़कियों के दूसरे बैच से हैं, जिन्हें सेना इंजीनियर बनने में सहयोग दे रही है। सेना इन्हें हिंदुस्तान पेट्रोलियम के सहयोग से जेईई और आइआइटी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयारी करा रही है। सेना के अधिकारियों ने इन छात्राओं को 75 साल पहले की लड़ाई के बारे में जानकारी दी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।