Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Metro Project: जल्द कर सकेंगे मेट्रो से वादियों का दीदार, LG सिन्हा का एलान; 100 ई-बसों को दिखाई हरी झंडी

Jammu News जम्मू कश्मीर में मेट्रो रेल का सपना वास्तविकता बन जाएगा। यह विश्वास बुधवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर इलेक्ट्रिक बस परियोजना में 100 इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ करने के दौरान दिया। ई-बसें यह सुनिश्चित करेंगी कि दैनिक यात्रियों और कार्यालय जाने वालों को श्रीनगर शहर और जुड़े जिलों के लिए विश्वसनीय किफायती टिकाऊ और सुरक्षित सार्वजनिक परिवहन प्रणाली तक पहुंच प्राप्त हो।

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaUpdated: Thu, 02 Nov 2023 06:45 AM (IST)
Hero Image
Jammu Metro Project: जल्द कर सकेंगे मेट्रो से वादियों का दीदार, LG सिन्हा का एलान; 100 ई-बसों को दिखाई हरी झंडी

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। जम्मू कश्मीर में मेट्रो रेल का सपना वास्तविकता बन जाएगा। यह विश्वास बुधवार को उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्रीनगर इलेक्ट्रिक बस परियोजना में 100 इलेक्ट्रिक बसों का शुभारंभ करने के दौरान दिया। इसके तहत उन्होंने श्रीनगर के निशात बस टर्मिनल पर 75 ई-बसों के बेड़े को हरी झंडी दिखाई।

प्रदेश के दोनों राजधानी शहरों में सार्वजनिक परिवहन सुविधा और बेहतर करने के लिए मेट्रो मोनो रेल परियोजना बीते कई वर्षों से लंबित पड़ी हुई है। 4825 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत वाली इस परियोजना को केंद्र सरकार की मंजूरी का इंतजार है। उपराज्यपाल ने बुधवार को इस परियोजना के जल्द वास्तविकता बनने का यकीन दिलाते हुए कहा कि इस संदर्भ में लगभग सभी औपचारिकताओं को पूरा कर लिया गया है।

यह भी पढ़ें- Asian Para Games 2023: जम्मू की बेटी शीतल देवी ने तीरंदाजी में जीता गोल्ड, PM मोदी ने दिया आशीर्वाद

ई-बस सेवा बहाली से स्थानीय लोगों के जीवन में बेहतरी की उम्मीद जताते हुए कहा कि पारिस्थितिकी के साथ सामंजस्यपूर्ण संतुलन के लिए परिवहन सेवाओं को अनुकूलित करने के लिए स्मार्ट गतिशीलता हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जो कार्बन तटस्थता का लक्ष्य रखा है, उसे प्राप्त करने की दिशा में श्रीनगर में 100 ई-बसों को शामिल करना एक बड़ी छलांग है।

ई-बसें यह सुनिश्चित करेंगी कि दैनिक यात्रियों और कार्यालय जाने वालों को श्रीनगर शहर और जुड़े जिलों के लिए विश्वसनीय, किफायती, टिकाऊ और सुरक्षित सार्वजनिक परिवहन प्रणाली तक पहुंच प्राप्त हो। उन्होंने इस अवसर अधिकारियों को ई-बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन 24 घंटे क्रियाशील बनाए रखने का भी निर्देश दिया।

यह जानें रूट

  1. ई-बसें 15 इंट्रा-सिटी रूटों और 2 इंटर-सिटी रूटों पर चलाई जाएंगी। प्रतिदिन सुबह आठ से रात आठ बजे तक न्यूनतम 200 किलोमीटर चलेंगी।
  2. ई-बसें यूनिवर्सल एक्सेस और हीटिंग, वेंटिलेशन और एयर कंडीशनिंग सिस्टम, आन-बोर्ड वाहन ट्रैकिंग सिस्टम, सीसीटीवी और आपातकालीन स्टाप सुविधा से युक्त हैं।
  3. यात्रियों की सुविधा के लिए मोबाइल एप और आनलाइन टिकट भुगतान सुविधा विकसित की गई है।
  4. सभी बसें श्रीनगर स्मार्ट सिटी के इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के साथ एकीकृत हैं।
  5. श्रीनगर के पंथा चौक में एक बस डिपो बन रहा है। ई-बसों के सुचारू संचालन के लिए चार्जिंग सब-स्टेशन विकसित किए गए हैं।