Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: जन्माष्टमी को लेकर सजे बाजार, मार्केट में आए लड्डू गोपाल; जमकर हो रही खरीदारी

Krishna Janmashtmi श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Shree Krishna Janmashtami) को लेकर जम्मू शहर के बाजारों में उत्साह नजर आ रहा है तो वहीं लोग भी इस त्योहार को लेकर उत्साहित है और जन्माष्टमी पर अपने लड्डू गोपाल का स्वागत करने की तैयारी में जुटे हैं। शहर के बाजारों में लड्डू गोपाल का जन्मदिन मनाने के लिए ढेर सारी वस्तुएं आई है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 07:27 PM (IST)
Hero Image
जन्माष्टमी को लेकर जम्मू के बाजार सज गए हैं। फोटो जागरण

जम्मू, जागरण संवाददाता। लड्डू गोपाल के जन्मदिन को मनाने के लिए मंदिरों के शहर जम्मू (Jammu City) में तैयारियां शुरू हो गई है। श्री कृष्ण जन्माष्टमी (Shree Krishna Janmashtami) को लेकर शहर के बाजारों में उत्साह नजर आ रहा है तो वहीं लोग भी इस त्योहार को लेकर उत्साहित है और जन्माष्टमी पर अपने लड्डू गोपाल का स्वागत करने की तैयारी में जुटे हैं।

शहर के बाजारों में लड्डू गोपाल का जन्मदिन मनाने के लिए ढेर सारी वस्तुएं आई है। लड्डू गोपाल के झूलों से लेकर वस्त्र तक दुकानों में सजाए गए है और इनकी खरीदारी के लिए लोग दूर-दूर से पहुंच रहे हैं।

बाजारों में छाई रौनक 

शहर के विभिन्न बाजारों में श्री कृष्ण जन्माष्टमी से संबंधित चीजों की खरीदारी करते लोगों को देखा जा रहा है। दुकानदारों ने भी भगवान श्रीकृष्ण की पोशाक, पालना, झूला और मूर्तियां दुकानों में आकर्षक ढंग से सजायी हैं। इसकी वजह से शहर के परेड, पक्का डंगा, रधुनाथ बाजार, गांधीनगर, त्रिकुटा नगर सहित विभिन्न बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है।

दुकानों पर लकड़ी व तार वाले डिजाइनर झूले व रंग-बिरंगे मोतियों व शीशे से सजे झूलों की सबसे अधिक मांग नजर आ रही है। बाजारों में भगवान श्री कृष्ण जी की पोशाकें, नंद गोपाल, पूजा सामग्री आदि खरीदने वालों का तांता लगा हुआ है।

दो हजार तक उपलब्ध है झूलें

बाजार में इस समय लड्डू गोपाल की प्रतिमा के आकार के आधार पर झूले उपलब्ध है जिनकी कीमत 100 रुपये से लेकर दो हजार रुपये तक है। गोल्डन व सिल्वर रंग वाले झूलों की सबसे अधिक मांग नजर आ रही है। तार वाले झूले खास तौर पर छोटे बाल गोपाल के लिए आए है। इन झूलों को सजाने के जहां रंग-बिरंगे किनारियां उपलब्ध है तो वहीं झूलों के साथ मैच करते बाल गोपाल के मुकुट व छोटे-छोटे गहने भी श्रद्धालुओं को आकर्षित कर रहे हैं। इसके अलावा बाजार में धातु के लड्डू गोपाल भी सबको अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Srinagar News: महबूबा मुफ्ती को रास नहीं आ रहा भारत, इंडिया का नाम बदलकर भारत किए जाने पर जताया एतराज

व्यापारी भी त्योहार को लेकर उत्साहित

इस बार रक्षाबंधन के त्योहार पर बाजार में अच्छी खरीदारी हुई है। इसके चलते बाजार जन्माष्टमी पर भी अच्छी बिक्री होने की उम्मीद में उत्साहित है। बाजार के रुख को देखते हुए दुकानदारों ने काफी बड़ी रेंज में सामग्री लाई है। जन्माष्टमी के त्योहार को लेकर इस बार सर्राफा बाजार में भी चांदी के नंद गोपाल व झूले आए है जिनकी मांग भी अच्छी-खासी आ रही है।

जन्माष्टमी पतंगबाजी का भी अंतिम अवसर होता है, लिहाजा पतंगबाजी का बाजार भी इस त्योहार को लेकर सजा हुआ है। वीरवार को मनाए जाने वाले इस त्योहार को लेकर बच्चों व युवाओं ने अभी से पतंगों व मांझे की खरीदारी शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें- उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अमरनाथा यात्रा के सफल संचालन की सराहाना की; कहा-प्रदेश में पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

मंदिरों में भी शुरू हो साज-सजावट

जन्माष्टमी को लेकर अब दो दिन ही शेष बचे हैं, ऐसे में शहर के मंदिरों में जन्माष्टमी को लेकर तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। ऐतिहासिक रघुनाथ मंदिर के अलावा शहर के अन्य मंदिरों में श्री कृष्ण के झूले सजाने का काम शुरू हो रहा गया है। मंदिरों को रंग-बिरंगी रोशनियों के साथ दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है ताकि भगवान श्री कृष्ण का जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जा सके।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें