Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: आरएसएस के स्थापना दिवस पर स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में किया पथ संचलन, संघ स्थापना का 99वां साल

Jammu News आरएसएस के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को आरएसपुरा नगर व सुचेतगढ़ ग्रामीण खंड में पथ संचलन हुआ। आरएसपुरा नगर में रामेश्वरधा मैदान में सभी स्वयंसेवक एकत्रित हुए ।वक्ताओं ने बताया कि संघ की स्थापना वर्ष 1925 में 27 सितंबर को विजयदशमी के दिन हुई थी। यह वर्ष संघ स्थापना का 99वां वर्ष है।

By daljeet singhEdited By: Monu Kumar JhaUpdated: Tue, 24 Oct 2023 04:37 PM (IST)
Hero Image
आरएसएस के स्थापना दिवस पर स्वयंसेवकों ने पूर्ण गणवेश में किया पथ संचलन। फाइल फोटो

संवाद सूत्र,आरएसपुरा (जम्मू)। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में मंगलवार को आरएसपुरा नगर व सुचेतगढ़ ग्रामीण खंड में पथ संचलन हुआ।आरएसपुरा नगर में रामेश्वरधा मैदान में सभी स्वयंसेवक एकत्रित हुए। स्वयंसेवकों ने आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार को नमन किया और भगवा ध्वज फहराया।

वक्ताओं ने विजयादशमी के महत्व और संघ स्थापना की परिस्थितियों पर प्रकाश डालते हुए हिंदू समाज को जागृत व संगठित करने का आह्वान किया। कार्यकर्ताओं ने पूर्ण गणवेश में पथ संचलन किया।कई स्थानों पर पुष्प वर्षा कर लोगों ने पथ संचलन का स्वागत किया।कार्यक्रम का प्रारंभ शस्त्र पूजन से हुआ।

इसके बाद ध्वजारोहण गीत एवं अमृत वचन के बाद वक्ताओं ने कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।आरएसपुरा में परंपरागत ढंग से पथ संचलन शुरू हुआ।

 अनुशासन देखने सड़क के दोनों ओर  खड़े दिखे कई लोग 

पथ संचलन में स्वयंसेवक घोष की ताल पर कदम से कदम मिलाकर चल रहे थे। स्वयंसेवकों का अनुशासन देखने सड़क के दोनों ओर कई लोग भी खड़े दिखे। वक्ताओं ने बताया कि संघ की स्थापना वर्ष 1925 में 27 सितंबर को विजयदशमी के दिन हुई थी। यह वर्ष संघ स्थापना का 99वां वर्ष है। दूसरी ओर ग्रामीण खंड सुचेतगढ़ में भी स्थापना दिवस के उपलक्ष्य पर पथ संचलन हुआ।

यह भी पढ़ें: Jammu: दशहरा में कार्यक्रम को देखते हुए यातायात व्यवस्था में व्यापक बदलाव, आज जलेगा रावण

गांव चकरोई स्थित सरकारी हायर सेंकेंडरी स्कूल मैदान में सभी स्वयंसेवक जमा हुए। स्वयंसेवकों ने आरएसएस के संस्थापक केशव बलिराम हेडगेवार को नमन किया और भगवा ध्वज फहराया। इस अवसर पर आरएसएस जिला वौदिक प्रमुख प्रवीण,पूर्व मंत्री चौ शाम लाल,जिला कार्यवाह तारा,भाजपा जिला महासचिव रिंकू चौधरी मुख्य रूप से मौजूद रहे।

शक्ति की उपासना के लिए संघ की स्थापना

वक्ताओं ने इस अवसर पर संघ के संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार ने कहा था कि हम जन्म दिवस मनाने के लिए संघ की स्थापना नहीं कर रहे हैं। हम शक्ति की उपासना के लिए संघ की स्थापना कर रहे हैं। हमें काम अपना प्रारंभ करना है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ही एकमात्र संगठन है। जो बिना स्वार्थ के समाज हित व राष्ट्रहित में पिछले कई वर्षों से कार्य कर रहा है।

विजयदशमी के दिन ही हेडगेवार ने की थी संघ की स्थापना 

देश में जब भी कोई आपदा आई है तो संघ के स्वयंसेवक सेवा करने में सबसे आगे खड़े रहते हैं।देश की एकता, अखंडता और संप्रभुता बनाए रखने व राष्ट्र को परम वैभव तक ले जाने के लिए सन् 1925 में विजयदशमी के दिन ही डॉ. केशवराव बलिराम हेडगेवार ने संघ की स्थापना की थी। तब से लेकर आज तक संघ निरंतर समाज और राष्ट्र हित में कार्यरत है।

यह भी पढ़ें: Jammu: चंडीगढ़ की लाइजेल राय बनी अखिल भारतीय भेंट प्रतियोगिता की विजेता, दमदार आवाज से किया लोगों को कायल

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर