Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: जम्मू-कश्मीर के लिए खुशखबरी, रियासी-बनिहाल रेलखंड के बीच रेलवे पुलिस के पद हुए मंजूर; पढ़ें पूरी खबर

वो दिन दूर नहीं जब कन्याकुमारी से लोग कश्मीर तक आ जा सकेंगे। रियासी-बनिहाल के बीच रेलवे ट्रायल जारी है। कटड़ा और रियासी के बीच काम होते ही रेल यातायात कश्मीर से कन्याकुमारी तक शुरू हो जाएगा। इसी क्रम में प्रदेश गृह विभाग ने रियासी-बनिहाल रेलखंड के लिए जीआरपी के एक एएसपी दो एसडीपीओ चार रेलवे पुलिस स्टेशन और चार रेलवे पुलिस चौकियां स्थापित करने को मंजूरी दे दी है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 25 Jun 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
कटड़ा और बनिहाल-काजगुंड-श्रीनगर-बारामूला में पूरी तरह से बहाल है (जागरण न्यूज)

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। कश्मीर को कन्याकुमारी तक रेल नेटवर्क से जोड़ने की तैयारी के बीच सोमवार को प्रदेश गृह विभाग ने रियासी-बनिहाल रेलखंड के लिए जनरल रेलवे पुलिस (जीआरपी) के एक एएसपी, दो एसडीपीओ, चार रेलवे पुलिस स्टेशन और चार रेलवे पुलिस चौकियां स्थापित करने को मंजूरी दे दी है।

इसके अलावा कटड़ा में एक क्षेत्रीय सिग्नल सेंटर भी खोला जाएगा। जम्मू-कश्मीर मे रेल नेटवर्क जम्मू-उधमपुर-कटड़ा और बनिहाल-काजगुंड-श्रीनगर-बारामूला में पूरी तरह से बहाल है।

सिर्फ कटड़ा-रियासी और बनिहाल के बीच रेल संपर्क नहीं है। कटड़ा-रियासी-बनिहाल रेलवे लाइन का काम अपने अंतिम चरण में हैं।

रियासी कटड़ा के बीच काम होना बाकी

रियासी-बनिहाल के बीच रेलगाड़ी का ट्रायल जारी है और रियासी-कटड़ा के बीच रेललाइन का काम जारी है। रियासी-कटड़ा सेक्शन का काम पूरा होते ही कश्मीर से कन्याकुमारी तक रेल सेवा बहाल हो जाएगी।

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के सैदावाली में भी गूंज रहे बाबा चमलियाल के जयकारे, पारंपरिक रीति-रिवाज से होगा वार्षिक मेले का आयोजन

संबंधित अधिकारियों ने बताया कि कटड़ा-रियासी-बनिहाल रेलवे सेक्शन के लिए आवश्यक ढांचागत सुविधाओं को जुटाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है ताकि रेलवे परिचालन शुरू होने के समय किसी भी स्तर पर मानवश्रम की असुविधा न हो।

रामबन और संगलदान के बीच होगा मुख्यालय

यह सेक्शन अत्यंत महत्वपूर्ण और संवेदनशील है। इसकी सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए जा रहे हैं। इसलिए संगलदान में अतिरिक्त अधीक्षक जीआरपी संगलदान का एक पद और कार्यालय मंजूर किया गया है। इसका मुख्यालय रामबन जिले के संगलदान में होगा।

अधिकारी ने बताया कि संगलदान में ही एसडीपीओ जीआरपी का एक पद एवं कार्यालय, एसडीपीओ जीआरपी बनिहाल का एक पद एवं कार्यालय भी मंजूर किया गया है।

यह भी पढ़ें- Amarnath Yatra 2024: अमरनाथ धाम पर भक्तों की सेहत का खास ख्याल, यात्रा मार्गों पर मिलेंगे 26 ऑक्सीजन बूथ

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें