Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: अखनूर में दरिया चिनाब पर बनेगा तीसरा पुल, थाती चौक से हनुमान चौक तक जाएगा

Jammu News अखनूर में दरिया चिनाब पर तीसरा पुल बनेगा। यह पुल अखनूर के नए बने कंकरीट पुल तीन सौ मीटर पहले थाती चौक से बनना शुरू हो गया जो अखनूर कस्बे को एक तरफ छोड़ते हुए सीधे हनुमान चौक तक जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Mon, 15 May 2023 08:34 AM (IST)
Hero Image
अखनूर में दरिया चिनाब पर बनेगा तीसरा पुल

जागरण संवाददाता, जम्मू: जम्मू-पुंछ राजमार्ग पर अखनूर में दरिया चिनाब पर जल्द ही तीसरे पुल का निर्माण होने जा रहा है। यह पुल अखनूर के नए बने कंकरीट पुल तीन सौ मीटर पहले थाती चौक से बनना शुरू हो गया जो अखनूर कस्बे को एक तरफ छोड़ते हुए सीधे हनुमान चौक तक जाएगा।

सड़क निर्माण पर आएगा 102 करोड़ रुपये खर्च

इस पुल और उसके साथ सड़क निर्माण पर 102 करोड़ रुपये खर्च आएगा। थाती चौक से हनुमान चौक तक सड़क की लंबाई 3.75 किलोमीट रहेगी। इस पुल का निर्माण 5100 करोड़ रुपये के जम्मू-पुंछ फोर लेन परियोजना के तहत किया जा रहा है जबकि यह पुल सुरक्षा रणनीति के तहत भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

इस पुल बारे राष्ट्रीय राजमार्ग असंरचना विकास निगम लिमिटेड के जनरल मैनेजर सेवानिवृत कर्नल पीएस सांगवान का कहना है कि यह पुल डबल लेन पुल होगा जिसके दोनों ओर फुटपाथ भी बनाए जाएंगे।

तीन सौ मीटर लंबा और सोलह मीटर चौड़ा होगा पुल

पुल के निर्माण का ठेका चंडीगढ़ की कंपनी मैसर्स वीके गुप्ता कंस्ट्रक्शन को दिया गया है जिस पर कुल लागत 45 करोड़ रुपये आएगी जो तीन सौ मीटर लंबा और सोलह मीटर चौड़ा होगा। पुल के साथ सौ मीटर अप्रोच रोड का निर्माण भी होगा। वहीं पुल के आगे सड़क निर्माण को लेकर कर्नल सांगवान का कहना है कि उसे लिए तीस फीट चौड़ी जमीन की जरूरत पड़ेगी। यह भूमि स्थानीय लोगों व सेना की है जिन्हें अधिग्रहण बारे सूचित कर दिया गया है।

दो वर्ष में किया जाएगा पूरा

अधिग्रहण के बाद ही इस कार्य को शुरू किया जाएगा जिसे दो वर्ष में पूरा किया जाएगा। भूमि अधिग्रहण जिला प्रशासन करेगा और इसके साथ ही हनुमान चौक तक सड़क को चौड़ा किया जाएगा। इस पुल व सड़क निर्माण के बीच सेना की भूमि के अलावा किसी राजनेता के फार्म हाउस का भी कुछ हिस्सा आ रहा है और उन्हें भी इस बारे जानकारी दे दी गई है। बताया जा रहा है कि जम्मू से हनुमान चौक तक भूमि अधिग्रहण के लिए करीब तेरह सौ करोड़ रुपये का मुआवजा भी भूमि मालिकों को अब तक दिया जा चुका है।