Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' अभियान को मिली मजबूती, गांव-गांव चले जागरूक प्रोग्राम; योजनाओं का भी हुआ प्रसार

Jammu News विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) का आयोजन रियासी जिले की आठ पंचायतों में किया गया। यह अभियान रियासी जिले के अरबैस नियोच भारख गजोर हट आखली-भूटान कंथान कंथान-ए आदि पंचायतों में आयोजित किया गया था। विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन सफलतापूर्वक कटड़ा ब्लाक की पंचायत आखली-भूटान पंचायत पहुंची जहां अधिकारियों के साथ ही ग्रामीणों ने स्वागत किया।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Thu, 30 Nov 2023 03:01 AM (IST)
Hero Image
विकसित भारत संकल्प यात्रा से रूबरू हुए लोग

संवाद सहयोगी, कटड़ा। विकसित भारत संकल्प यात्रा (वीबीएसवाई) का आयोजन रियासी जिले की आठ पंचायतों में किया गया। यह अभियान रियासी जिले के अरबैस, नियोच, भारख, गजोर, हट, आखली-भूटान, कंथान, कंथान-ए आदि पंचायतों में आयोजित किया गया था। विकसित भारत संकल्प यात्रा वैन सफलतापूर्वक कटड़ा ब्लाक की पंचायत आखली-भूटान पंचायत पहुंची, जहां अधिकारियों के साथ ही ग्रामीणों ने स्वागत किया।

इस पहल का उद्देश्य सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देना और असंख्य सरकारी योजनाओं व पहलों के बारे में जागरूकता फैलाना और वंचित क्षेत्रों की सेवा करना है, जिसका पीआरआइ, वरिष्ठ नागरिकों, अधिकारियों और संबंधित पाइट्स के स्थानीय निवासियों ने गर्मजोशी से स्वागत किया। यात्रा की गतिविधियों के बीच प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री के एक रिकार्ड किए गए वीडियो संदेश ने मंत्रमुग्ध कर दिया, जिसमें इस अभियान के गहन महत्व पर जोर दिया गया था। 

इसके बाद लोगों ने विकसित संकल्प भारत प्रतिज्ञा लेकर समग्र राष्ट्रीय विकास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की। यह यात्रा योजनाओं के लाभों के लिए पात्र लोगों की सार्वभौमिक कवरेज की उपलब्धि, वंचितों तक पहुंचकर योजनाओं के बारे में जागरूकता पैदा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। मेरी जुबानी, मेरी कहानी के तहत आन स्पाट क्विज, महिला एसएचजी सदस्यों और स्कूली छात्रों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन "धरती कहे पुकार के" स्वच्छता गीत, सतत कृषि गतिविधियों का सत्र-ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती व मृदा स्वास्थ्य कार्ड पर प्रगतिशील किसानों के साथ बातचीत की।

लाभार्थियों ने परेशानीमुक्त और महत्वपूर्ण सेवा वितरण के प्रति सराहना व कृतज्ञता व्यक्त की। विभागों के प्रमुखों ने प्रतिभागियों को अपनी-अपनी पंचायतों की विभिन्न लाभार्थी उन्मुख योजनाओं के बारे में जानकारी दी और सरकारी कार्यक्रमों व योजनाओं, विशेष रूप से पीएमजेएवाई, जेजेएम, बीमा व सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और अन्य रोजगार व कल्याण आधारित योजनाओं पर प्रकाश डाला। छात्रों ने मनमोहक प्रस्तुतियों के माध्यम से अपनी कलात्मक प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए राष्ट्र के सांस्कृतिक ताने-बाने को खूबसूरती से प्रदर्शित किया। 

नृत्य और संगीत प्रदर्शन ने हमारी सांस्कृतिक विरासत की विविधता व समृद्धि को प्रतिबिंबित किया, जिससे दर्शकों के बीच एकता और उत्सव की भावना पैदा हुई। इसके साथ ही खेल आयोजनों ने यात्रा में एक रोमांचक आयाम जोड़ा। एथलीटों ने अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करते हुए यात्रा को मैत्रीपूर्ण प्रतिस्पर्धा और एथलेटिकवाद के एक गतिशील क्षेत्र में बदल दिया।