Move to Jagran APP

Jammu: पाकिस्तानी सांसद बोले- वैष्णो देवी समेत भारत के धार्मिक स्थलों के दर्शन करना चाहते हैं पाक अल्पसंख्यक

Jammu पाकिस्तानी सांसद रमेश लाल ने कहा कि भारत में मां वैष्णो देवी हरिद्वार स्वर्ण मंदिर महाकालेश्वर के अलावा अन्य सिद्ध पीठ हैं। इसी तरह पाकिस्तान में भी कई सिद्ध पीठ मौजूद है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के अल्पसंख्यक विशेष कर हिंदू समुदाय के साथ अन्य समुदाय के लोग भी भारत की तीर्थ यात्रा करना चाहते हैं विशेषकर मां वैष्णो देवी की यात्रा

By Jagran NewsEdited By: Prince SharmaPublished: Thu, 12 Oct 2023 05:30 AM (IST)Updated: Thu, 12 Oct 2023 05:30 AM (IST)
Jammu: पाकिस्तानी सांसद बोले- वैष्णो देवी समेत भारत के धार्मिक स्थलों के दर्शन करना चाहते हैं पाक अल्पसंख्यक

संवाद सहयोगी, कटड़ा। पाकिस्तानी सांसद रमेश लाल ने कहा कि भारत में मां वैष्णो देवी, हरिद्वार, स्वर्ण मंदिर, महाकालेश्वर के अलावा अन्य सिद्ध पीठ हैं। इसी तरह पाकिस्तान में भी कई सिद्ध पीठ मौजूद है। इनमें बलूचिस्तान स्थित हिंगलाज माता मंदिर, कटासराज मंदिर, ननकाना साहिब, पंजा साहिब, करतारपुर आदि प्रमुख हैं। जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं का आना निरंतर जारी है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के अल्पसंख्यक विशेष कर हिंदू समुदाय के साथ अन्य समुदाय के लोग भी भारत की तीर्थ यात्रा करना चाहते हैं, विशेषकर मां वैष्णो देवी की यात्रा, लेकिन वीजा संबंधी अड़चनें आ रही हैं। यही वजह है कि अल्पसंख्यक भारत में तीथ यात्रा नहीं करना कर पा रहे हैं।

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी से जुड़े हैं सांसद

दोनों देशों की सरकारों को धार्मिक यात्राओं को लेकर वीजा संबंधित सभी अड़चनें जल्द दूर करनी चाहिए। मां वैष्णो देवी के दर्शन कर बुधवार को वापस कटड़ा पहुंचे पाकिस्तान सिंध के लरकाना के सांसद रमेश लाल ने पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि मैं पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी से वर्ष 2002 से लगातार सांसद हूं और अपने देश के विकास को लेकर सक्रिय हैं। उन्होंने कहा कि मां वैष्णो देवी के बिना बुलावे के कोई नहीं आ सकता है। वह वर्ष 1996 से मां वैष्णो देवी के चरणों में परिवार सहित हाजिरी लगाने आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir News: माता वैष्णोदेवी आधार शिविर के कॉल सेंटर में हरदिन आती हैं 2500 कॉल, 24 घंटे हो हो रहा है काम

उन्हेांने कहा कि मां वैष्णो देवी का दरबार अलौकिक है, वहां साक्षात मां वैष्णो देवी विराजमान है, जो अपने भक्तों को निरंतर आशीर्वाद दे रही हैं। मां वैष्णो देवी की कृपा से ही मैं आगे बढ़ रहा हूं। पाकिस्तान में आगामी होने वाले चुनावों को लेकर सांसद ने कहा कि मां वैष्णो देवी से विशेष प्रार्थना की है कि आगामी चुनाव में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की एक बार फिर सरकार बन सके।

परिवारजन समेत कटरा पहुंचे थे सांसद

उन्होंने कहा कि जिस तरह से भारत में अल्पसंख्यकों को सभी तरह के अधिकार प्राप्त हैं, उसी तरह पाकिस्तान में भी अल्पसंख्यकों को सभी तरह के अधिकार प्राप्त हैं। कई महत्वपूर्ण प्रशासनिक पदों पर अल्पसंख्यक विराजमान हैं और देश के विकास में अपना योगदान दे रहे हैं।

पाकिस्तानी सांसद अपनी पत्नी आशी व बेटी जया के साथ मंगलवार सुबह कटड़ा पहुंचे और वहां से मां वैष्णो देवी के भवन के लिए रवाना हो गए।

उन्होंने मां वैष्णो देवी के दरबार में हाजिरी लगाकर अपने देश की उन्नति व सुख शांति के लिए प्रार्थना की। दर्शन करने के बाद बुधवार को कटड़ा पहुंचे सांसद अपने स्वजनों के साथ जम्मू के लिए रवाना हो गए। उनका स्वजनों के साथ हरिद्वार जाने का भी कार्यक्रम है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-अहमदाबाद एक्सप्रेस ट्रेन के रूट में होगा बदलाव, 14 से 25 अक्टूबर के बीच इस मार्ग से चलाई जाएगी


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.