Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 'मार्गदर्शक' बनेगी जम्मू पुलिस, फ्लाइंग स्क्वायड रहेगी तैनात

जम्मू पुलिस अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए मार्गदर्शक का काम करेगी। इसके लिए पुलिस शहर के सभी प्रमुख चौक चौराहों पर यात्रियों की सुविधा के लिए तैनात रहेगी। फ्लाइंग स्क्वायड के साथ तैनात पुलिसकर्मी बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रहने की भी व्यवस्था करेंगे। साथ ही शहर में अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया जाएगा।

By Dinesh Mahajan Edited By: Deepak Saxena Updated: Sat, 08 Jun 2024 07:06 PM (IST)
Hero Image
अमरनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं के लिए 'मार्गदर्शक' बनेगी जम्मू पुलिस।

जागरण संवाददाता, जम्मू। वार्षिक अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra) के लिए देश-विदेश से जम्मू पहुंचने वाले अमरनाथ श्रद्धालुओं के लिए जम्मू पुलिस 'मार्ग-दर्शक' का काम करेगी। 29 जून से शुरू हो रही वार्षिक अमरनाथ यात्रा के लिए आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जम्मू पुलिस ने शहर के सभी प्रमुख चौक चौराहों पर यात्रियों की सुविधा और उन्हें यात्रा संबंधी हर जानकारियां उपलब्ध करवाने के लिए एक फ्लाइंग स्क्वायड (वाहन) तैनात करने का फैसला लिया है।

बाहरी राज्यों के श्रद्धालुओं के लिए ठहरने की व्यवस्था

इस फ्लाइंग स्क्वायड के साथ तैनात पुलिसकर्मी बाहरी राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं को प्रदेश सरकार द्वारा उनके ठहरने की की व्यवस्था की गई। यात्रा के पंजीकरण, यात्रा के मौसम संबंधी जानकारी व अन्य अहम जानकारी को उपलब्ध करवाएगी। यात्री पुलिस कर्मियों से संपर्क कर उनसे अपनी जरूरत के हिसाब से जानकारी ले सकेंगे। पुलिसकर्मी बाकायदा पोस्टर के रूप में उन्हें यात्रा संबंधी जानकारियां देंगे कि यात्रा के दौरान श्रद्धालु अपने साथ कौन-कौन से जरूरी चीज रखें। जिनमें गर्म कपड़े व अन्य जरूरी सामान शामिल है।

ये भी पढ़ें: Srinagar News: बारामूला में जम्मू-कश्मीर पुलिस का बड़ा एक्शन, दो पाकिस्तानी आतंकियों की करोड़ों की संपत्ति जब्त

इसके अलावा किस प्रकार और कहां-कहां पर उनका यात्रा पंजीकरण होगा इसके बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यात्रियों को स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में भी बताया जाएगा। पुलिसकर्मी शहर के सभी प्रमुख चौक चौराहा जिसमें बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, बिक्रम चौक शामिल है, में तैनात किए जाएंगे।

शहर में अतिरिक्त पुलिसकर्मी होंगे तैनात

अमरनाथ यात्रा के दौरान सुरक्षा को पुख्ता बनाने के लिए जिला पुलिस लाइन से विशेष ड्यूटी पर जवानों को शहर के विभिन्न सड़कों पर तैनात किया जाएगा। शहर के भगवती नगर आधार शिविर, साधुओं के ठहरने के लिए पुरानी मंडी राम मंदिर, गीता भवन के अलावा जम्मू रेलवे स्टेशन के पास सरस्वती धाम, वैष्णवी धाम में भी पुलिस कर्मियों को विशेष ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर जिला पुलिस लाइन में भी पुलिस कर्मी तैनात रहेंगे। पुलिस कर्मियों के अलावा अमरनाथ यात्रा के दौरान विशेष ड्यूटी पर आए अर्ध सैनिक बल भी यात्रा को सफल और सुगम बनाने में अपना पूरा सहयोग करेंगे।

ये भी पढ़ें: Maa Vaishno Devi के भक्‍तों के लिए खुशखबरी, चिलचिलाती धूप और कड़ाके की ठंड से मिलेगी राहत, भवन मार्ग पर बनेगा वेटिंग रूम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें