Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गर्मी झेलने को लोग रहें तैयार! जम्मू के शहरों में चार, ग्रामीण इलाकों में आठ घंटे होगी बिजली कटौती

प्रचंड गर्मी में हो रही बिजली कटौती को लोग बंद करने की मांग कर रहे थे लेकिन जम्मू पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने कहा है कि यह आगे भी जारी रहेगी। कॉरपोरेशन की तरफ से कहा गया है कि अब शहरों में रोजाना चार घंटे जबकि ग्रामीण इलाकों में आठ घंटे बिजली कटौती की जाएगी। यह कटौती सुबह दोपहर और शाम को की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Updated: Tue, 28 May 2024 06:00 AM (IST)
Hero Image
कटौती तीन पालियों सुबह, दोपहर और शाम में होगी। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, जम्मू। प्रचंड गर्मी में हो रही बिजली कटौती को लोग बंद करने की मांग कर रहे थे, लेकिन जम्मू पावर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने कहा है कि यह आगे भी जारी रहेगी। कॉरपोरेशन की तरफ से कहा गया है कि अब शहरों में रोजाना चार घंटे, जबकि ग्रामीण इलाकों में आठ घंटे बिजली कटौती की जाएगी। यह कटौती सुबह, दोपहर और शाम को की जाएगी।

कॉरपोरेशन ने कहा है कि लगातार बढ़ रहे लोग को ध्यान में रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। गौरतलब है कि कई दिनों से लगातार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है। ऐसे में बिजली कटौती जले पर नमक छिड़कने का काम करती है। सोमवार को अधिकतम तापमान 42.8 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम 24.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले रविवार को अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री और न्यूनतम 24.5 डिग्री सेल्सियस था।

डेढ़ हफ्ते से लगातार तापमान ऊपर जा रहा

इसी तरह डेढ़ हफ्ते से लगातार तापमान ऊपर जा रहा है। एक दिन बीच में वर्षा हुई थी, तब तापमान ठीक हुआ था, लेकिन इसके दूसरे ही दिन फिर गर्मी परेशान करने लगी। दिनभर तेज धूप निकलने से लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। भीषण गर्मी से न केवल लोगों बल्कि पशु-पक्षियों का भी बुरा हाल है। भीषण गर्मी के कारण एयर कंडीशनर भी जवाब देते नजर आ रहे हैं।

गर्मी का असर बाजारों में भी देखा जा रहा

दोपहर के समय स्कूल से घर आने वाले विद्यार्थियों को काफी परेशानी हो रही है। धूप से बचने के लिए दोपहिया वाहन चालक मुंह पर रुमाल बांधकर जा रहे हैं। गर्मी का असर बाजारों में भी देखा जा रहा है। सुबह-शाम ही ग्राहक दिख रहे हैं, वो भी बहुत कम। दोपहर होते ही बाजार सुनसान हो जाते हैं। हालत यह है कि छत पर रखी टंकियों का पानी इतना गर्म हो जाता है कि उससे नहाया नहीं जा सकता है। देर रात तक यह पानी ठंडा नहीं होता है।

अगले पांच दिन तक मौसम शुष्क रहने की भविष्यवाणी

वहीं मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक मौसम शुष्क रहने की भविष्यवाणी की है। गर्मी से राहत पाने को नहरों का रुख गर्मी से राहत पाने के लिए लोग नहरों के घाटों पर पहुंच रहे हैं। इतना ही नहीं कई परिवार पहाड़ों पर जाकर गर्मी से बचने के जुगाड़ में जुटे हुए हैं। कइयों ने पटनीटॉप, कुद्द, बटोत में कमरे भी किराए पर ले लिए हैं ताकि छुटि्टयां घोषित होते ही वे बच्चों को लेकर ठंडे इलाकों में कुछ दिन गुजार सके। नहरों पर भी काफी संख्या में लोग पहुंच कर ठंडे पानी में डुबकियां लगा रहे हैं।

बिजली कटौती बनी सिरदर्द

प्रचंड हो रही गर्मी के बीचे बिजली की आंख मिचौली जले पर नमक का काम कर रही है। शहर में दिन में दो से चार घंटे की कटौती हो रही है तो ग्रामीण इलाकों में इससे भी ज्यादा समय तक बिजली बंद रह रही है। बिजली के बढ़ते लोड के चलते कटौती की बात विभाग कह जरूर रहा है लेकिन गर्मी में यह कटौती हर किसी को बेहाल कर रही है।

सोमवार को शहर के विभिन्न इलाकों में कटौती

सोमवार को भी शहर के विभिन्न इलाकों में कटौती हुई। त्रिकुटा नगर एक्सटेंशन में दोपहर के समय करीब एक घंटा, बाहुफोर्ट क्षेत्र में सुबह से शाम तक करीब ढाई घंटे, नरवाल पाई सतवारी में करीब एक डेढ़ घंटा बिजली की कटौती हुई। गांधी नगर में भी करीब दो घंटे की कटौती शाम ढलने तक हो चुकी है। कटौती का यह सिलसिला जारी है। जिसका असर कई स्थानों पर जलापूर्ति पर भी पड़ा है।

ये भी पढ़ें: दैनिक जागरण की खबर का असर: कटड़ा में जलसंकट के बीच सक्रिय हुआ प्रशासन, श्रद्धालुओं को जल्द मिलेगी राहत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर