Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जम्मू ए-1 श्रेणी के रेलवे स्टेशनों में तीसरे स्थान पर

जागरण संवाददाता, जम्मू : स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत अभियान के तहत भारतीय रेलवे की ओर से 'ए-1' श्

By JagranEdited By: Updated: Tue, 29 May 2018 12:22 AM (IST)
Hero Image
जम्मू ए-1 श्रेणी के रेलवे स्टेशनों में तीसरे स्थान पर

जागरण संवाददाता, जम्मू : स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत अभियान के तहत भारतीय रेलवे की ओर से 'ए-1' श्रेणी के रेलवे स्टेशनों की जारी सूची में जम्मू रेलवे स्टेशन देश में तीसरे स्थान पर रहा है।

भारतीय रेलवे ने 'ए-1' श्रेणी में 75 रेलवे स्टेशनों का सर्वेक्षण किया। इसमें उत्तर रेलवे का जम्मू तवी रेलवे स्टेशन तीसरी जगह बनाने में सफल रहा। इसमें पहले नंबर पर विशाखापत्तनम, दूसरे पर सिकंदराबाद रहा है। भारतीय रेलवे ने सोमवार को 'ए-1' और 'ए' श्रेणी के स्टेशनों की सूची जारी की।

यह रैंक स्टेशनों पर रेलयात्रियों की फीडबैक व थर्ड पार्टी ऑडिट के अनुसार दिया गया है। क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (क्यूसीआइ) ने 'ए-1' श्रेणी में देश के 75 और श्रेणी 'ए' में 332 रेलवे स्टेशनों का सर्वेक्षण किया। श्रेणी 'ए' में ब्यास (पंजाब) पहले नंबर पर रहा।

सर्वेक्षण के लिए इसके तहत 24 घंटे काम करने वाला कंट्रोल रूम स्थापित किया गया और सर्वेक्षण की प्रगति की निगरानी के लिए फोटो को जिओ-टैग किया जाता है। अगली सर्वेक्षण रिपोर्ट जुलाई में आने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दो अक्टूबर, 2014 को स्वच्छ भारत अभियान के शुभारंभ के फलस्वरूप भारतीय रेलवे ने स्वच्छ रेल, स्वच्छ भारत अभियान को शुरू किया था। इसी कड़ी में रेलवे स्टेशनों को स्वच्छ बनाने के प्रयास जारी हैं।

-------------

यह हैं मानक

स्वच्छता की प्रक्रिया के मूल्यांकन में पार्किग, मुख्य प्रवेश क्षेत्र, प्रमुख प्लेटफॉर्म, प्रतीक्षालय, ओपन एरिया व शौचालय क्षेत्रों का निरीक्षण किया गया। इसमें यात्रियों के सुझाव भी शामिल किए गए।

-------

ए-1 श्रेणी स्टेशन (75 में से)

1. विशाखापत्तनम, पूर्व तट रेलवे, आंध्र प्रदेश

2. सिकंदराबाद, दक्षिण मध्य रेलवे, तेलंगाना

3. जम्मू तवी, उत्तर रेलवे, जम्मू एवं कश्मीर

4. विजयवाड़ा, दक्षिण मध्य रेलवे, आंध्र प्रदेश

5. आनंद विहार टर्मिनल, उत्तर रेलवे, दिल्ली

6. लखनऊ, उत्तर रेलवे, उत्तर प्रदेश

7. अहमदाबाद, पश्चिम रेलवे, गुजरात

8. जयपुर, उत्तर पश्चिम रेलवे, राजस्थान

9. पुणे, मध्य रेलवे, महाराष्ट्र

10. बंगलौर सिटी, दक्षिण पश्चिम रेलवे, कर्नाटक

---------

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर