Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तीन दिन बंद रहने के बाद खुला, फंसे वाहनों को निकाला गया

जम्‍म-कश्‍मीर में भूस्‍खलन के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग तीन दिन बंद रहने के बाद खुल गया है। राष्ट्रीय राजमार्ग को शनिवार को फंसे वाहनों के लिए खोल दिया गया। वाहनों और कश्मीर जाने वाले ट्रकों सहित 1000 से अधिक वाहन विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए थे।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Sat, 11 Feb 2023 06:16 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग तीन दिन बंद रहने के बाद खुला, फंसे वाहनों को निकाला गया

बनिहाल/जम्मू, 11 फरवरी (पीटीआई): रामबन जिले में भूस्खलन के कारण लगातार तीन दिन बंद रहने के बाद 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग को शनिवार को फंसे वाहनों के लिए खोल दिया गया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी है।

पंथियाल और रामसू के बीच कई स्थानों पर भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन से मुख्य सड़क अवरुद्ध होने के बाद गुरुवार शाम को राजमार्ग को बंद कर दिया गया था। इससे यात्री वाहनों और कश्मीर जाने वाले ट्रकों सहित 1,000 से अधिक वाहन विभिन्न स्थानों पर फंसे हुए थे।

Srinagar News: कश्मीर में ताजा बर्फबारी से हवाई और सतही यातायात प्रभावित, उड़ान संचालन फिर से शुरू

अधिकारियों ने कहा कि शनिवार सुबह मौसम में सुधार के साथ पंथियाल, कैफेटेरिया मोड़ और मेहर में सड़क निकासी अभियान तेज कर दिया गया। कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद दोपहर बाद फंसे वाहनों को निकालने के लिए सड़क को साफ कर दिया गया। पंथियाल में लोहे और स्टील की सुरंग पहाड़ी से पत्थरों के गिरने से लगभग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। वहीं सैकड़ों फंसे हुए यात्रियों को रामबन जिला प्रशासन द्वारा भोजन और आश्रय प्रदान किया गया।

यातायात विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सड़क निकासी एजेंसियों द्वारा मलबा साफ करने और सड़क को यातायात के लायक बनाने के बाद केवल फंसे हुए वाहनों को अपने गंतव्य की ओर जाने की अनुमति दी गई। दोनों राजधानियों से ताजा यातायात सड़क की स्थिति के आधार पर रविवार सुबह बहाल होने की संभावना है। हालांकि, राजमार्ग पर चलने वाले भारी मोटर वाहनों पर एकतरफा प्रतिबंध रहेगा।

अंडर-14 विश्व किकबॉक्सिंग चैम्पियनशिप के विजेता इस्लाम भी फंसे थे इस बीच 

इस बीच, सेना के एक अधिकारी ने कहा कि सेना ने उत्तरी कश्मीर के बांदीपोरा से किकबॉक्सर चैंपियन तजामुल इस्लाम सहित 34 खिलाड़ियों को शुक्रवार रात पंथियाल से निकाला और उनके लिए बनिहाल में रहने और खाने की व्यवस्था की। इस्लाम, जिसने हाल ही में मिस्र के काहिरा में आयोजित अंडर-14 विश्व किकबॉक्सिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था, नौ अन्य लड़कियों, 13 लड़कों और 11 अधिकारियों और हैदर स्पोर्ट्स अकादमी के कोचों के साथ दिल्ली के किकबॉक्सिंग के लिए राष्ट्रीय परीक्षणों में भाग लेने जा रहे थे।

Anti-Encroachment Drive: जम्मू में बठिंडी के बाजार में चला प्रशासन का बुलडोजर, जारी है अतिक्रमण विरोधी अभियान

भारी बारिश और भूस्खलन के कारण पंथियाल के पास फंस गए और सेना के एक गश्ती दल ने उन पर ध्यान दिया। जैसे ही खेल संकाय ने 12 राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन से संपर्क किया, एक टीम उन्हें निकालने और उन्हें सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए गई। अधिकारी ने कहा कि सभी खिलाड़ी मदद के लिए सेना के आभारी हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें