Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घाटी के बाद जम्मू बना आतंकियों का गढ़, केवल जुलाई महीने में 11 जवान बलिदान; 38 दिन में 8 हमलों ने बढ़ाई दहशत

जम्मू-कश्मीर में जिस प्रकार से पिछले कई दिनों में आंतकी वारदातें बढ़ी हैं। वे वाकई चिंताजनक हैं। महज 38 दिनों में 8 जवान बलिदान हो चुके हैं। नौ जून को रियासी आतंकी हमले (Jammu Terror Attack) के बाद से जम्मू में आतंकी वारदातों का इजाफा हुआ है। डोडा-उधमपुर और कठुआ वे इलाके हैं जहां आतंकी गतिविधियां सबसे ज्यादा देखी गई।

By Prince Sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 16 Jul 2024 02:11 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर में आतंकी वारदातें बढ़ गई हैं (जागरण फोटो)

डिजिटल डेस्क, जम्मू। जम्मू-कश्मीर के डोडा इलाके में सोमवार को मुठभेड़ हुई। इस हमले में अधिकारी समेत पांच जवान बलिदान हो गए। पिछले कुछ दिनों से घाटी की तुलना में जम्मू संभाग में आतंकी घटनाएं बढ़ गई हैं।

इन वारदातों में अब तक कई जवान बलिदान हो गए हैं। वहीं, कई आतंकियों को भी सुरक्षाबलों ने ठिकाने लगाया है। पिछले 38 दिनों में यहां कितने हमले हुए और इन हमलों में कितने जवान बलिदान हुए तथा कितने आतंकियों का सफाया हुआ, आइए चर्चा करते हैं।

रियासी अटैक और फिर आतंकी हमले...

  1. 28 अप्रैल: उधमपुर के सुदूर गांव में आतंकियों ने कायराना हरकत को अंजाम देते हुए गोलीबारी की थी। इस हमले में ग्राम सुरक्षा गार्ड (VDS) बुरी तरह घायल हो गए थे। जिसमें उनकी मौत हो गई थी।
  2. 4 मई: पुंछ में सुरनकोट के शशिधार क्षेत्र में वायुसेना के वाहनों पर हमला हुआ। इसमें अफसर विक्की पहाड़े बलिदान हो गए थे, जबकि पांच जवान घायल हो गए थे। 
  3. 9 जून: रियासी में शिवखोड़ी से श्रद्धालुओं की बस पर आतंकी हमला हुआ। इस हमले में नौ लोगों की मौत हो गई, जबकि 41 लोग घायल हो गए थे।
  4. 11 जून: जम्मू संभाग में इस दिन दो आतंकी हमले हुए। संभाग के कठुआ के हीरानागर और डोडा के चत्तरगाला चेक प्वाइंट पर आतंकी हमला हुआ था। हीरानगर में दो आतंकी सुरक्षाबलों ने मार गिराए, जबकि चत्तरगाला में एक एसपीओर समेत पांच जवान घायल हुए।
  5. 26 जून: इस दिन डोडा में सुरक्षाबलों ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए दो और आतंकवादी को ढेर कर दिया है। जबकि चौथे आतंकी की तलाशी जारी है। इस एनकाउंटर में जवानों ने तीन आतंकी मार गिराए थे।
  6. 7 जुलाई: राजौरी जिले के गलुथी गांव में रविवार तड़के आतंकियों ने सुरक्षा चौकी पर फायरिंग की। इसमें एक सैन्यकर्मी घायल हो गया। 
  7. 6 जुलाई: दक्षिणी कश्मीर के कुलगाम में मोदरगाम और चिन्नीगाम गांव में आतंकियों और सुरक्षाबलों की मुठभेड़ हुई। इसमें जवानों ने चार आतंकी मार गिराए। दो जवान बलिदान भी हुए।
  8. 8 जुलाई: जम्मू-कश्मीर के कठुआ में गश्ती दल पर हुए आतंकी हमले में  22वीं गढ़वाल राइफल्स के पांच जवान बलिदान हो गए थे। जबकि इतने ही जवान घायल हुए थे।
  9. 10 जुलाई: राजौरी के नौशेरा सेक्टर 10 में आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की। लेकिन जवानों ने उनकी इस कोशिश को नाकाम कर दिया।
  10. 15 जुलाई: डोडा के धारी गोटे उरारबागी इलाके में सर्च ऑपरेशन के दौरान आतंकवादियों पर फायरिंग कर दी। कैप्टन समेत चार जवान बलिदान हो गए।

यह भी पढ़ें- Doda encounter: डोडा में हुए आतंकी हमले के बाद एक्शन में राजनाथ, खरगे ने मोदी सरकार पर उठाए सवाल