Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu University में शुरू हुआ तीन महीने का ये नया कोर्स, अब आपदा में नहीं होगी परेशानी; जल्द करें आवेदन

जम्मू विश्वविद्यालय और हाई अल्टीट्यूड वॉरफेयर स्कूल गुलमर्ग मिलकर रॉक क्राफ्ट एंड माउंटेन रेस्क्यू (Rock Craft and Mountain Rescue) में आपदा प्रबंधन (Disaster Management) पर 3 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स ( Certificate Course) शुरू करने जा रहे है। इस सर्टिफिकेट कोर्स में थ्योरी और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग होगी। 1 नवंबर को दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी और छह नवंबर को फीस भरने की अंतिम तिथि होगी।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 01:00 PM (IST)
Hero Image
Jammu University में शुरू हुआ रॉक क्राफ्ट एंड माउंटेन रेस्क्यू में आपदा प्रबंधन कोर्स

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu News: जम्मू विश्वविद्यालय और हाई अल्टीट्यूड वॉरफेयर स्कूल गुलमर्ग मिलकर रॉक क्राफ्ट एंड माउंटेन रेस्क्यू (Rock Craft and Mountain Rescue) में आपदा प्रबंधन (Disaster Management) पर 3 महीने का सर्टिफिकेट कोर्स ( Certificate Course) शुरू करने जा रहे है।

इस सिलसिले में दोनों के बीच कुछ समय पहले एमओयू पर हस्ताक्षर भी किए गए थे। जम्मू विश्वविद्यालय के जियोलॉजी विभाग के आपदा प्रबंधन केंद्र ने क्राफ्ट एंड माउंटेन रेस्क्यू, सर्च रिस्क एंड सर्वाइवल, स्नोक्राफ्ट और एवलांच रेस्क्यू में आपदा प्रबंधन पर तीन कुशल आधारित सर्टिफिकेट कोर्स का मसौदा बनाया था।

जम्मू विश्वविद्यालय ने कोर्स के लिए मांगे आवेदन

जम्मू विश्वविद्यालय ने रॉक क्राफ्ट एंड माउंटेन रेस्क्यू आपदा प्रबंधन पर 3 महीने के सर्टिफिकेट कोर्स के लिए आवेदन मांगे हैं। इस सर्टिफिकेट कोर्स में थ्योरी और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग होगी। थ्योरी जम्मू विश्वविद्यालय में होगी और एडवांस्ड प्रैक्टिकल ट्रेनिंग 10 से 15 दिन की गुलमर्ग में अल्टीट्यूट वॉरफेयर स्कूल में करवाई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन खोले गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 अक्टूबर है।

एक नंवबर से शुरू होगी दाखिला प्रक्रिया

1 नवंबर को दाखिला प्रक्रिया शुरू होगी और छह नवंबर को फीस भरने की अंतिम तिथि होगी। कोर्स की फीस बीस हजार रुपये निर्धारित की गई है जिसमें प्रैक्टिकल ट्रेनिंग शामिल है। कुल 30 सीटें हैं जिसमें से 20 प्रतिशत इन सर्विस उम्मीदवारों के लिए आरक्षित की गई है। उम्मीदवार बारहवीं कक्षा पास होना चाहिए और उसकी आयु 32 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- जम्मू में पर्यटक को अब और मिलेगा आनंद, बदला-बदला नजर आएगा घराना वेटलैंड; प्रवासी पक्षियों ने बढ़ाई रौनक

अकादमिक मेरिट के आधार पर होगा एडमिशन

दाखिला प्रक्रिया अकादमिक मेरिट पर होगी और उम्मीदवारों को सरकारी अस्पताल से फिटनेस प्रमाण पत्र भी देना होगा, जो कि अनिवार्य है। इस ट्रेनिंग का फायदा स्थानीय युवाओं को हो सकता है जो आपदा की स्थिति में सरकार को सहयोग दे सकते हैं।

बताते चलें कि कश्मीर में बर्फबारी के कारण कई बार आपदा की स्थिति पैदा हो जाती है। इसमें पुलिस, सुरक्षा बल, एसडीआरएफ बचाव कार्य चलाते है। यह पहली बार है जब जम्मू विश्वविद्यालय ने गुलमर्ग में हाई अल्टीट्यूट वारॅफेयर स्कूल के साथ सहयोग करते हुए युवाओं को ट्रेनिंग देने के लिए कोर्स शुरु किया है।

यह भी पढ़ें- जम्मू-श्रीनगर हाईवे पर दर्दनाक हादसा, डिवाइडर से टकराकर 80 फीट नीचे नाले में गिरा ट्रक; चार लोगों की मौत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें