Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu News: सरोर टोल पर दिनभर हंगामा, राजपूत सभा ने किया प्रदर्शन; धारा 144 लागू

Jammu उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस संबंध में एनएचएआइ के अध्यक्ष से बात की है और एनएचएआइ ने पड़ताल के लिए टीम भेजने का आश्वासन दिया है। साथ ही उपराज्यपाल ने आश्वस्त किया था कि लोगों की मांग सुनी जा रही है ऐसे में कानून को हाथ में न लें। उपराज्यपाल के आश्वासन के बावजूद युवा राजपूत सभा के कार्यकर्ताओं ने आंदोलन स्थगित नहीं किया।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 22 Aug 2023 01:04 AM (IST)
Hero Image
पुलिस ने रात में 60 से अधिक नेताओं को उठाया।

संवाद सहयोगी, सांबा: प्रशासन ने सांबा में सरोर टोल प्लाजा के पास धारा 144 लगा दिया है। माहौल को  शांत करने के लिए प्रशासन की ओर से ये कदम उठाया गया है।

दरअसल जम्मू-पठानकोट राजमार्ग पर सरोर टोल पर युवा राजपूत सभा ने सोमवार सुबह प्रदर्शन कर टोल वसूली बंद करवा दी और टोलकर्मियों को भगा दिया था। दिनभर वहां हंगामे की स्थिति बनी रही और युवा राजपूत सभा के पदाधिकारी राजमार्ग के किनारे धरने पर बैठ गए थे।

देर रात पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सभा के 60 से अधिक नेताओं और कार्यकर्ताओं को उठा लिया और टोल के एक किलोमीटर के दायरे में धारा 144 लगा दी है। गिरफ्तार किए गए नेताओं में सभा के प्रधान विक्रम सिंह, पूर्व प्रधान राजन सिंह हैप्पी और उप प्रधान मनदीप सिंह चिब सहित कई नेता शामिल हैं।

यहां बता दें कि युवा राजपूत सभा मांग कर रही थी कि चूंकि राजमार्ग पर निर्माण कार्य चल रहा है और ज्यादातर सड़क टूटी हुई है, ऐसे में टोल वसूली स्थगित की जाए। युवा नेताओं ने चेतावनी दी थी कि अन्यथा वह टाेल को उखाड़ फेंकेंगे। उनके आंदोलन को विपक्षी दलों और कुछ अन्य संगठनों का भी समर्थन है।

Ladakh की खूबसूरती का आनंद उठा रहे राहुल गांधी, नुब्रा वैली से पहुंचे खारदुंग ला; बाइकर्स के साथ खिंचवाई फोटो

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने इस संबंध में एनएचएआइ के अध्यक्ष से बात की है और एनएचएआइ ने पड़ताल के लिए टीम भेजने का आश्वासन दिया है। साथ ही उपराज्यपाल ने आश्वस्त किया था कि लोगों की मांग सुनी जा रही है, ऐसे में कानून को हाथ में न लें।

उपराज्यपाल के आश्वासन के बावजूद युवा राजपूत सभा के कार्यकर्ताओं ने आंदोलन स्थगित नहीं किया और सोमवार सुबह ही निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक तिरंगे लेकर बड़ी संख्या में सरोर टोल प्लाजा को हटाने पहुंच गए थे।

यहां उन्होंने टोल की वसूली को गैरकानूनी बताते हुए उग्र प्रदर्शन शुरू कर दिया। सभा के कार्यकर्ताओं ने जबरन टोल टैक्स की वसूली भी बंद करवा दी। इस दौरान सभा के कुछ सदस्यों ने टोल प्लाजा में पत्थरबाजी भी की, जिससे वहां लगे कंप्यूटर व केबिन के शीशे भी टूट गए। पथराव के बीच टोल प्लाजा के सभी कर्मचारी अपने केबिन छोड़ कर भाग गए।

तीसरे जत्थे के 1066 श्रद्धालुओं ने किए श्री बुड्ढा अमरनाथ के दर्शन, 959 यात्रियों का चौथा जत्था पहुंचा पुंछ

प्रदर्शन की अगुवाई युवा राजपूत सभा के प्रधान विक्रम सिंह ने की। उनके साथ सभा के पूर्व प्रधान राजन सिंह हैप्पी सहित विभिन्न सामाजिक और राजनीतिक संगठनों के नेता एवं कार्यकर्ता भी मौजूद रहे। प्रदर्शनकारियों ने अपने हाथ में तिरंगा झंडा पकड़ा हुआ था और भारत माता की जय और वंदे मातरम के नारे लगा रहे थे।

युवा राजपूत सभा के सदस्यों ने चेताया कि जब तक सरकार की तरफ से सरोर टोल प्लाजा को हटाकर वहां टोल टैक्स की वसूली बंद करने का आधिकारिक आदेश नहीं आता, उनका धरना जारी रहेगा। हालांकि इस दौरान राजमार्ग पर यातायात अवरुद्ध नहीं किया गया। इससे दिनभर यातायात सुचारु रहा।

जल्द एनएचएआइ की टीम करेगी राजमार्ग का निरीक्षण: सिन्हा

बीच जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने बयान जारी कर आश्वस्त किया कि उन्होंने सरोर टोल प्लाजा के संबंध में नेशनल हाईवे अथारिटी आफ इंडिया (एनएचएआइ) के अधिकारियों से चर्चा की है। बहुत जल्द अथारिटी की एक टीम राष्ट्रीय राजमार्ग का निरीक्षण करेगी। उपराज्यपाल के इस बयान के बाद भी युवा राजपूत सभा ने धरना जारी रखा।

14 अगस्त को भी किया था प्रदर्शन

सरोर टोल प्लाजा को हटाने की मांग पर 14 अगस्त को भी युवा राजपूत सभा ने वहां प्रदर्शन किया था। उसके बाद 16 अगस्त को जिला प्रशासन के अधिकारियों के साथ उनकी बैठक भी हुई थी। इसमें युवा राजपूत सभा ने प्रशासन को टोल वसूली बंद करवाने के लिए सोमवार तक समय दिया था, लेकिन जब उनकी मांग नहीं मानी गई तो उन्होंने वहां पहुंचकर उग्र प्रदर्शन किया।

भारी पुलिस बल मौजूद होने पर भी हुई तोड़फोड़

युवा राजपूत सभा के प्रदर्शन की पहले से सूचना होने से सरोर टोल प्लाजा पर सुबह ही बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। इसके बावजूद सभा के कार्यकर्ताओं के उग्र प्रदर्शन के बीच वहां जमकर तोड़फोड़ हुई। युवा राजपूत सभा के प्रधान विक्रम सिंह ने कहा कि सरोर में टोल टैक्स की वसूली पूरी तरह नियमों के खिलाफ है। एनएएचआइ जम्मू के लोगों को लूट रही है, जिसे यहां के डोगरा कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। जब तक टोल प्लाजा यहां से नहीं हटेगा और टोल की वसूली नहीं बद होगी, तब तक उनका धरना जारी रहेगा।

दिनभर का घटनाक्रम क्रम

सुबह 8 बजे : टोल प्लाजा की तरफ जम्मू आने वाली ट्रैफिक को जमींदारा ढाबे के पास रिंग रोड की तरफ डायवर्ट कर दिया गया।

सुबह 9 बजे : टोल प्लाजा और हाईवे पर पुलिस, सीआइएसएफ और सीआरपीएफ जवानों की भारी संख्या में तैनाती कर दी गई

सुबह 10 बजे : सांबा और जम्मू जिले से लोग टोल प्लाजा में जुटने शुरू हो गए

दोपहर 12.25बजे : जम्मू से युवा राजपूत सभा के प्रधान सहित पदाधिकारी टोल प्लाजा में पहुंचे

दोपहर 12.40 बजे : भीड़ से कुछ लोगों ने टोल प्लाजा में टोल काटने वाले कैबिन के शीशे पर पथराव किया

दोपहर 1.40 बजे : डीसी सांबा अभिषेक शर्मा और एसएसपी बेनामतोष का प्रदर्शनकारियों को समझाना

दोपहर 2 बजे : यातायात सुचारु करने के लिए टोल प्लाजा के बीचों बीच प्रदर्शन करने वाले हटकर किनारे पर बैठ गए।

दोपहर 2.25 बजे : डीआइजी शक्ति पाठक का पहुंचना

रात 10.30 बजे: पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे राजपूत सभा के 60 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर लिया