Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Weather: पत्नीटाप और सनासर में हिमपात, जम्मू में हल्की धूप, हवाई यातायात चरमराया सात उड़ानें रही रद

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का असर जम्मू कश्मीर में भी दिख रहा है। कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में वीरवार को दूसरे दिन भी बर्फबारी होती रही। इससे पूरी घाटी में रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaUpdated: Fri, 13 Jan 2023 08:20 AM (IST)
Hero Image
पत्नीटाप और सनासर में हिमपात, जम्मू में हल्की धूप

श्रीनगर/जम्मू, जागरण संवाददाता  : उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का असर जम्मू कश्मीर में भी दिख रहा है। कश्मीर के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में वीरवार को दूसरे दिन भी बर्फबारी होती रही। इससे पूरी घाटी में रात का तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया है। श्रीनगर में मौसम शुष्क रहा। जम्मू में हल्की धूप से लोगों को ठंड से मामूली राहत तो मिली, लेकिन शाम ढलते मौसम फिर बर्फीली हवा से ठंड बढ़ गई है। पर्यटन स्थल पत्नीटाप और सनासर में भी बर्फबारी हुई।

कश्मीर के कई इलाकों में तीन फीट हुई बर्फबारी

वहीं मां वैष्णो देवी के त्रिकुटा पर्वत की ऊंची चोटियों पर हल्का हिमपात हुआ। श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही जारी रही। जम्मू संभाग से पुंछ से कश्मीर को जोड़ने वाले मुगल रोड और श्रीनगर-लेह राजमार्ग यातायात के लिए बंद है। कश्मीर के उच्च पर्वतीय इलाकों में कई बार बर्फबारी हो चुकी है। श्रीनगर में एक बार ही बर्फ गिरी है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के चलते गत रविवार से वादी में मौसम के मिजाज तीखे बने हुए हैं। गुलमर्ग, सोनमर्ग, युसमर्ग व कश्मीर के अन्य उच्च पर्वतीय इलाके एक से तीन फीट मोटी ताजा बर्फ की चादर ओढ़ चुके हैं। श्रीनगर में दोपहर बाद तक हल्की धूप छाई रही। दोपहर बाद आसमान पर बादल छा गए। कुपवाड़ा-करनाह व बांडीपोरा-गुरेज मार्ग बर्फबारी के चलते वाहनों के लिए बंद रहे।

श्रीनगर में रात न्यूनतम तापमान शून्य से 0.2 डिग्री नीचे हुआ दर्ज 

बारामुला, बांडीपोरा, कुपवाड़ा, बड़गाम, अनंतनाग, कुलगाम, पुलवामा, गांदरबल तथा शोपियां के उच्च पर्वतीय इलाकों के आसपास क्षेत्रों में अलर्ट किया गया है। श्रीनगर में बुधवार रात न्यूनतम तापमान शून्य से 0.2 डिग्री नीचे दर्ज किया जो इससे पहले की रात 3.5 डिग्री था। जम्मू में अधिकमत तापमान 18.3 और न्यूनतम 6.6 डिग्री रहा। नये साल पर बेसब्री से धूप का इंतजार कर रहे लोगों में दिनभर उत्साह का माहौल रहा, लेकिन धूप हल्की रही। कोहरे के कारण ठिठुर कर थम सा गया जनजीवन फिर से ट्रैक पर पुरानी दौड़ लगाता दिखा। दिन में खिली धूप के बाद अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हुई।

मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार वीरवार देर रात से शुक्रवार दिन में उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है। 14 से 17 जनवरी को मुख्य रूप से मौसम शुष्क रहेगा। वर्षा के बाद कोहरे से राहत मिलने की संभावना है। कठुआ जिले की बनी की ऊंची पहाड़ियां जोड़ियां माता, धोले माता, कमलोग गला, छतरगला, पर्यटक स्थल सरथल में छह इंच से लेकर एक फुट तक बर्फबारी हुई।

हवाई यातायात चरमराया सात उड़ानें रद रही 

कोहरे के चलते जम्मू में पहली बार एक दिन में सात उड़ानें रद हुईं। कोहरे के बीच भी जम्मू एयरपोर्ट पर सात विमान उतरे भी। ये उड़ानें देरी से पहुंची थीं। श्रीनगर से इंडिगो की दो, दिल्ली से एयर इंडिया की एक, श्रीनगर से विस्तारा की एक, श्रीनगर से गोएयर की एक, श्रीनगर से एयर इंडिया की एक, दिल्ली से आने वाली इंडिगो की एक उड़ान रद रही। मुंबई से आने वाला गोएयर का विमान एक घंटे 53 मिनट, इंडिगो का दिल्ली से आने वाला विमान एक घंटे, श्रीनगर से आने वाला गोएयर का विमान 44 मिनट, श्रीनगर से आने वाला इंडिगो का विमान एक घंटे 14 मिनट की देरी से उतरा।

साढ़े 13 घंटे की देरी से पहुंची हिमगिरी एक्सप्रेस

कोहरे के चलते वीरवार को सबसे अधिक हिमगिरी एक्सप्रेस 13:30 घंटे की देरी से जम्मू पहुंची। वहीं, टाटा मूरी एक्सप्रेस 11 घंटे, हेमकुंड एक्सप्रेस एक घंटा, शालीमार एक्सप्रेस 3:30 घंटे, पूजा एक्सप्रेस एक घंटे, राजधानी एक्सप्रेस नौ घंटे, सियालदह एक्सप्रेस दो घंटे, बेगमपुरा एक्सप्रेस एक घंटे, झेलम एक्सप्रेस दो घंटे, जामनगर एक्सप्रेस दो घंटे, हमसफर एक्सप्रेस छह घंटे, दुर्ग-ऊधमपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस सात घंटे की देरी से पहुंची।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर