Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Weather Today: श्रीनगर और वैष्णो देवी भवन पर मौसम की पहली बर्फबारी, सड़कों पर लगे लंबे जाम; कई मार्गों पर यातायात ठप

Jammu Weather Today बर्फबारी से जम्‍मू-श्रीनगर राष्‍ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है। इससे देश का कश्मीर से सड़क संपर्क कट गया है। हाईवे को खोलने का काम युद्धस्तर पर जारी है। बीच-बीच में फंसे वाहनों को जरूर निकाला जा रहा है। जम्मू से श्रीनगर तक हाईवे पर जगह-जगह वाहनों को रोकने से कतारें लगी हुई है। भद्रवाह नगर में हो रही बर्फबारी से एक कच्चा मकान की छत गिर गई।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 02 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
श्रीनगर और वैष्णो देवी भवन पर मौसम की पहली बर्फबारी

जागरण संवाददाता, जम्मू। Jammu Kashmir Weather Today: जम्मू कश्मीर में गुरुवार को ऊपरी पहाड़ों के साथ श्रीनगर, कटड़ा में माता वैष्णो देवी के भवन, भैरो घाटी, पर्यटक स्थल पत्नीटाप समेत कई हिस्सों में इस मौसम का पहला हिमपात हुआ। रामबन जिला में भूस्खलन व बनिहाल में बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है। इससे देश का कश्मीर से सड़क संपर्क कट गया है।

हाईवे को खोलने का काम युद्धस्तर पर जारी है। बीच-बीच में फंसे वाहनों को जरूर निकाला जा रहा है। जम्मू से श्रीनगर तक हाईवे पर जगह-जगह वाहनों को रोकने से कतारें लगी हुई है।

कश्मीर के शोपियां को पुंछ के रास्ते जोड़ने वाला मुगल रोड और अनंतनाग को किश्तवाड़ के रास्ते जोड़ने वाला सिंथनटाप मार्ग पहले से बर्फबारी के चलते बंद है। जम्मू, कठुआ, ऊधमपुर समेत सभी निचले क्षेत्रों में दिनभर रुक-रुक कर वर्षा जारी रही। भद्रवाह नगर में हो रही बर्फबारी से एक कच्चा मकान की छत गिर गई।

भवन पर हेलीकॉप्टर और रोप वे सेवा हुई बाधित

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने उच्च पहाड़ी क्षेत्रों में हिमस्खलन की चेतावनी देते हुए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। किश्तवाड़ के अलावा भद्रवाह, डोडा, कठुआ जिला के बनी-बसोहली व सरथल, ऊधमपुर के पत्नीटाप व मानतलाई व नत्थाटाप में भी बर्फबारी हुई है।

यह भी पढ़ें: J&K Weather : हिमपात के साथ कश्मीर में चिल्ले कलां समाप्त, जम्मू में दो माह के बाद हुई वर्षा; जानें आज का मौसम

माता वैष्णो देवी भवन व आसपास बर्फबारी के बावजूद यात्रा सुचारु रही। कटड़ा से सांझीछत्त के बीच हेलीकाप्टर सेवा व भवन से भैरो घाटी के लिए रोप-वे सेवा बाधित होती रही। वर्षा से बनी-बसोहली सहित कई मार्गों पर यातायात ठप हो गया है।

विशेष रूप के फलों पर पड़ रहा असर

तरनाह नाले के जलस्तर में बढ़ोतरी होने के बाद हीरानगर स्थित दियालचक में बनाए वैकल्पिक रास्ते पर वाहनों की आवाजाही बंद रही। वैकल्पिक रास्ते से बसों और छोटे वाहनों की आवाजाही जारी रही। इधर, जम्मू में बारिश और शाम पांच बजे ओलावृष्टि ने मौसम के मिजाज बदल दिए।

यह भी पढ़ें: लेह में 2 फरवरी से शुरू होंगी विंटर गेम्स, गृह राज्यमंत्री निशीथ प्रमाणिक करेंगे उद्घाटन

जम्मू के मैदानी क्षेत्रों में ओलावृष्टि से लोग आनंदित हो उठे। श्रीनगर में दो इंच, अनंतनाग शहर में चार इंच, काजीगुंड में नौ इंच, पहलगाम में 10 इंच और गुलमर्ग में 14 इंच बर्फबारी हुई। ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई। एक माह से जारी शुष्क मौसम भी खत्म होने पर स्थानीय लोगों ने बर्फबारी होने पर खुशी जताते हुए कहा कि शुष्क मौसम से ग्लेशियर, जल संसाधन, बागवानी, विशेष रूप से फलों पर असर पड़ रहा था।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर