Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Weather Today: प्रदेश में होगी मानसून की वापसी, गर्मी से मिलेगी राहत; बादल छाएंगे व हल्की बारिश के आसार

Jammu Weather Today मंगलवार पहले पहर हुई बारिश और रात की तेज हवा के बाद सुबह का मौसम राहत भरा रहा। प्रदेश में लौटता हुआ मानसून सोमवार से एक बार फिर से सक्रिय होंगे। इसके साथ ही मौसम के मिजाज बदलने लगेंगे। सोमवार के बाद सप्ताह भर बीच-बीच में बादल छाए रहेंगे। तेज हवा के साथ बारिश के आसार बनेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 06 Sep 2023 08:24 AM (IST)
Hero Image
Jammu Weather Today: प्रदेश में होगी मानसून की वापसी, गर्मी से मिलेगी राहत

जम्मू, जागरण संवाददाता। Jammu Weather Today: मंगलवार पहले पहर हुई बारिश (Rain) और रात की तेज हवा के बाद सुबह का मौसम राहत भरा रहा। पिछले सप्ताह से लगातार बढ़ती और गर्मी ने बेहाल कर रखा था। जिसके चलते हर किसी को बारिश का बेसब्री से इंतजार था। रात को हुई बारिश के बाद ठंडी हवा के झौंकों ने पिछली गर्मी को भुला दिया लेकिन दोपहर होते-होते एक बार फिर गर्मी ने अपना रंग दिखाया।

राज्य में बदलेगा मौसम का मिजाज

सुबह के ठंडी हवा से लगा था कि अब जल्द ही मौसम के रंग बदलेंगे। लेकिन शेर-ए-कश्मीर कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विशेषज्ञ डा. महेंद्र सिंह अनुसार लौटते मानसून (Monsoon in Jammu-Kashmir) सोमवार से एक बार फिर से सक्रिय होंगे। इसके साथ ही मौसम के मिजाज बदलने लगेंगे। सोमवार के बाद सप्ताह भर बीच-बीच में बादल छाए रहेंगे। तेज हवा के साथ बारिश के आसार बनेंगे। इसी के साथ मौसम में बदलाव होने लगेगा।

जन्माष्टमी के साथ ही ठंड शुरू होने की है मान्यता

वहीं यह भी मान्यता है कि भगवान श्री कृष्ण जन्माष्टमी के साथ ही ठंड शुरू होने लगती है। मंगलवार की सुबह की बारिश के बाद भी ऐसा ही लगा था कि जन्माष्टमी आते ही मौसम के मिजाज बदलने लगे हैं।

कहां कितना रहा तापमान

मंगलवार को जम्मू का अधिकतम तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 19.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बारिश 7.0 एमएम दर्ज की गई। लेह में 7.6 एमएम जबकि श्रीनगर में 4.0 एमएम बारिश दर्ज की गई।मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार जम्मू में कल मौसम साफ रहेगा। कश्मीर में आंशिक बादल छाए रहने के बाद घने बादल छाएंगे एवं हल्की बारिश के आसार हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर