Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Jammu Weather Update: भीषण गर्मी और लू की की चपेट में जम्मू, पहली बार 40.2 डिग्री सेल्सियस पार पहुंचा तापमान

Jammu Weather Update जम्मू-कश्मीर में तापमान दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। शहर में तापमान 40.2 डिग्री पार पहुंच गया है। वहीं केंद्रशासित प्रदेश में गर्म हवाओं का कहर भी जारी है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग ने लू से बचने के लिए सावधानियां बरतने के लिए कहा है तथा कैसे बचा जा सकता है। इसे लेकर सुझाव भी दिए है।

By ashok sharma Edited By: Prince Sharma Updated: Fri, 17 May 2024 08:10 AM (IST)
Hero Image
Jammu Weather Update: भीषण गर्मी और लू की की चपेट में जम्मू

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू तेजी से तपने लगा है। सूर्य देव वीरवार को अपने प्रचंड रूप में दिखाई दिए। पूरा शहर लू के थपेड़ों में झुलसता रहा। अधिकतम तापमान इस मौसम में पहली बार 40.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया।

पिछले कुछ दिनों से तापमान बए़ने का सिलसिला लगातार जारी है।वीरवार इस मौसम का सबसे गर्म दिन रहा।जम्मू संभाग के साथ कश्मीर में अधिकतम तापमान सामान्य से ऊपर रहा।

गनीमत यह है कि अभी न्यूनतम तापमान सामान्य से हल्का नीचे है। जम्मू के न्यूनतम तापमान में भी आज उछाल आया और न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

लोग घरो में रहना कर रहे पसंद

दिन चढ़ते ही जम्मू के लोगों को सूर्य देव के गुस्से का सामना करना पड़ा। लगातार पड़ रही इस गर्मी से हर कोई बेहाल नजर आया। सबसे बुरा हाल तो बच्चों व बुजुर्गो का हो रहा है। गर्मी से बचने के लिए ये लोग घरों में रहना पंसद कर रहे हैं, लेकिन बिजली कटौती ने हाल और बेहाल कर दिया।

बिजली कटौती व लू के थपेड़ों से बचने के लिए आखिरकार लोगों ने रणबीर नहर की ओर रुख किया। दिनभर बच्चे यहां पर मस्ती करते रहे। दर्जनों परिवारों ने वीरवार को गर्मी से बचने के लिए नहर किनारे दिन बिताया।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, आने वाले दिनों में भी गर्मी से राहत के कोई आसार नजर नहीं आ रहे।18-19 को हल्के बादल छाने और कई स्थानों पर वर्षा के आसार बनते दिख रहे हैं।

लकिन 20 से 25 तक मौसम शुष्क रहेगा। जिसके चलते लोगों को प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा।दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री और न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है।

स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ते तापमान और लू के प्रकोप से बचने और सावधानियां बरतने का सुझाव दिया है। विभाग अनुसार...

  • इन दिनों हीट स्ट्रोक के मामले अधिक देखने को मिलते हैं। इससे बचने के लिए चाहिए कि धूप में अधिक न निकले।
  • अगर किसी को गर्मी के कारण चक्कर आ जाता है तो उसे छांव में ले जाकर उसे पानी पिलाएं। ठंडे पानी से भिगोया कपड़ा मुंह पर रखें।
  • तंग के बजाय खुले कपड़े पहने।हो सके तो ज्यादा चटख रंगों का प्रयोग कम करें।
  • पानी अधिक मात्रा में पीएं। हो सके तो इसमें ग्लूकोज मिलाएं या फिर नींबू डाल लें।
  • आधी बाजू शर्ट या टी-शर्ट पहनने से परहेज करें।
  • दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट का इस्तेमाल करें या मुंह पर रूमाल बांध लें।
  • गर्म चीजों का सेवन करने से परहेज करें।
  • विभिन्न विभागों में पानी की उचित व्यवस्था हो, ताकि बाहर से आने वाले किसी व्यक्ति को पानी के लिए परेशान न होना पडे़।

यह भी पढ़ें- Amit Shah Jammu Kashmir Visit: दो दिवसीय श्रीनगर दौरे पर अमित शाह, सुरक्षा समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करने की संभावना