Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK Board Exam 2024: जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की 10वीं, 11वीं व 12वीं की डेटशीट जारी, इन डेट्स पर होंगे एग्जाम

जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड ने 10वीं 11वीं और 12वीं कक्षा की रेगुलर साफ्ट जोन की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। साफ्ट जोन में मार्च व हार्ड जोन में अप्रैल से परीक्षाएं शुरू होंगी लेकिन इन दोनों जोन की परीक्षाओं का परिणाम एक साथ जारी होगा। इस बार इन तीनों कक्षाओं परीक्षाओं में साफ्ट व हार्ड जोन के करीब तीन लाख 80 हजार विद्यार्थी भाग लेंगे।

By Jagran News Edited By: Paras PandeyUpdated: Tue, 16 Jan 2024 05:00 AM (IST)
Hero Image
साफ्ट जोन में 10वीं की सात मार्च, 11वीं की 30 व 12वीं की परीक्षाएं छह मार्च से होंगी

जागरण संवाददाता, जम्मू। जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड ने 10वीं, 11वीं और 12वीं कक्षा की रेगुलर साफ्ट जोन की परीक्षाओं की डेटशीट जारी कर दी है। साफ्ट जोन में मार्च व हार्ड जोन में अप्रैल से परीक्षाएं शुरू होंगी, लेकिन इन दोनों जोन की परीक्षाओं का परिणाम एक साथ जारी होगा।

इस बार इन तीनों कक्षाओं परीक्षाओं में साफ्ट व हार्ड जोन के करीब तीन लाख 80 हजार विद्यार्थी भाग लेंगे। इन परीक्षाओं को करवाने की जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड ने पूरे प्रबंध कर लिए हैं। 

जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी डेटशीट के अनुसार, 10वीं कक्षा की परीक्षा सात मार्च, 11वीं कक्षा की 30 मार्च और 12वीं कक्षा की परीक्षा छह मार्च से शुरू होने जा रही है।

बोर्ड के चेयरमैन डॅा.परीक्षित मन्हास का कहना है कि इस बार दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए जिला स्तर पर परीक्षाओं में विशेष प्रबंध किए गए हैं।

ताकि उन्हें कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। वहीं 10वीं कक्षा की परीक्षा का समापन तीन अप्रैल, 11वीं कक्षा की परीक्षाओं का समापन 25 अप्रैल और 12वीं कक्षा की परीक्षा का समापन 28 मार्च को होगा।

इसके अलावा परीक्षाएं करवाने के लिए परीक्षा केंद्रों का चयन भी कर लिया गया है। यह डेटशीट साफ्ट जोन क्षेत्र की है। हार्ड जोन की परीक्षाओं को लेकर अलग से डेटशीट जारी होगी। जम्मू कश्मीर में पिछले शिक्षा सत्र से एक समान अकादमिक कैलेंडर बनाया गया है।

दोनों संभागों में पहली बार वर्ष 2023 में एक साथ परीक्षाओं का आयोजन किया गया था, जबकि उससे पूर्व जम्मू व कश्मीर में अलग-अलग परीक्षाएं करवाई जाती थीं।

एक समान अकादमिक कैलेंडर में भी साफ्ट व हार्ड जोन बनाए गए हैं। साफ्ट जोन में कम सर्दी वाले व अधिकतर शहरी क्षेत्र आते हैं। वहीं, हार्ड जोने में दूरदराज वाले अधिक सर्दी वाले इलाके आते हैं।