Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

JK LG Manoj Sinha: जम्मू-कश्मीर भारत का हिस्सा, यह संविधान से चलेगा; किसी की मर्जी से नहीं

उन्होंने कहा कि हमने तीन साल में 30 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दी है। हमारा प्रयास इस साल और 12 हजार नौकरियां देने का है। उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया कि पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी और मेधावी छात्रों को ही नौकरी दी जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Narender SanwariyaUpdated: Tue, 14 Mar 2023 02:24 PM (IST)
Hero Image
उन्होंने 1 अप्रैल से यूटी में संपत्ति कर लगाने का बचाव किया

जम्मू, पीटीआइ। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने नेशनल कांफ्रेंस पीडीपी और कांग्रेस पर परोक्ष रूप से हमला करते हुए कहा कि कुछ राजनेता 5 अगस्त 2019 के बाद खोई हुई जमीन को फिर से हासिल करने के लिए जनता को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने नौकरी के इच्छुक लोगों से सावधान रहने को कहा और आश्वासन दिया कि उनके प्रशासन में भ्रष्टाचार के लिए जीरो टॉलरेंस है और केंद्र शासित प्रदेश में बेईमान लोगों के लिए कोई जगह नहीं है।

अनुच्छेद 370 खत्म हो गई है- सपनों की दुनिया से जागो

यहां जम्मू स्मार्ट सिटी के तहत 155 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं की आधारशिला रखने के बाद एक समारोह में उन्होंने कहा कि कुछ लोग सोच रहे हैं कि जम्मू-कश्मीर उनकी 'जागीर' है। उन्होंने किसी राजनीतिक दल का नाम लिए बिना कहा कि उन्हें यह ध्यान रखना चाहिए कि भारत अपने संविधान द्वारा चलाया जाता है और जम्मू-कश्मीर इसका एक हिस्सा है। जम्मू-कश्मीर को अब किसी की इच्छा से नहीं चलाया जा सकता है। अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द करने और दो केंद्र शासित प्रदेशों में इसके विभाजन का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि उनके आधिपत्य का दिन 5 अगस्त 2019 को समाप्त हुआ, जब संसद ने एक निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि कुछ लोग अब भी सपनों में जीते हैं। मुझे लगता है कि उन्हें सपनों की दुनिया से बाहर आना चाहिए।

हम पिछले 70 वर्षों में कहां पहुंच गए

उन्होंने 1 अप्रैल से यूटी में संपत्ति कर लगाने का बचाव किया और दोहराया कि हालांकि यह देश के अन्य हिस्सों की तुलना में बहुत कम है, लोगों के सुझावों के लिए उनके दरवाजे खुले हैं। उन्होंने कहा कि आम नागरिकों को भड़काना और गुमराह करना जारी है। हमें यह सोचने की जरूरत है कि हम पिछले 70 वर्षों में कहां पहुंच गए हैं। हर समाज समृद्धि चाहता है और मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि आपकी आने वाली पीढ़ियां प्रशासन का समर्थन करने के लिए आपको धन्यवाद देंगी।

आने वाली पीढ़ियां आपके फैसले की तारीफ करेंगी

उन्होंने कहा कि जो लोग इसे मुद्दा बनाना चाहते हैं उन्हें आत्मचिंतन करना चाहिए। विधानसभा में तीन बार प्रस्ताव पारित किए गए और केंद्र सरकार को झूठ बोला गया कि धन जारी करने के लिए संपत्ति कर लगाया गया है। हम ऐसा नहीं कर सकते हैं और वही बोलेंगे जो हम यहां बोलते हैं। उन्होंने लोगों से सहयोग मांगते हुए कहा कि प्रशासन उन्हें बेहतर सुविधाएं देना चाहता है ताकि वे बेहतर जीवन जी सकें। उन्होंने कहा कि हम पर भरोसा रखें, आपकी आने वाली पीढ़ियां आपके फैसले की तारीफ करेंगी।

मेधावी छात्रों को ही नौकरी दी जाएगी

उन्होंने कहा कि हमने तीन साल में 30 हजार युवाओं को सरकारी नौकरी दी है। हमारा प्रयास इस साल और 12 हजार नौकरियां देने का है। उन्होंने छात्रों को आश्वासन दिया कि पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी और मेधावी छात्रों को ही नौकरी दी जाएगी। हमें अतीत में शिकायतें मिलीं, हमने परीक्षा रद्द कर दी और मामला सीबीआई को सौंप दिया, जिसने कई लोगों को गिरफ्तार किया है। मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा, भले ही वह एक प्रभावशाली व्यक्ति हो।

जम्मू-कश्मीर बदल रहा है

उन्होंने कहा कि अगर कुछ गलत हुआ है तो हम आपको निष्पक्ष जांच और कड़ी कार्रवाई का आश्वासन देते हैं, लेकिन किसी भी झूठ पर ध्यान न दें। वे क्या कह सकते हैं जिन्होंने आतंकवादियों और उनके परिवार के सदस्यों को नौकरी दी? उन्हें यह बोलने का कोई अधिकार नहीं है कि कौन है। पिछले दरवाजे से एक लाख नियुक्तियां की थीं। वह समय गया जब दुकानों में नौकरियां बेची जा रही थीं, युवाओं के सपनों को दिन के उजाले में छीन लिया और पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को नष्ट कर दिया। जम्मू-कश्मीर बदल रहा है और उसने विकास के पथ पर उड़ान भरी है।