Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

आतंकियों का होगा समूल नाश, और मजबूत होंगे खुफिया तंत्र; 2 घंटे तक चली हाई लेवल मीटिंग, सेना प्रमुख समेत BSF अधिकारी रहे मौजूद

Jammu Kashmir News बैठक में जम्मू प्रांत के राजौरी-पुंछ और डोडा-कठुआ रेंज में आतंकी हिंसा में बढ़ौत्तरी के विभिन्न कारणों पर विस्तार से चर्चा हुई। संबधित अधिकारियों ने अपना अपना पक्ष रख और इस पूरे क्षेत्र से आतंकियों व उनके पारिस्थितिक तंत्र के समूल नाश की कार्य योजना पर भी विचार विमर्श किया। साथ ही खुफिया तंत्र को और मजबूत करने की बात कही।

By Jagran News Edited By: Sushil Kumar Updated: Sat, 20 Jul 2024 03:18 PM (IST)
Hero Image
JK News: आतंकियों पर और अधिक प्रहार करने के लिए उच्च स्तरीय सुरक्षा बैठक।

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू प्रांत में लगातार बढ़ रहे आतंकी हमलों से उपजे हालात का शनिवार को थलसेना प्रमुख जनरल उपेंद्र द्विवेदी ने एक उच्चस्तरीय सुरक्षा बैठक मे जायजा लिया। थलसेना की कमान संभालने के बाद जनरल उपेंद्र द्विवेदी का यह जम्मू कश्मीर का विशेषकर जम्मू प्रांत का दूसरा दौरा है। इससे पूर्व उन्होंने तीन जुलाई को जम्मू प्रांत में एलओसी के साथ सटे राजौरी-पुंछ का दौरा कर सेना की आप्रेशनल तैयारियों का जायजा लिया था।

जनरल उपेंद्र द्विवेदी का यह दौरा हाल ही में हुए दो आतंकी हमलों के मद्देनजर है, जिनमें एक कैप्टन समेत नौ सैन्यकर्मियों ने वीरगति को प्राप्त किया है। जिला कठुआ के मच्छेडी में आठ जुलाई को आतंकी हमले में पांच सैन्यकर्मी बलिदानी हुए थे।

इसके बाद 15 जुलाई को डोडा में एक कैप्टन समेत चार सैन्यकर्मी वीरगति को प्राप्त हुए हैं। जम्मू प्रांत में लगातार बढ़ती हिंसा से चिंतित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री ने भी संबधित अधिकारियों संग सुरक्षा बैठक की है।

दो घंटे तक चली बैठक

जनरल उपेंद्र द्विवेदी आज दोपहर को यहां शरदकालीन राजधानी पहुंचे। उन्होंने पुलिस मुख्यालय में आयोजित सुरक्षा समीक्षा बैठक में भाग लिया। इसमें सेना, पुलिस, सीआरपीएफ, बीएसएफ, आइटीबीपी के अधिकारियो के अलावा जम्मू कश्मीरमें सक्रिय सभी खुफिया एजेंसियों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। बैठक लगभग दो घंटे तक चली।

समूल नाश की कार्य योजना पर विचार

बैठक में जम्मू प्रांत के राजौरी-पुंछ और डोडा-कठुआ रेंज में आतंकी हिंसा में बढ़ौत्तरी के विभिन्न कारणों पर विस्तार से चर्चा हुई। इन क्षेत्रों में आतंकियों द्वारा किए गए हमलों के आकलन पर तैयार रिपोर्ट के विभिन्न बिंदुओं पर भी संबधित अधिकारियों नेअपना अपना पक्ष रख और इस पूरे क्षेत्र से आतंकियों व उनके पारिस्थितिक तंत्र के समूल नाश की कार्य योजना पर भी विचार विमर्श किया।

आतंकियों के मददगार पर कार्रवाई

बैठक में आतंकियों के खिलाफ पूर्व सक्रियता की नीति के साथ अभियान चलाने , खुफिया तंत्र को सदृढ़ बनाने और सभी आवश्यक सूचनाओं को रियल टाइम के आधार पर सभी संबधित सुरक्षा एजेसियों में आदान प्रदान केा सुनिश्चि बनाने और उनके आधार पर आतंकियों व उनके समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई की बात हुई है।

यह भी पढ़ें- कितनी खतरनाक है Steyer AUG राइफल, आतंकियों के हाथ लगे अफगानिस्तान में अमेरिकी फौज के छोड़े गए हथियार, मचा रहे जम्मू में तबाही

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर