Move to Jagran APP

JKBOSE Results 2024:12वीं की परीक्षा में चारों स्ट्रीम में बेटियों ने किया टॉप, सरकारी स्कूलों के छात्रों का भी दिखा जलवा

जम्मू-कश्मीर में बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा (Jammu Kashmir Board Result 2024) के परिणाम में बेटियों ने परचम बुलंद रहा। साइंस कॉमर्स आर्ट्स और होम साइंस चारों संकायों (स्ट्रीम) में कश्मीर की बेटियों ने टॉप किया। टाप-10 की सूची में शामिल 210 (JKBOSE Results 2024) विद्यार्थियों में 157 कश्मीर और 53 जम्मू संभाग के विद्यार्थी सरकारी स्कूलों के परिणाम में भी कश्मीर आगे रहा

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Published: Fri, 07 Jun 2024 08:15 AM (IST)Updated: Fri, 07 Jun 2024 08:15 AM (IST)
चारों संकायों (स्ट्रीम) में कश्मीर की बेटियों ने टॉप किया, सरकारी स्कूलों के परिणाम में भी कश्मीर आगे रहा

जागरण संवाददाता, जम्मू। बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा के परिणाम में बेटियों का जलवा रहा। साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स और होम साइंस चारों संकायों (स्ट्रीम) में कश्मीर की बेटियों ने टॉप किया। तीन छात्राएं श्रीनगर और एक बारामूला जिला की है। इनमें से तीन सरकारी स्कूल की छात्राएं हैं।

परीक्षा परिणाम में कुल पोजीशन में भी कश्मीर आगे रहा। चारों संकायों में टॉप-10 की सूची में शामिल 210 विद्यार्थियों में 157 कश्मीर के हैं, जबकि जम्मू संभाग के 53 विद्यार्थी ही टॉपर में आ पाए। टॉपर देने में कश्मीर के सरकारी स्कूल भी जम्मू संभाग के सरकारी स्कूलों से आगे रहे।

गुरुवार शाम को किए परिणाम जारी

जम्मू-कश्मीर स्कूल शिक्षा बोर्ड ने वीरवार की शाम को 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया। इसमें गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल नौहाटा श्रीनगर की अदीबा ने साइंस स्ट्रीम में 98.8 प्रतिशत अंक और गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल कोठीबाग श्रीनगर की बासना शाह ने आर्ट्स स्ट्रीम में 99 प्रतिशत अंक लेकर पूरे प्रदेश में टॉप किया।

कॉमर्स स्ट्रीम में ग्रीन वैली एजुकेशनल इंस्टीट्यूट इलाहीबाद श्रीनगर की छात्रा अनुशाह गुल ने 99.6 प्रतिशत अंक लेकर पहला स्थान पाया। वहीं होम साइंस में बारामुला की हायर सेकेंडरी स्कूल की आइनैन नियाजी ने 98.8 प्रतिशत अंक हासिल किए।

74 फीसदी रहा परीक्षा परिणाम

एक समान शिक्षा सत्र लागू होने के बाद से कश्मीर पोजीशन पाने में जम्मू संभाग से आगे है। पूरे जम्मू-कश्मीर में 93,340 विद्यार्थियों ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दी थी। इनमें से 69,385 विद्यार्थी सफल हुए। परीक्षा परिणाम 74 प्रतिशत रहा। 72 प्रतिशत छात्र और 77 प्रतिशत छात्राएं उत्तीर्ण हुईं।

बोर्ड के चेयरमैन प्रो. परीक्षित मन्हास ने बताया कि परीक्षा में 25,435 विद्यार्थियों ने डिस्टिंक्शन प्राप्त की है। 33,437 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए हैं। बता दें कि बोर्ड ने दूसरी बार पूरे जम्मू संभाग व कश्मीर की एक साथ परीक्षा ली थी।

जम्मू संभाग की छात्रों ने भी टॉपर्स में बनाई जगह

आर्ट्स में पांचवीं पोजीशन से जम्मू संभाग के बच्चों ने स्थान पाया। इसमें डोडा के अबू सूफियान और सांबा के वंशम परगवाल ने पांचवीं पोजीशन ली। कामर्स में तीसरी पोजीशन जम्मू की शिक्षा निकेतन हायर सेकेंडरी की पूजा चौधरी ने हासिल की।

इसी विषय में पांचवीं पोजीशन जम्मू के एसपी हायर सेकेंडरी स्कूल कच्ची छावनी के साजन ने ली। साइंस में तीसरी पोजीशन ऊधमपुर के रठियान स्थित इंदिरा हायर सेकेंडरी स्कूल की महिका पंडोह व जम्मू के कच्ची छावनी स्थित ओरियंटल अकेडमी के नमन प्रीत सिंह ने हासिल की।

  • साइंस में श्रीनगर की अदीबा और आर्ट्स में बासना ने किया टॉप l
  • कॉमर्स में श्रीनगर की अनुशाह, होम साइंस में बारामुला की आइनैन बनी टॉपर l
  • 74 प्रतिशत विद्यार्थी उत्तीर्ण, 72 प्रतिशत छात्र तो 77 प्रतिशत छात्राएं हुईं सफल l
  • परीक्षा में 25,435 विद्यार्थी डिस्टिंक्शन, 33,437 विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में सफल रहे

कश्मीर के छात्र आगे

  • साइंस स्ट्रीम में पहले 10 स्थानों पर सौ छात्र आए। इनमें कश्मीर के 77 और जम्मू संभाग के  23 विद्यार्थी रहें।
  • आर्ट्स स्ट्रीम में 67 छात्र आए। इनमें 50 कश्मीर और जम्मू संभाग के 17 छात्र अपनी उपस्थिति दर्ज करवा सके।
  • कॉमर्स स्ट्रीम में पहली 10 पोजीशन पर 33 छात्रों ने कब्जा जमाया। इनमें कश्मीर के 20 और जम्मू संभाग के 13 छात्र हैं।
  • होम साइंस स्ट्रीम में टॉप 10 की सूची में सभी छात्राएं कश्मीर की हैं।

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.