Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Job Alert: बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर! जम्मू-कश्मीर में इन पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

Jobs in Jammu Kashmir जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने अधीनस्थ न्यायालयों में विभिन्न पदों पर नौकरी के लिए अधिसूचना जारी कर ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदन करने और फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि एक अक्टूबर है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास जम्मू कश्मीर का डोमिसाइल होना अनिवार्य है। इन पदों पर आवेदन करने के लिए क्या है पूरी प्रक्रिया पढ़िए...

By satnam singh Edited By: Rajiv Mishra Updated: Mon, 09 Sep 2024 12:23 PM (IST)
Hero Image
जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने अधीनस्थ न्यायालयों में निकली भर्ती। (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय ने अधीनस्थ न्यायालयों में जूनियर असिस्टेंट, स्टेनो टाइपिस्ट, सिस्टम आफिसर और सिस्टम असिस्टेंट पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। जारी अधिसूचना के तहत उम्मीदवार एक अक्टूबर तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने और फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि एक अक्टूबर है। जारी अधिसूचना के तहत उम्मीदवार के पास जम्मू कश्मीर का डोमिसाइल होना चाहिए।

इन पदों पर निकला आवेदन

जूनियर असिस्टेंट के लिए जम्मू डिवीजन के लिए 126 और कश्मीर डिवीजन के लिए 81 पद हैं। स्टेनो टाइपिस्ट के लिए जम्मू डिवीजन के लिए 41 और कश्मीर के लिए 30 पद हैं। सिस्टम आफिसर के लिए जम्मू डिवीजन का एक पद, सिस्टम असिस्टेंट के जम्मू डिवीजन के लिए चार पद हैं।

उम्मीदवार की आयु 1 जनवरी, 2024 को 18 साल से कम नहीं होनी चाहिए। ओपन मेरिट में उम्मीदवार की आयु 40 साल से अधिक नहीं होना चाहिए। आरक्षित श्रेणी में उम्मीदवार की आयु 43 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

दिव्यांग उम्मीदवार की आयु 42 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। भूतपूर्व सैनिक की आयु 48 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। सरकारी सेवा या कांट्रेक्ट कर्मचारियों की आयु 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

500 रुपये जमा करनी होगी फीस

उम्मीदवारों को आवेदन फार्म भरने के साथ 500 रुपये की फीस भी जमा करवानी होगी। उम्मीदवारों को अपने फार्म ऑनलाइन और फीस भी ऑनलाइन तरीके से ही भरनी है। आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अच्छे तरीके से दिशा निर्देशों को पढ़ लेना चाहिए।

योग्य उम्मीदवारों को टेस्ट देना होगा जिसकी अधिसूचना अलग से जारी की जाएगी। उम्मीदवारों को व्यक्तिगत तौर पर कॉल लेटर नहीं जारी किए जाएंगे। हालांकि उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने होंगे। न्यायालय में रिक्तियां निकलने से अभ्यर्थियों में काफी उत्साह है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी! हिमाचल में सरकारी नौकरी का सुनहरा मौका, सुक्खू सरकार बिजली बोर्ड में भरने जा रही हेल्पर और टी-मेट के 1000 पद

किस पद के लिए क्या चाहिए योग्यता

जूनियर असिस्टेंट पद के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन होना चाहिए और कंप्यूटर एप्लीकेशन में सर्टिफिकेट कोर्स होना चाहिए। स्टेनो टाइपिस्ट पद के लिए उम्मीदवार ग्रेजुएशन होना चाहिए और शॉर्ट हैंड और टाइपराइटिंग में डिप्लोमा होना चाहिए। शार्ट हैंड में साथ साठ शब्द प्रति मिनट और टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट की स्पीड होनी चाहिए।

इसी तरह से सिस्टम आफिसर पद के लिए एमसीए या बीई या बीटेक कंप्यूटर साइंस कंप्यूटर इंजीनियरिंग, इनफारमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलाजी या एमएससी आईटी कंप्यूटर साइंस में 60 प्रतिशत कम से कम अंक होनी चाहिए या उम्मीदवार बीसीए और बीएससी कंप्यूटर साइंस न्यूनतम अंक 60 प्रतिशत होने चाहिए या बीसीए में 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए। सिस्टम असिस्टेंट पद के लिए बीसीए 60 प्रतिशत अंक होने चाहिए या बीएससी और 1 साल का कंप्यूटर साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा 60 प्रतिशत अंकों के साथ होना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Jammu Kashmir Election 2024: 'यह गठबंधन सत्ता साझा करने का समझौता है', महबूबा मुफ्ती ने नेकां-कांग्रेस पर कसा तंज