Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kargil Hill Council Poll: प्रचार अभियान को तेजी दे रहे भाजपा के दिग्गज, पार्टी उम्मीदवारों ने की बैठक

कारगिल हिल काउंसिल चुनाव के लिए बीजेपी ने कमर कस ली है। भाजपा लद्दाख में हो रहे तेज विकास का मुद्दा बनाकर चुनाव मैदान में है। बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने कहा है कि कारगिल हिल काउंसिल चुनाव में भाजपा की स्थिति बहुत मजबूत है। पार्टी कारगिल में हिल काउंसिल बनाने के लिए पूरी ताकत के साथ काम कर रही है।

By vivek singhEdited By: Rajat MouryaUpdated: Sun, 03 Sep 2023 03:07 PM (IST)
Hero Image
प्रचार अभियान को तेजी दे रहे भाजपा के दिग्गज, पार्टी उम्मीदवारों ने की बैठक

जम्मू, राज्य ब्यूरो। लद्दाख में लेह हिल काउंसिल के गठन के बाद कारगिल में भी हिल काउंसिल बनाने का लक्ष्य तय करने वाली भाजपा की जीत सुनिश्चित करने के लिए दिग्गजों का प्रचार जोरों पर है। कारगिल पहुंचे भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने रविवार को पार्टी उम्मीदवारों व कार्यकर्ताओं से बैठक कर जीत सुनिश्चित करने की दिशा में जारी अभियान के बारे में जायजा लिया। वहीं, सात सितंबर को भी प्रचार करने के लिए भाजपा अपने किसी दिग्गज को कारगिल भेज सकती है। कारगिल में चुनावी सरगर्मियों के बीच तरुण चुग का यह दूसरा कारगिल दौरा है।

भाजपा ने हिल काउंसिल की 26 सीटों में से 17 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। इसके साथ पार्टी क्षेत्र में 7 निर्दलीय उम्मीदवारों को भी जीत सुनिश्चित करने में अपना पूरा सहयोग दे रही है। ऐसे में कारगिल के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे चुग ने कार्यकर्ताओं को जिले की अनदेखी के लिए अब तक हिल काउंसिल बनाती आई कांग्रेस व नेशनल कॉन्फ्रेंस को निशाना बनाने के लिए कहा है।

इस बार हिल काउंसिल चुनाव में भाजपा का पलड़ा भारी होते देख, नेशनल कॉन्फ्रेंस व कांग्रेस मिलकर हिल काउंसिल चुनाव लड़ रही हैं। इन दोनों दलों में भी फूट के चलते कई सीटों पर इन दोनों पार्टियों के उम्मीदवार आमने सामने हैं।

मोदी सरकार की उपलब्धियां गिनाएंगे भाजपा नेता

भाजपा लद्दाख में हो रहे तेज विकास का मुद्दा बनाकर चुनाव मैदान में है। चुग ने प्रचार कर रहे कार्यकर्ताओं व उम्मीदवारों को निर्देश दिए कि वे मोदी सरकार व भाजपा की उपलब्धियों को लेकर लोगों के बीच जाने की मुहिम में पूरी ताकत झोंक दें। उन्होंने बैठक में क्षेत्र के चुनावी समीकरण पर चर्चा करने के साथ उन मुद्दों पर भी चर्चा की जिन्हें लेकर पार्टी के लोगों के बीच है।

'भाजपा की स्थिति बहुत मजबूत है'

चुग ने जागरण को बताया कि कारगिल हिल काउंसिल चुनाव में भाजपा की स्थिति बहुत मजबूत है। पार्टी कारगिल में हिल काउंसिल बनाने के लिए पूरी ताकत के साथ काम कर रही है। चुग ने कहा कि कारगिल के लोग उन पार्टियों की असलियत को समझते हैं जिन्होंने सत्ता में रहते हुए जिले की बेहतरी के लिए कुछ नहीं किया। अब मोदी सरकार के विकास को तेजी देनी की नीति ने उन्हें हताश कर दिया है।

कारगिल में पांचवीं हिल काउंसिल की 26 सीटों के लिए 89 उम्मीदवार मैदान में हैं। मतदान 10 सितंबर को होना है। तीस सदस्यीय हिल काउंसिल के 4 सदस्य बाद में मनोनीत होंगे। हिल काउंसिल चुनाव के लिए 195 नामांकन दाखिल किए गए थे। एक नामांकन अयोग्य करार दिया गया था। वहीं, नाम वापस लेने के अंतिम दिन 105 उम्मीदवारों ने अपना नाम वापस लिया था।