Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kargil Vijay Diwas 2024: बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने उमड़ा शहर, निकली शौर्य यात्रा, पुष्पवर्षा से स्वागत

Kargil Vijay Diwas 2024 कारगिल विजय दिवस पर शौर्य यात्रा निकाली गई। जगह-जगह पुष्पवर्षा से स्वागत किया गया। अमर बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए पूरा शहर उमड़ पड़ा। अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के अध्यक्ष सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बलबीर सिंह और महासचिव सेवानिवृत्त कर्नल सुखवीर मनकोटिया ने यात्रा का संचालन किया। कारगिल शौर्य यात्रा के माध्यम से कारगिल युद्ध में लड़ने वाले वीर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी गई।

By lalit k Edited By: Sushil Kumar Updated: Thu, 25 Jul 2024 10:53 PM (IST)
Hero Image
Kargil Vijay Diwas 2024: कारगिल बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने उमड़ा शहर।

जागरण संवाददाता, जम्मू। कारगिल युद्ध की रजत जयंती पर बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए वीरवार को शहर के विभिन्न वर्गों के लोग एकत्रित हुए और देशभक्ति में ओतप्रोत होकर देश के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वालों को अपने श्रद्धासुमन अर्पित किए।

अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद की ओर से कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी सेना पर भारतीय सेना की जीत की 25वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में भव्य कारगिल शौर्य यात्रा का आयोजन किया गया, जिसमें हजारों की संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। यह शौर्य यात्रा शहर के विभिन्न बाजारों से होकर गुजरी। इस दौरान क्षेत्र के दुकानदारों ने पुष्पवर्षा करके इस शौर्य यात्रा का स्वागत किया।

देशभक्ति का प्रदर्शन

इस शौर्य यात्रा में 250 पूर्व सैनिक और 200 एनसीसी कैडेट के अलावा कई संगठनों के सदस्यों ने हिस्सा लिया। उत्साही युवाओं ने रंग-बिरंगी टी-शर्ट पहनकर भारतीय राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा का आकार बनाकर शौर्य यात्रा में अपनी देशभक्ति और एकता का प्रदर्शन किया। रैली इंदिरा चौक के पास जेडीए पार्किंग से शुरू हुई और गुम्मट, विवेकानंद चौक, रघुनाथ मंदिर चौक, रघुनाथ बाजार, भारत माता चौक, शालीमार चौक से होते हुए वापस जेडीए पार्किंग पहुंची।

कई बलिदान के परिवार हुए शामिल

इस यात्रा में जम्मू शहर के महत्वपूर्ण स्थल शामिल थे, जो वीरता और बलिदान की यात्रा का प्रतीक हैं। इस कार्यक्रम में कारगिल युद्ध के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले बलिदानी भारतीय सैनिकों के परिवारों के सदस्य भी मौजूद रहे। सम्मानित परिवारों में बलिदानी सूबेदार बहादुर सिंह, हवलदार कुलबीर सिंह, सिपाही जनबीर सिंह, राइफलमैन अनिल मन्हास, ग्रेनेडियर उदयमान सिंह और नायक देव राज शर्मा के परिवार शामिल थे।

देशभक्ति एकता का संदेश

अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद के अध्यक्ष सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बलबीर सिंह और महासचिव सेवानिवृत्त कर्नल सुखवीर मनकोटिया ने यात्रा का संचालन किया। कारगिल शौर्य यात्रा के माध्यम से कारगिल युद्ध में लड़ने वाले वीर सैनिकों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई और देश को एकजुट करने वाली देशभक्ति की स्थायी भावना की याद दिलाई। इस अवसर पर तीनों सेनाओं के अनेक पूर्व सैनिकों के अलावा लेफ्टिनेंट जनरल आरके शर्मा, मेजर जनरल एसके शर्मा, मेजर जनरल सुनीता कपूर और ब्रिगेडियर एसएस सैनी मुख्य रूप से उपस्थित थे।

रक्तदान करके दी श्रद्धांजलि

कारगिल बलिदानियों को श्रद्धांजलि देने के लिए वीरवार को कनक मंडी ट्रेडर्स एसोसिएशन की ओर से मंडी में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें एसोसिएशन के 28 सदस्यों ने रक्तदान किया। चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के प्रधान अरुण गुप्ता इस दौरान मुख्य रूप से मौजूद रहे।

जिन्होंने कारगिल विजय दिवस पर एसोसिएशन की ओर से रक्तदान शिविर का आयोजन करने की सराहना करते हुए कहा कि यह दिन हर भारतवासी के लिए एक पर्व भी है और अपने बलिदानियों को याद करने का अवसर भी।

भारतीय सेना ने दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देते हुए कारगिल चोटियों पर तिरंगा लहराया था जिसके लिए हर नागरिक को अपने वीर जवानों पर गर्व है। लेकिन इस युद्ध में अपने कई वीर जवानों को खोने का दुख भी है। अरूण गुप्ता ने कहा कि कनक मंडी ट्रेडर्स एसोसिएशन के इस दिन पर रक्तदान शिविर आयोजित कर एक सराहनीय कदम उठाया है।

शिविर के दौरान एसोसिएशन के पदाधिकारियों व अन्य सदस्यों ने रक्तदान किया। इस मौके पर एसोसिएशन के प्रधान आशीष महाजन, वरिष्ठ उप-प्रधान राजीव गुप्ता, उप-प्रधान निखिल गुप्ता, महासचिव विकास गुप्ता, सचिव विकास गुप्ता व कोषाध्यक्ष विकास अग्रवाल मुख्य रूप से मौजूद रहे।