Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'कारगिल विजय किसी दल की नहीं पूरे देश की जीत', Kargil Vijay Diwas की 25वीं वर्षगांठ पर बोले PM मोदी

कारगिल विजय दिवस 2024 (Kargil Vijay Diwas 2024) के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने लद्दाख के द्रास पहुंचकर बलिदानियों को श्रद्धांजलि दिया। इसके बाद पीएम मोदी ने देश को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन के दौरान पाकिस्तान पर जमकर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि आतंकवाद के संरक्षक अपने नापाक इरादे में कभी सफल नहीं होंगे।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 26 Jul 2024 10:52 AM (IST)
Hero Image
कारगिल विजय दिवस 2024 पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश को किया संबोधित (फोटो सोर्स: भाजपा)

जागरण संवाददाता/एएनआई, जम्मू। भारत में आज (26 जुलाई) कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas 2024) मनाया जा रहा है। कारगिल विजय दिवस 1999 में पाकिस्तान से हुए कारगिल युद्ध (Kargil War) के दौरान जान बलिदान देने वाले भारतीय सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है।

कारगिल के 25वीं वर्षगांठ के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी।

इस दौरान पीएम ने वॉर मेमोरियल पहुंचकर जवानों को संबोधित किया। अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने पाकिस्तान पर भी जमकर हमला बोला है।

'दल नहीं देश सर्वोपरि'

कारगिल से प्रधानमंत्री ने अग्निवीर योजना का विरोध करने वालों को जवाब देते हुए कहा कि सेना के रिफॉर्म पर यह लोग राजनीति कर रहे हैं। हालांकि, इस योजना का लक्ष्य सेना को सदा युवा बनाए रखना और युद्ध के लिए तैयार रखना है।

बतौर प्रधानमंत्री उन्होंने कहा कि मेरे लिए दल नहीं देश सर्वोपरि है। कारगिल की विजय किसी दल की विजय नहीं थी। यह 140 करोड़ देशवासियों की विजय है। कारगिल में हमने केवल युद्ध नहीं जीता था, हमने ‘सत्य, संयम और सामर्थ्य’ का अद्भुत परिचय दिया था।

'पाकिस्तान ने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा'

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अतीत में पाकिस्तान ने जितने भी हमले किए हैं हर बार उसे मुंह की खानी पड़ी है। लेकिन उसने अपने इतिहास से कुछ नहीं सीखा है। पाकिस्तान आतंकवाद और प्रॉक्सी वॉर के सहारे खुद को प्रासंगिक बनाए रखने का प्रयास कर रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं आतंकवाद के संरक्षकों को बता देना चाहता हूं कि उनके नापाक इरादे कभी सफल नहीं होंगे।

वहीं,  कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टॉफ जनरल अनिल चौहान और सेना प्रमुख उपेन्द्र द्रिवेदी ने कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों को श्रद्धांजलि दी थी। 

यह भी पढ़ें: Vikram Batra: कारगिल का शेर था 'शेरशाह', नाम सुन दुश्‍मन भी कांपते थे थर-थर; हिमाचल के लाल बन गए पूरे देश के हीरो