Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kargil Vijay Diwas 2024: सेना के जांबाजों के साथ विजय दिवस का जश्न मनाएंगे PM मोदी, लद्दाख में कई विकास परियोजनाओं का कर सकते हैं उद्घाटन

कारगिल विजय दिवस 2024 (Kargil Vijay Diwas 2024) के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लद्दाख आएंगे। इस दौरान पीएम मोदी द्रास में कारगिल वार मेमोरियल पर सेना के बलिदानियों को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद वह द्रास में वाल ऑफ फेम व कारगिल वार म्यूजियम भी जाएंगे। लद्दाख में पीएम कई विकास परियोजनाओं का वर्चुअल उद्घाटन व नीव पत्थर भी रख सकते हैं।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 23 Jul 2024 01:06 PM (IST)
Hero Image
Kargil Vijay Diwas 2024 पर लद्दाख आएंगे प्रधानमंत्री मोदी (जागरण फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। कारगिल विजय की रजत जयंती पर 26 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लद्दाख दौरे को लेकर उपराज्यपाल प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। उपराज्यपाल बीडी मिश्रा 24 जुलाई को द्रास में कारगिल वार मेमोरियल का दौरा कर स्वयं तैयारियों की जानकारी लेंगे। थलसेना अध्यक्ष जनरल उपेंद्र द्विवेदी जल्द कारगिल आ रहे हैं।

प्रधानमंत्री द्रास में कारगिल वार मेमोरियल पर सेना के बलिदानियों को श्रद्धांजलि देंगे। वह द्रास में वाल ऑफ फेम व कारगिल वार म्यूजियम भी जाएंगे। प्रधानमंत्री कुछ वीर नारियों व युद्ध के नायकों से बातचीत भी करेंगे। इसके अलावा पीएम लद्दाख में कुछ विकास प्रोजेक्टों का वर्चुअल उद्घाटन व नीव पत्थर भी रख सकते हैं।

तीसरे कार्यकाल में मोदी का पहला दौरा

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेन्द्र मोदी पहली बार लद्दाख दौरे पर आ रहे हैं। लद्दाख पहुंची स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप की टीमों ने प्रशासन व लद्दाख पुलिस के साथ एडवांस सिक्योरिटी लायजनिंग की प्रक्रिया शुरू कर दी है। एसपीजी टीमें अगले तीन दिन तक कारगिल में प्रधानमंत्री दौरे की सुरक्षा के हर पहलू की बारीकी से जांच करेंगी।

उपराज्यपाल करेंगे पीएम का स्वागत

प्रधानमंत्री 26 जुलाई की सुबह हेलीकाप्टर से द्रास हेलीपैड पर पहुंचेंगे। प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत उपराज्यपाल ब्रिगेडियर बीडी मिश्रा करेंगे। तीन दिवसीय कार्यक्रम 24 जुलाई से शुरू हो जाएगा।

इसमें सेना की उत्तरी कमान प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एमवी सुचेन्द्र कुमार व सेना के अन्य कई शीर्ष अधिकारी भी हिस्सा लेंगे। बलिदानियों की याद में वार मेमोरियल को रोशन करने के साथ युद्ध का मंजर ताजा करने के लिए लाइट एंड साउंड शो का भी आयोजन किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Jammu Kashmir News: 8 सालों में बदल जाएगी जम्मू की पूरी तस्वीर, मास्टर प्लान तैयार, 18 इमारतों को शिफ्ट करने का प्रस्ताव