Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कश्मीरी रैपर्स का ये Rap Song सोशल मीडिया पर मचा रहा धमाल, दो मिलियन से ज्यादा लोगों ने किया पसंद; जानिए क्या है खास

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद बदलावों को उजागर करने के लिए कश्मीर के दो रैपर्स ने एक गाना गाया है जिसे सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। इस रैप सॉन्ग का का नाम बदलता कश्मीर है। यह रैप सॉन्ग आते ही धमाल मच गई और इसे अबतक दो मिलियन से अधिक लोगों ने देख लिया है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 09 Dec 2023 12:22 PM (IST)
Hero Image
कश्मीरी रैपर्स का ये Rap Song सोशल मीडिया पर मचा रहा धमाल

 पीटीआई, श्रीनगर। Jammu-Kashmir News:   जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने (Removal of Article 370) के बाद बहुत से बदलाव हुए हैं। इन्हीं बदलावों को उजागर करने के लिए कश्मीर के दो रैपर्स ने एक गाना गाया है, जिसे सोशल मीडिया पर खूब पसंद किया जा रहा है। इस रैप सॉन्ग का का नाम "बदलता कश्मीर" है। यह रैप सॉन्ग आते ही धमाल मच गई और इसे अबतक दो मिलियन से अधिक लोगों ने देख लिया है।

तीन मिनट से ज्यादा लंबा है रैप

यह रैप सॉन्ग तीन मिनट से अधिक लंबा है। इसे रैपर रसिक शेख (एमसी रा) और हुमैरा (8एमआर) ने गाया है। इसे 3 दिसंबर को यूट्यूब पर रिलीज किया गया था।

जिन लोगों ने गाना शेयर किया है उनमें श्रीनगर स्थित 15 या चिनार कोर के कोर कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल राजीव घई भी शामिल हैं। उन्होंने एक्स पोस्ट पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि यह देखकर अच्छा लगा... यहां के युवा प्रतिभाशाली हैं और संगीत हमेशा कश्मीर में गूंजता रहा है... युवाओं को शक्ति।"

यह भी पढ़ें- 'लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगे फारूक अब्दुल्ला', इन सांसदों को भी टिकट नहीं देगी NC; नए चेहरों पर खेलेगी दाव


रेप सॉन्ग "बदलता कश्मीर में क्या है खास?

यह ट्रैक अगस्त 2019 में अनुच्छेद 370 के निरस्त होने के बाद कश्मीर में हुए सकारात्मक बदलाव पर प्रकाश डालता है। यह गाना धार्मिक आजादी और लड़कियों को अपनी पसंद के कपड़े पहनने की आजादी के बारे में भी बात करता है।

इसमें पर्यटन सीजन, अमरनाथ यात्रा, श्रीनगर स्मार्ट सिटी और डिजिटल क्रांति का भी जिक्र है। रैपर्स ने गाना गाया है कि कैसे घाटी के लोगों को भारतीय होने पर गर्व था। गीत में लिखा है, ''तिरंगा मेरे दिल में है, यह मेरी पहचान है, हिंदुस्तान मेरा देश है।''

यह भी पढ़ें- ठंड से ठिठुर रहा जम्मू-कश्मीर, स्कूलों में पड़ी सर्दियों की छुट्टियां; लगभग ढाई महीने तक महीने बंद रहेंगे विद्यालय