Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Swachh Survekshan-2023: कटड़ा को मिला बेस्ट क्लीन सिटी का अवॉर्ड, धार्मिक के साथ बना सबसे स्वच्छ शहर; तो लुढ़की जम्मू की रैंकिंग

केंद्र शासित प्रदेशों में एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में कटड़ा ने बेस्ट क्लीन सिटी (सबसे स्वच्छ शहर) का पुरस्कार हासिल किया है। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से कराए गए स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के आधार पर वीरवार को इसकी घोषणा की गई। जबकि जम्मू शहर को एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की श्रेणी में 248वां स्थान मिला है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Fri, 12 Jan 2024 02:13 PM (IST)
Hero Image
कटड़ा को मिला बेस्ट क्लीन सिटी का अवॉर्ड, धार्मिक के साथ बना सबसे स्वच्छ शहर

जागरण टीम, कटड़ा। Jammu-Kashmir News: केंद्र शासित प्रदेशों में एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में कटड़ा ने बेस्ट क्लीन सिटी (सबसे स्वच्छ शहर) का पुरस्कार हासिल किया है। आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय की ओर से कराए गए स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के आधार पर वीरवार को इसकी घोषणा की गई।

जम्मू की स्वच्छता रैंकिंग 49 अंक गिरी

वहीं, ठोस कचरा प्रबंधन प्रोजेक्ट शुरू नहीं होने और खुले में कचरा फेंकने पर लगाम नहीं लगा पाने से जम्मू शहर एक बार फिर पिछड़ गया। जम्मू शहर को एक लाख से ज्यादा आबादी वाले शहरों की श्रेणी में 248वां स्थान मिला है। वर्ष 2022 के स्वच्छता सर्वेक्षण में जम्मू 199वें स्थान पर रहा था। यानी जम्मू शहर की स्वच्छता रैंकिंग 49 अंक गिर गई।

स्वच्छता के सातवें शिखर पर पहुंचा इंदौर

वहीं, ऊधमपुर शहर जम्मू संभाग के विभिन्न जिलों की कमेटियां की रैंकिंग में फिसड्डी रहा और राष्ट्रीय स्तर पर 2,320 व प्रदेश में सबसे नीचे 33वें स्थान पर आया। वहीं, इंदौर स्वच्छता के सातवें शिखर पर पहुंच गया है। इंदौर को शीर्ष स्थान सूरत के साथ साझा करने पर कुछ कसक रह सकती है, लेकिन लगातार सात वर्ष से चोटी पर बने रहना सामान्य बात नहीं है।

कटड़ा को मिला बेस्ट क्लीन सिटी का अवॉर्ड

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने नई दिल्ली में विजेताओं को पुरस्कृत किया। नवी मुंबई ने तीसरा और विशाखापत्तनम ने चौथा स्थान कायम रखा है। जम्मू कश्मीर में करीब 85 नगर पालिकाओं में एकमात्र कटड़ा नगर पालिका (नपा) को बेस्ट क्लीन सिटी का पुरस्कार मिला है।

यह पुरस्कार जम्मू लोकल बॉडीज के निदेशक पुनीत शर्मा, कटड़ा नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी रजत अबरोल और सेनेटरी इंस्पेक्टर नितिन शर्मा ने हासिल किया। माता वैष्णो देवी के आधार शिविर कटड़ा की नगर पालिका रोजाना 30 से 40 टन कचरा एकत्र करती है। इतने विशाल कचरे के निस्तार के लिए कटड़ा नगर पालिका कई तरह के उपाय करती हैं।

यह भी पढ़ें- IIT कानपुर में ज्ञान बढ़ाएंगे जम्मू-कश्मीर के 98 विद्यार्थी, सीखेंगे नई-नई टेक्नोलॉजी; दिल्ली भ्रमण पर होंगे रवाना

केंद्रीय राज्य मंत्री ने दी बधाई

पवित्र शहर कटड़ा को केंद्रशासित प्रदेशों में एक लाख से कम आबादी वाला सबसे स्वच्छ शहर चुना गया है। प्रशासन और सभी शहरियों को जीवन जीने का माहौल बेहतर बनाने की प्रतिबद्धता के लिए शुभकामना। मनोज सिन्हा, उपराज्यपाल, कटड़ा को शुभकामना! प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छता के मूल्यों से प्रेरणा पाकर कटड़ा केंद्रशासित प्रदेशों में एक लाख से कम आबादी वाले शहरों में सर्वश्रेष्ठ स्वच्छ शहर चुना गया है। -डॉ. जितेंद्र सिंह, केंद्रीय राज्य मंत्री

यह भी पढ़ें-  Ladakh Data Centre: लद्दाख में तेजी से हो रहा स्टेट डाटा सेंटर का निर्माण, डिजिटल हो रहा हर सरकारी काम; पढ़ें खास सुविधाएं