Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शीतकालीन खेलों के लिए तैयार हो रहा लद्दाख, फरवरी में खेल इंडिया विंटर गेम्स का आयोजन; Ice Hockey से लेकर खेले जाएंगे ये खेल

सर्दियों की आहट के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में शीतकालीन खेलों के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। लद्दाख में फरवरी महीने में खेल इंडिया विंटर गेम्स (Khel India Winter Games) के आयोजन को लेकर उत्साह है। लद्दाख में बर्फ से जमी जंस्कार नदी पर चादर ट्रैक के साथ आइस हॉकी स्नो स्कीइंग स्नो स्कूटर व हाइकिंग जैसे साहसिक खेल देश विदेश के खिलाड़ियों को आकर्षित करते हैं।

By vivek singhEdited By: Preeti GuptaUpdated: Sat, 04 Nov 2023 09:32 AM (IST)
Hero Image
लद्दाख में फरवरी में खेल इंडिया विंटर गेम्स का आयोजन

राज्य ब्यूरो, जम्मू। Jammu-Kashmir News: सर्दियों की आहट के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में शीतकालीन खेलों के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। क्षेत्र में बर्फबारी से तापमान में और गिरावट के साथ लद्दाख में आइस हॉकी (Ice Hockey) के मुकाबलें जाेर पकड़ लेंगे।

लद्दाख में फरवरी में होगा खेल इंडिया विंटर गेम्स का आयोजन 

लद्दाख प्रशासन की पूरी कोशिश है कि क्षेत्र में शीतकालीन खेलों में विश्व के नक्शे पर लाया जाए। ऐसे हालात के लद्दाख में फरवरी महीने में खेल इंडिया विंटर गेम्स (Khel India Winter Games) के आयोजन को लेकर उत्साह है। विंटर गेम्स के तहत बर्फ में खेली जाने वाले खेलों में हिस्सा लेने के लिए देश के विभिन्न राज्यों की टीमें लद्दाख आएंगी। इसके लिए लद्दाख युवा सेवा एवं खेल विभाग अभी से तैयार होने लगा है।

शीतकालीन खेलों में क्या-क्या खेल खेले जाएंगे? 

लद्दाख में शीतकालीन खेलों का सीजन जनवरी महीने से शुरू होगा। शीतकालीन खेल सर्दियों के महीनों में लद्दाख में पर्यटन को बढ़ावा देते हैं। कड़ी सर्दियों के महीनों में लद्दाख में बर्फ से जमी जंस्कार नदी पर चादर ट्रैक के साथ आइस हॉकी, स्नो स्कीइंग, स्नो स्कूटर व हाइकिंग जैसे साहसिक खेल देश, विदेश के खिलाड़ियों को आकर्षित करते हैं।

द्रास में स्थापित हो रहा माउंटेनियरिंग ट्रैकिंग इंस्टीट्यूट

इससे लद्दाख के हजारों लोगों को रोजगार भी मिलता है। इसे ध्यान में रखते हुए इस समय लद्दाख में शीतकालीन खेलों के लिए विश्वस्तरीय बुनियादी ढांचा तैयार करने का काम जारी है। कारगिल के द्रास में माउंटेनियरिंग ट्रैकिंग इंस्टीट्यूट स्थापित किया जा रहा है।

देश के नामी, गिरामी खिलाड़ी आएंगे लद्दाख

लद्दाख खेल विभाग के प्रशासनिक सचिव रविन्द्र कुमार ने जागरण को बताया कि लद्दाख में शीतकालीन खेलों का भविष्य सुनहरा है। हमारी कोशिश है कि विंटर खेलों में लद्दाख, विश्व में एक विशिष्ट स्थान हासिल करे। उन्होंने बताया कि फरवरी महीने में खेलो इंडिया विंटर खेलों में देश के नामी, गिरामी खिलाड़ी आएंगी। हम इन खेलों को कामयाब बनाने के लिए तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि खेल विभाग के अधिकारियों को इस बार शीतकालीन खेलों को और भी बेहतर तरीके से आयोजित करने के लिए अभी से तैयारी करने के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें- Jammu Result 2023: SI और JE की लिखित परीक्षा का रिजल्ट जारी, 68 हजार अभ्यर्थियों ने मारी बाजी; महीनों से चल रहा था विवाद

सेना के द्वारा किया जाएगा आइस हॉकी प्रतियोगिता का आयोजन

इसी बीच नए साल में लद्दाख में होने वाले खेलों में एलजी आइस हॉकी, जंस्कार खेल महोत्सव मुख्य हैं। इसके साथ सेना की ओर से आइस हॉकी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इस समय इन खेलों के साथ जुड़े लद्दाख के खिलाड़ियों व खेल संगठनों ने भी अपने अपने स्तर पर तैयारी करना शुरू कर दी है।

यह भी पढ़ें-  Israel Hamas War: फलस्तीन के बहाने PAGD कर रही सियासत, PM से जंग रुकवाने का किया आग्रह; टारगेट किलिंग की घटना पर साधा निशाना