Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kulgam Encounter: कुलगाम में 20 घंटे तक चली सेना की ताबड़तोड़ कार्रवाई, लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकी ढेर

दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के सामनू में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। उन्होंने इलाके में छिपे सभी पांच आतंकियों को मार गिराया है। इस घेराबंदी में लश्कर-ए-तैयबापांच आतंकी छिपे बैठे थे। सुरक्षाबलों ने 20 घंटे में सभी आतंकियों को ढेर कर दिया। पहले लश्कर के तीन आतंकी मारे और कुछ ही देर बाद फायरिंग कर रहे दो और आतंकी भी ढेर कर दिए।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 17 Nov 2023 03:46 PM (IST)
Hero Image
कुलगाम में लश्कर और TRF के पांच आतंकी ढेर

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। Kulgam Encounter Between Security forces and Terrorists: दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के सामनू में सुरक्षाबलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है। उन्होंने इलाके में छिपे सभी पांच आतंकियों को मार गिराया है।

लश्कर के पांच आतंकी ढेर

इस घेराबंदी में लश्कर-ए-तैयबा के पांच आतंकी छिपे बैठे थे, जिसमें से सभी को आज जवानों ने नस्तेनाबूत कर दिया है। सुरक्षाबलों ने पहले लश्कर के तीन आतंकी मारे और कुछ ही देर बाद फायरिंग कर रहे दो और आतंकी भी ढेर कर दिए गए हैं। मारे गए 5 आतंकवादियों से हथियार और गोला-बारूद बरामद किया गया। वहीं, इस मुठभेड़ में सुरक्षाबल का एक जवान भी घायल हुआ है। 

20 घंटे तक चली मुठभेड़

कुलगाम में वीरवार को शुरु हुई मुठभेड़ श़ुक्रवार को पांच आतंकियों के मारे जाने के साथ समाप्त हो गई। लगभग 20 घंटे तक जारी इस मुठभेड़ में आतंकी ठिकाना बना एक मकान पूरी तरह से और एक अन्य आंशिक तौर पर क्षतिग्रस्त हो गया। मारे गए आतंकियों का संबंध लश्कर ए तैयबा का हिट स्क्वाड कहे जाने वाले द रजिस्टेंस फ्रंट टीआरएफ से था।

— Himani Sharma (@hennysharma22) November 17, 2023

सामनू में छिपा था आतंकियों का एक दल

यह मुठभेड़ गुरुवार की दोपहर बाद उस समय शुरु हुई थी,जब सामनू में आतंकियों के एक दल के छिपे होने की सूचना पर सेना,पुलिस और सीआरपीएफ के एक संयुक्त कार्यदल ने तलाशी अभियान शुरु किया था। जवानों को अपने ठिकाने की तरफ आते देख आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी।

सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए 30 लोग

जवानों ने भी खुद को बचाते हुए जवाबी फायर किया। आतंकियों की गोलीबारी के बीच ही जवानों ने आतंकी ठिकाने के साथ सटे अन्य मकानों से लगभग 30 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। आतंकियों को सरेंडर के लिए भी मौका दिया गया।

सुरक्षाबलों ने आतंकियों को चारों ओर से घेर लिया

आतंकी पांच थे और उन्होंने दो अलग अलग मकानों में ठिकाना बना रखा था। वीरवार को आधी रात के बाद सुरक्षाबलों ने अपनी तरफ से फायरिंग बंद कर, आतंकियों के ठिकाने की घेराबंदी सख्त कर दी।

दोनों मकानों के चारों तरफ कंटीली तार भी लगा दी गई ताकि आतंकी अंधेरे का लाभ उठाकर भाग न सकें। रातभर आतंकी रुक रुक कर फायरिंग करते रहे। आज सुबह सूर्य की पहल किरण के साथ सुरक्षाबलों ने आतंकियों पर अंतिम प्रहार शुरु किया। सुबह आठ बजे तक तीन आतंकी मारे गए थे।

यह भी पढ़ें- Kulgam Encounter: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, कुलगाम एनकाउंटर में लश्कर के तीन आतंकी ढेर; दो दहशतगर्दों की तलाश जारी

सुबह 11 बजे  तक मारे गए पांच आतंकी 

सुबह 11 बजे के करीब अन्य दो आतंकी भी मारे गए। मारे गए आतंकियों की तत्काल पहचान नहीं हो पाई है, लेकिन इन सभी के स्थानीय होने की संभावना जताई जा रही है। संबधित अधिकारियों ने बताया कि मुठभेड़स्थल की तलाशी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ के दौरान आतंकियों द्वारा फेंके गए एक ग्रेनेड से लगी आग में आतंकी ठिकाना बना एक मकान भी क्षतिग्रस्त हुआ है। 

यह भी पढ़ें- Jammu News: अब्दुल रशीद बने बिलावर सबडिवीजन के अध्यक्ष, वनकर्मियों की समस्याओं का समाधान करने की कही बात